scriptArtificial Intelligence Courses: गूगल फ्री में कराएगा AI के ये 5 कोर्स, जानें डिटेल में | Artificial Intelligence Courses, AI kise kahte hain, Free AI Course | Patrika News
कॅरियर कोर्सेज

Artificial Intelligence Courses: गूगल फ्री में कराएगा AI के ये 5 कोर्स, जानें डिटेल में

एआई की शुरुआत 1950 में हुई थी। इसका मतलब है कृत्रिम तरीके से विकसित की गई बौद्धिक क्षमता। आजकल छोटी-बड़ी हर कंपनी में एआई के जानकारों की बड़ी डिमांड है। ऐसे में आप भी घर बैठे गूगल द्वारा ये 5 फ्री AI कोर्सेज सीख सकते हैं।

Feb 28, 2024 / 12:45 pm

Shambhavi Shivani

AI Overviews is returning bizarre and downright dangerous suggestions

AI Overviews is returning bizarre and downright dangerous suggestions

AI (Artificial Intelligence) का नाम तो आपने सुना ही होगा। एआई की शुरुआत 1950 में हुई थी। इसका मतलब है कृत्रिम तरीके से विकसित की गई बौद्धिक क्षमता। आजकल छोटी-बड़ी हर कंपनी में एआई के जानकारों की बड़ी डिमांड है। ऐसे में आप भी घर बैठे गूगल द्वारा ये 5 फ्री AI कोर्सेज सीख सकते हैं।

यह कोर्स सभी स्टूडेंट्स और युवाओं के लिए बहुत फायेदमंद माना जाता है। इसमें AI के मूल सिद्धांतों के बारे में बताया जाता है। इस कोर्स में आपको AI महत्व और उत्पादों में इसके कार्यान्वयन के बारे में सीखाया जाएगा।

गूगल के इस कोर्स के द्वारा जेनरेटिव एआई, लार्ज लैंग्वेज मॉडल और रिस्पॉन्सिबल एआई पर ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं। जेनरेटिव एआई फंडामेंटल एक ऐसा कोर्स है जिसके तहत मॉडल को ट्रेन किया जाता है एक नए ऑरिजनल कॉन्टेंट को बनाने के लिए।

इस कोर्स की मदद से आप Vertex AI का इस्तेमाल करके इमेज जनरेशन के लिए डिफ्यूजन मॉडल सीख सकते हैं। साथ ही आप Vertex AI की मदद से ट्रेंड करना भी सीख सकते हैं।
इस तकनीक को ‘सीक्वेंस-टू-सीक्वेंस’ (Sequence-to-sequence Technique) कहते हैं। AI की इस तकनीक में एक छोर पर इनपुट होता है और दूसरे पर आउटपुट। इस कोर्स के जरिए आप किसी मॉडल से टेक्सट को उतपन्न कर सकते हैं।
गूगल का अटेंशन मैकेनिज्म कोर्स एक बहुत ही उम्दा तकनीक है। इस तकनीक की मदद से आप न्यूरल नेटवर्क के इनपुट क्रमों के खास हिस्सों पर फोकस करने में सक्षम बन सकते हैं।

AI एक कृत्रिम तरीके से विकसित की गई बौद्धिक क्षमता है। इस तकनीक के जरिए कंप्यूटर और रोबोटिक सिस्टम से मानव मस्तिष्क जैसा काम लिया जाता है। जॉन मैकार्थी को एआई के जनक के रूप में जाना जाता है। मैकार्थी ने ‘आर्टिफिशयल इंटेलिजेंस’ शब्द को गढ़ा था।

Hindi News/ Education News / Career Courses / Artificial Intelligence Courses: गूगल फ्री में कराएगा AI के ये 5 कोर्स, जानें डिटेल में

ट्रेंडिंग वीडियो