scriptFinancial Management: कौनसा करियर चुनना रहेगा सही? जानिए 5 बेस्ट ऑप्शंस | Best Financial Management Job Options In India | Patrika News

Financial Management: कौनसा करियर चुनना रहेगा सही? जानिए 5 बेस्ट ऑप्शंस

locationनई दिल्लीPublished: Oct 08, 2022 03:47:16 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

अगर आप फाइनेंशियल मैनेजमेंट के छात्र हैं और इस सोच में है कि आपके लिए कौनसा करियर चुनना सही होगा, तो आइए जानते हैं इस बारे में।

financial_management.jpg

Financial Management

आज के दौर में लगभग हर व्यक्ति को अपने करियर की चिंता है, जो काफी स्वाभाविक है। करियर की अलग-अलग फील्ड होती हैं और उसके अनुसार अलग-अलग ऑप्शंस होते हैं। अगर आप फाइनेंशियल मैनेजमेंट (वित्तीय प्रबंधन) के छात्र हैं और इस सोच में है कि आपके लिए कौनसा करियर चुनना सही होगा, तो आइए एक नज़र डालते हैं भारत में फाइनेंशियल मैनेजमेंट फील्ड में उपलब्ध 5 बेस्ट करियर ऑप्शंस पर।


1. बैंकिंग

बैंकिंग (Banking) के क्षेत्र में फाइनेंशियल मैनेजमेंट छात्रों के लिए अच्छा स्कोप है। बैंकों में फाइनेंस से जुडी कई ज़रूरतें होती हैं। ऐसे में फाइनेंशियल मैनेजमेंट के छात्रों के लिए यह एक अच्छा करियर ऑप्शन है।

2. कॉर्पोरेट फाइनेंस

कॉर्पोरेट फाइनेंस (Corporate Finance) के क्षेत्र में भी फाइनेंशियल मैनेजमेंट छात्रों के लिए अच्छा स्कोप है। कॉर्पोरेट कंपनियों में अकाउंटिंग, टैक्सेशन, ऑडिटिंग, बजटिंग, फाइनेंस कंट्रोल जैसे डिपार्टमेंट में फाइनेंशियल मैनेजमेंट छात्रों के लिए अच्छा करियर ऑप्शन है।

3. इंश्योरेंस

इंश्योरेंस (Insurance) के क्षेत्र में भी फाइनेंशियल मैनेजमेंट के छात्रों के लिए अच्छा स्कोप है। इंश्योरेंस कंपनियाँ रिस्क मैनेजमेंट, सिक्योरिटी कॅल्कुलेशन के बेसिस पर काम करती हैं, जिंनके लिए फाइनेंशियल मैनेजमेंट स्किल्स की ज़रुरत होती हैं। ऐसे में इन छात्रों के लिए यह एक अच्छा करियर ऑप्शन है।

nature_of_financial_management.jpg


यह भी पढ़ें :- Data Analytics: जानिए कैसे आपके करियर को मिल सकता है इससे फायदा

4. इन्वेस्टमेंट बैंकिंग

इन्वेस्टमेंट (निवेश) बैंकिंग (Investment Banking) के क्षेत्र में भी फाइनेंशियल मैनेजमेंट के छात्रों के लिए अच्छा स्कोप है। निवेश के अवसर बनाने के साथ ही सही जगह निवेश करने के लिए लॉन्ग टर्म फाइनेंशियल प्लान्स बनाना ज़रूरी है। ऐसे में फाइनेंशियल मैनेजमेंट छात्रों के लिए यह एक अच्छा करियर ऑप्शन है।

5. फाइनेंशियल एनालिस्ट

फाइनेंशियल एनालिस्ट (Financial Analyst) के क्षेत्र में में फाइनेंशियल मैनेजमेंट के छात्रों के लिए अच्छा स्कोप है। फाइनेंशियल एनालिस्ट किसी भी कमपनी के खर्चों, कैपिटल, संपत्ति, बजटिंग को ध्यान में रखकर कंपनी के लिए फाइनेंशियल प्लान बनाते हैं। ऐसे में फाइनेंशियल मैनेजमेंट छात्रों के लिए यह एक अच्छा करियर ऑप्शन है।

financial-management.jpg
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो