scriptGoogle Free Courses: बेहतरीन मौका, भविष्य में पाना है तरक्की तो जरूर करें ये 4 कोर्स | Google Free Courses, | Patrika News
कॅरियर कोर्सेज

Google Free Courses: बेहतरीन मौका, भविष्य में पाना है तरक्की तो जरूर करें ये 4 कोर्स

Google Free Courses In Hindi: ये कोर्सेज गूगल द्वारा कराया जा रहा है। गूगल द्वारा इन कोर्सेज के लिए सर्टिफिकेट भी प्रदान किया जाता है।

नई दिल्लीMay 20, 2024 / 11:18 am

Shambhavi Shivani

Google Free Courses
Google Free Courses: आज के समय में युवाओं को नौकरी पाने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। हर क्षेत्र में टफ कंपटीशन है। ऐसे में उन्हीं कैंडिडेट का चुनाव होता है, जो खुद को औरों से बेहतर साबित कर सकें। समय नई तकनीक का है तो ऐसे युवा जो किसी तकनीक में स्पेशलाइज कोर्स कर लेते हैं, नौकरी पाने में सबसे आगे रहते हैं। बॉस के चहेते और भविष्य में तरक्की पाने के लिए इस खबर में बताए गए ये 4 कोर्स जरूर कर लें। 

गूगल करा रहा है फ्री कोर्स (Google Free Courses) 

ये कोर्सेज गूगल (Google Free Courses) द्वारा कराया जा रहा है और इनकी सबसे बेहतरीन बात ये है कि ये सभी कोर्स निशुल्क हैं। गूगल द्वारा इन कोर्सेज के लिए सर्टिफिकेट (Google Free Courses) भी प्रदान किया जाता है। गूगल द्वारा कराए जाने वाले ये कोर्स आज के समय के अनुसार डिजाइन होते हैं। इन्हें करने से आपको नौकरी मिलने में आसानी होगी। 
यह भी पढ़ें

भविष्य को लेकर सारी शंकाएं हुईं दूर, छात्रों ने करियर और कोर्स को लेकर पूछे सवाल


सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन

किसी काम को करने का फायदा तब मिलता है, जब उसका रिजल्ट आए। उसी तरह गूगल पर कुछ भी लिखने का फायदा तब मिलता है जब वो ज्यादा-से-ज्यादा लोगों तक पहुंचे। ऐसे में गूगल द्वारा फ्री (Google Free Courses) में कराए जाने वाले कोर्स सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन का फायदा राइटर्स उठा सकते हैं। साथ ही ये उन लोगों के लिए भी काफी फायदेमंद कोर्स है, जिन्हें अपने प्रोडक्ट या सेवा के लिए कोई वेबसाइट बनानी हो। इस कोर्स में गूगल ऐड्स, एसईओ वर्सेज एसईएम, पेड सर्च ऐड्स आदि के बारे में बताया जाता है। 
यह भी पढ़ें

Swati Maliwal: जानिए कितनी पढ़ी-लिखी हैं स्वाति मालीवाल

गूगल एनालिटिक्स (Google Free Courses)

गूगल एनालिटिक्स कोर्स की मदद से आप अपने रीडर्स, व्यूर्स आदि की संख्या का ट्रैक रख सकेंगे। इस कोर्स के जरिए आप देख पाएंगे कि आपका काम कितने लोगों तक पहुंच रहा है। यही नहीं इस कोर्स में डेटा ट्रैक करना सीखाया जाता है। साथ इस कोर्स की मदद से वेबसाइट पर ट्रैफिक लाने में मदद मिलती है। 
यह भी पढ़ें

झुंझुनूं की बेटी ने CBSE परीक्षा में दिखाया अपना कमाल, जानिए सफलता का राज 

इंट्रोडक्शन टू डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing Free Courses)

आज का समय ‘जो दिखेगा, वो बिकेगा’ की पॉलिसी पर काम करता है। जाहिर है जब समय ऐसा है तो डिजिटल मार्केटिंग की मांग होना लाजिमी है। डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing Google Free Courses) की मदद से किसी भी कंपनी के ब्रांड या प्रोडक्ट का अच्छा प्रमोशन होता है। गूगल की इस कोर्स की मदद से आपको कंटेंट मार्केटिंग, सोशल मीडिया मार्केटिंग, एफिलिएट मार्केटिंग आदि विषयों की समझ होगी। 

डाटा साइंस फाउंडेशंस (Data Science Course)

डाटा साइंस एक ऐसा क्षेत्र है, जिसमें प्रवीणता हासिल करने वाले युवक को अच्छे ऑफर मिलने की संभावनाएं बढ़ जाती है। डाटा साइंस आज के समय की जरूरत भी है और डिमांड भी। डाटा साइंस फाउंडेशंस कोर्स में डाटा साइंस के साथ ही बेसिक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज्स, लाइफ साइकिल फंडामेंटल्स आदि मुद्दों पर बात की जाती है। 

Hindi News/ Education News / Career Courses / Google Free Courses: बेहतरीन मौका, भविष्य में पाना है तरक्की तो जरूर करें ये 4 कोर्स

ट्रेंडिंग वीडियो