scriptलॉकडाउन के दौरान 12वीं के बाद इन प्रवेश परीक्षाओं की करें तैयारी | Prepare for these after-class 12 entrance exams during lockdown | Patrika News

लॉकडाउन के दौरान 12वीं के बाद इन प्रवेश परीक्षाओं की करें तैयारी

locationजयपुरPublished: May 13, 2020 04:51:06 pm

Submitted by:

Jitendra Rangey

देश में चल रहे कोरोनावायरस के प्रकोप के मद्देनजर कई बोर्ड परीक्षाएं बाधित हुई है। दुनिया के कई हिस्सों में लॉकडाउन चल रहा है। जो छात्र अब कक्षा 12 में हैं और वे भी जो कक्षा 10 और कक्षा 11 में हैं, उच्च शिक्षा के लिए विभिन्न कॅरियर विकल्पों और प्रवेश परीक्षाओं की जानकारी कर सकते हैं।

देश में चल रहे कोरोनावायरस के प्रकोप के मद्देनजर कई बोर्ड परीक्षाएं बाधित हुई है। दुनिया के कई हिस्सों में लॉकडाउन चल रहा है। जो छात्र अब कक्षा 12 में हैं और वे भी जो कक्षा 10 और कक्षा 11 में हैं, उच्च शिक्षा के लिए विभिन्न कॅरियर विकल्पों और प्रवेश परीक्षाओं की जानकारी कर सकते हैं। इस समय छात्र विभिन्न प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी के बारे में गंभीर हो सकते हैं। छात्रों के लिए कई तरह की प्रवेश परीक्षा की तैयारी करने का ये ही सही समय है।
इनकी करें तैयारी
जेईई मेन
जेईई एडवांस
नीट यूजी
राज्य इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा
क्लैट (सामान्य कानून प्रवेश परीक्षा)
LSAT लॉ स्कूल एडमिशन टेस्ट फॉर इंडिया
आइआइएम आइपीएम (आइआइएम में प्रबंधन में एकीकृत कार्यक्रम)
एनपीएटी (नरसी मोनजी प्रोग्राम्स एडमिशन टेस्ट)
क्राइस्ट यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट
सेट (सिम्बायोसिस प्रवेश परीक्षा)
DU JAT (दिल्ली विश्वविद्यालय संयुक्त प्रवेश परीक्षा)
टाइम-टेबल तैयार करें
मानव संसाधन और विकास मंत्रालय के आदेश के बाद, प्रवेश परीक्षाओं में से कुछ को कुछ हफ्तों के लिए स्थगित कर दिया गया है, छात्रों को इन परीक्षणों की तैयारी के लिए अतिरिक्त समय मिला है। यह समय है कि छात्रों को पाठ्यक्रम और तैयारी शैली से परिचित होने के लिए उपयोग करना चाहिए। परीक्षा को क्रैक करना आसान बनाने के लिए एक टाइम-टेबल तैयार करें।
विशेषज्ञ से सलाह ले सकते हैं
लॉकडाउन के समय में, ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म एक फायदेमंद साबित हो रहा है। छात्र वेबसाइटों और मोबाइल ऐप की मदद ले सकते हैं जो विभिन्न प्रवेश परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन लाइव कक्षाएं और मॉक टेस्ट का लाभ ले सकते हैं। ऑनलाइन कोचिंग कक्षाओं की मदद से छात्र घर पर ही विशेषज्ञ से सलाह ले सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो