scriptMinistry of Housing and Urban Affairs: स्नातकों के लिए शुरू हुई इंटर्नशिप, रोजगार के मिलेंगे अवसर | Ministry of Housing and Urban Affairs offers internship for graduates | Patrika News

Ministry of Housing and Urban Affairs: स्नातकों के लिए शुरू हुई इंटर्नशिप, रोजगार के मिलेंगे अवसर

locationजयपुरPublished: Jun 04, 2020 07:53:18 pm

Submitted by:

Jitendra Rangey

अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) और आवास और शहरी मामलों के राज्य मंत्रालय ने सहयोग करके fresh स्नातकों के लिए TULIP या द अर्बन लर्निंग इंटर्नशिप प्रोग्राम जारी किया है।

अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) और आवास और शहरी मामलों के राज्य मंत्रालय ने सहयोग करके fresh स्नातकों के लिए TULIP या द अर्बन लर्निंग इंटर्नशिप प्रोग्राम जारी किया है। छात्रों के अलावा, ये इंटर्नशिप उन लोगों के लिए भी उपलब्ध होगी जिन्होंने पिछले 1.5 वर्षों के भीतर स्नातक किया है।
इंटर्न शहरी स्थानीय निकायों के साथ-साथ स्थापित सरकारी कार्यक्रमों के साथ काम करेंगे, जिनमें स्वच्छ भारत और स्मार्ट सिटी योजना शामिल हैं। लॉन्च के पहले साल के भीतर, कार्यक्रम का उद्देश्य 25,000 छात्रों को इंटर्नशिप प्रदान करना है। आवास और शहरी नियोजन मंत्री ने कहा कि इस कार्यक्रम के पीछे का उद्देश्य छात्रों की रोजगार क्षमता को बढ़ाना है।
2025 तक एआईसीटीई के नए लॉन्च किए गए इंटर्नशिप प्लेटफॉर्म के तहत एक करोड़ इंटर्नशिप प्रदान करना है। ऑनलाइन पोर्टल दो महीने के भीतर एआईसीटीई से इंटर्न द्वारा बनाया गया है। TULIP इस साल के शुरू में अपने बजट भाषण में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन द्वारा घोषित इंटर्नशिप कार्यक्रम का हिस्सा है। इंटर्नशिप सुविधा को अन्य मंत्रालयों तक विस्तारित किए जाने की संभावना है। लॉन्च के दौरान, हरदीप सिंह पुरी, जो आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के साथ-साथ नागरिक उड्डयन मंत्रालय के प्रमुख हैं, ने कहा कि कार्यक्रम को नागरिक उड्डयन को भी बढ़ावा मिलेगा।
इस कार्यक्रम के तहत छात्रों के हितों के आधार पर इंटर्नशिप प्रदान की जाएगी, जिसके बाद उनके कौशल का शहरी स्थानीय निकायों द्वारा आवश्यक नौकरियों के साथ मिलान किया जाएगा। इंटर्नशिप की अवधि परियोजना और जरूरतों के आधार पर 8-12 महीनों तक होगी। स्टूडेंट्स https://internship.aicte-india.org/ पर आवेदन कर सकते हैं।
एआईसीटीई के चेयरपर्सन अनिल सहस्रबुद्धे ने बताया कि इसका उद्देश्य कई इंटर्नशिप कार्यक्रमों में पांच साल की अवधि में एक करोड़ छात्रों को दाखिला देना है। 40,000 से अधिक संगठनों ने पोर्टल के साथ पंजीकरण किया है, जिस पर भुगतान और अवैतनिक इंटर्नशिप दोनों उपलब्ध हैं।
मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक भी लॉन्च में उपस्थित थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो