scriptकार के इन हिस्सों पर मौजूद हो सकता है कोरोना वायरस, ऐसे रखें खुद को सुरक्षित | Your Car Can Spread Corona Virus | Patrika News

कार के इन हिस्सों पर मौजूद हो सकता है कोरोना वायरस, ऐसे रखें खुद को सुरक्षित

locationनई दिल्लीPublished: Mar 15, 2020 12:25:12 pm

Submitted by:

Vineet Singh

आपकी कार से भी कोरोना वायरस फ़ैल सकता है और आप इसकी चपेट में आ सकते हैं। दरअसल कोरोना वायरस कई बार सीधे मरीज के संपर्क में आए बगैर भी फ़ैल जाता है और इसका कारण है साफ़ सफाई की कमी।

Corona Virus Spreading By Car

Corona Virus Spreading By Car

नई दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस ( Corona virus ) से पीड़ित मरीजों की संख्या अब 100 के करीब पहुंचने वाली है। ये वायरस लगातार फ़ैल रहा है और लोग इसकी चपेट में आ रहे हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि आपकी कार से भी कोरोना वायरस फ़ैल सकता है ( Corona Virus Spreading By Car ) और आप इसकी चपेट में आ सकते हैं। दरअसल कोरोना वायरस कई बार सीधे मरीज के संपर्क में आए बगैर भी फ़ैल जाता है और इसका कारण है ( Corona Virus Spreading Reason ) साफ़ सफाई की कमी। अगर आप भी कार चलाते हैं तो कोरोना वायरस के खतरे से खुद को बचाने के लिए आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना पड़ेगा।

कोरोना वायरस की वजह से Tata Motors ने जारी की एडवाइजरी, यात्राएं भी रद्द

स्टीयरिंग को करें स्पिरिट से साफ़

आपको अपनी कार के स्टीयरिंग को स्पिरिट से साफ़ करना चाहिए। ऐसा इसलिए करना चाहिए क्योंकि आपके हाथ में अगर कहीं ? कोरोना वायरस ?स आ जाए और जब आप चलाएंगे तो ये वायरस स्टीयरिंग में रह जाता है इसके बाद जब भी कोई दूसरा व्यक्ति कार चलाता है तो ये वायरस उसके हाथ को भी संक्रमित कर देता है। ऐसे में आपको कार चलाने से पहले अच्छे से कार के स्टीयरिंग को स्पिरिट से साफ़ करना चाहिए।

सीट्स को भी करें सैनेटाइज़

कार की सीट्स भी कोरोना वायरस को फैलाने के लिए जिम्मेदार हो सकती हैं। दरअसल इनपर बैठने से पहले आपको इन्हें अच्छे एल्कोहल बेस्ड स्प्रे से साफ़ करना चाहिए। एल्कोहल बेस्ड स्प्रे कोरोना वायरस और के साथ ही खतरनाक बैक्टीरिया को भी नष्ट कर देता है।

डैशबोर्ड भी करें साफ़

स्पिरिट या एल्कोहल स्प्रे से आपको कार के डैशबोर्ड को हमेशा साफ़ करना चाहिए इसके साथ ही आपको डैशबोर्ड के इक्विपमेंट्स जैसे चार्जर, म्यूज़िक सिस्टम को भी अच्छे से सैनेटाइज़ करना चाहिए। ये वो जगहें हैं जहां पर कोरोना वायरस को सकता है। इसलिए आपको इन पार्ट्स को साफ़ करना बेहद जरूरी है।

इन खासियतों के चलते लॉन्चिंग से पहले ही धड़ल्ले से बुक हो रही नई Hyundai Creta

कार डोर हैंडल

जब भी आप कार का दरवाज़ा खोलते हैं तो हैंडल को छूते हैं। कार डोर हैंडल को कई लोग छूते हैं ऐसे में अगर किसी व्यक्ति का हाथ कोरोना वायरस से संक्रमित हो और वो अगर कार डोर हैंडल को छुए तो इससे वायरस डोर हैंडल पर आ जाता है। इसके बाद दूसरे लोग भी इसकी चपेट में आ सकते हैं। ऐसे में आपको हमेशा कार डोर हैंडल को स्पिरिट या एल्कोहल स्प्रे से साफ़ करना चाहिए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो