Volkswagen ने एक बार फिर दिखाई इलेक्ट्रिक SUV Volkswagen id.4 की झलक, जानें कब होगी लॉन्च

  • Volkswagen ने अपनी अपनी पहली ऑल-इलेक्ट्रिक SUV Volkswagen id.4 को किया टीज
  • इसी साल होनी है लॉन्चिंग
  • मार्च में दिखाई थी पहली झलक

By: Pragati Bajpai

Published: 20 Aug 2020, 04:30 PM IST

नई दिल्ली : जिनेवा मोटर शो ( Geneva Motor show ) के रद्द होने के बाद Volkswagen ने अपनी अपनी पहली ऑल-इलेक्ट्रिक SUV Volkswagen id.4 को मार्च में पेश करते हुए उसे इसी साल के अंत तक लॉन्च करने की बात कही थी । जर्मन कार निर्माता कंपनी ने एक बार फिर से इस कार का टीजर पेश किया है और बताया जा रहा है कि ये कार अब कुछ ही हफ्तों में मार्केट में दस्तक दे देगी । आपको बता दें कि कंपनी ये कार सबसे पहले अमेरिकी मार्केट में लॉन्च करेगी । यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि कंपनी अपनी पहली ऑल-इलेक्ट्रिक एसयूवी को क्लाइमेट चेंज की बढ़ती समस्या को दूर करने के लिए एक उपाय के रूप में लॉन्च कर रही है । और कंपनी पूरी दुनिया में लाखों की संख्या में ये कार बेचना चाहती है।

कंपनी का दावा है कि इस कार की लॉन्चिंग के बाद से अमेरिका में इलेक्ट्रिक एसयूवी सेगमेंट में बड़ा बदलाव आएगा। इस एसयूवी की ल़न्चिंग के साथ ही कंपनी ने इलेक्ट्रिक कारों की चार्जिंग की समस्या का भी हल ढूंढने का दावा किया है। कंपनी अब अपनी सभी इलेक्ट्रिक कारों को CCS (Combined Charging Standard) plug के साथ पेश कर रही है। ये चार्जर 120 वोल्ट से लेकर 240 और डीसी चार्जिंग को सपोर्ट करेगी।

आपको मालूम हो कि इस कार की रेंज रेटिंग अभी आनी बाकी है लेकिन कंपनी ने अमेरिकी सरकार द्वारा सब्सिडी स्कीम के लिए खुद को क्वालीफाई कर दिया है यानि आप अमेरिका में ये कार मात्र 5.40 लाख रूपए की कीमत में पा सकते हैं।

ID. क्रोज कॉन्सेप्ट के आधार पर ID.4 को शुरू में रियर-व्हील ड्राइव के साथ लॉन्च किया जाएगा, जबकि बाद में एक इलेक्ट्रिक ऑल-व्हील ड्राइव वर्जन को पोर्टफोलियो में जोड़ा जाएगा। हाई-वोल्टेज बैटरी को अंडरबॉडी के पास पॉजिशन किया जाएगा और ड्राइविंग डायनामिक्स के संदर्भ में एक इष्टतम बनाने के लिए अंडरबॉडी के सेंटर में स्थित किया जाता है।

Pragati Bajpai
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned