scriptCA Course In Rajasthan: राजस्थान का ये जिला CA की तैयारी के लिए है बेस्ट, देखें | CA Course In Rajasthan, CA Factory, Bhilwara CA Coaching Classes, Bhil | Patrika News
कॅरियर कोर्सेज

CA Course In Rajasthan: राजस्थान का ये जिला CA की तैयारी के लिए है बेस्ट, देखें

CA Course In Rajasthan: भीलवाड़ा जो अब तक उद्योग नगरी के रूप में जाना जाता था, उसकी पहचान अब ‘सीए की फैक्ट्री’ (CA Factory) के रूप में होने लगी है। कई रिपोर्ट्स बताते हैं कि अपने कौशल के दम पर यहां के नौजवान देश-विदेश में अच्छे पदों पर हैं।

जयपुरMar 22, 2024 / 12:54 pm

Shambhavi Shivani

ca_course_in_rajasthan.jpg

CA Course In Rajasthan

CA Course In Rajasthan: सीए कॉमर्स फील्ड की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है और अब इसकी तैयारी के लिए राजस्थान का भीलवाड़ा जिला (Bhilwara District) मशहूर हो रहा है। भीलवाड़ा जो अब तक उद्योग नगरी (Textile Industry) के रूप में जाना जाता था, उसकी पहचान अब ‘सीए की फैक्ट्री’ (CA Factory) के रूप में होने लगी है। कई रिपोर्ट्स बताते हैं कि अपने कौशल के दम पर यहां के नौजवान देश-विदेश में अच्छे पदों पर हैं।

राजस्थान के विभिन्न क्षेत्रों से विद्यार्थी सीए (CA Course In Rajasthan) की तैयारी करने भीलवाड़ा आते हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक, बीते कुछ वर्षों से भीलवाड़ा से हर साल 200 से अधिक सीए निकल रहे हैं। यही कारण है कि यहां स्थानीय छात्रों के अलावा अन्य जिलों से भी छात्र पढ़ने आते हैं।

यह भी पढ़ें

यूट्यूब तरुणी के लिए बना वरदान, पहले प्रयास में हुई सफल


एक रिपोर्ट के अनुसार, देश में हर साल 25 फीसदी की दर से सीए की मांग बढ़ रही है। जीएसटी के बाद इसकी मांग और भी बढ़ी है। भारत के साथ-साथ विदेशों में भी सीए की डिमांड में तेजी आई है। प्लेसमेंट और पैकेज के लिहाज से भी युवाओं के लिए यह एक बेहतर करियर ऑप्शन (Career Options After 12th) है, इसलिए अभिभावक भी बच्चों का भविष्य इसी क्षेत्र में देख रहे हैं।

यह भी पढ़ें

Police Bharti परीक्षा की कर रहे हैं तैयारी तो इन 6 बिंदुओं का ध्यान जरूर रखें


सीए (चार्टर्ड अकाउंटेंट) एक प्रवेश परीक्षा है। इस परीक्षा का आयोजन साल में दो बार किया जाता है, एक बार मई में और दूसरी बार नवंबर के महीने में। किसी भी स्ट्रीम के छात्र 12वीं के बाद सीए की परीक्षा में बैठ सकते हैं। हालांकि, जिन्होंने 12वीं में कॉमर्स लिया है, उनके लिए आगे की पढ़ाई काफी आसान हो जाती है।

सीए बनने के बाद आप सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) कर सकते हैं। इसके अलावा आप खुद का फर्म खोल सकते हैं या किसी प्राइवेट कंपनी में नौकरी कर सकते हैं। ऐसे लोग जिन्हें स्टॉक मार्केट की समझ है, वे इन्वेस्टमेंट बैंकर या फिर इंश्योरेंस सेक्टर में भी करियर बना सकते हैं।

Home / Education News / Career Courses / CA Course In Rajasthan: राजस्थान का ये जिला CA की तैयारी के लिए है बेस्ट, देखें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो