रिवाइज सिलेबस पर लगी मुहर, 10 साल बाद बदला एलएलबी कोर्स

रिवाइज सिलेबस पर लगी मुहर, 10 साल बाद बदला एलएलबी कोर्स

Jamil Ahmed Khan | Updated: 18 Jul 2019, 12:24:15 PM (IST) कॅरियर कोर्सेज

UOR LLB Syllabus : राजस्थान यूनिवर्सिटी (Rajasthan University) स्थित लॉ कॉलेज (Law College) के स्टूडेंट्स अब नया सिलेबस पढ़ंगे। यूनिवर्सिटी में बुधवार को आयोजित अकेडमिक काउंसिल की मीटिंग में एलएलबी के रिवाइज सिलेबस पर मुहर लग गई है।

UOR LLB Syllabus : राजस्थान यूनिवर्सिटी (Rajasthan University) स्थित लॉ कॉलेज (Law College) के स्टूडेंट्स अब नया सिलेबस पढ़ंगे। यूनिवर्सिटी में बुधवार को आयोजित अकेडमिक काउंसिल की मीटिंग में एलएलबी के रिवाइज सिलेबस पर मुहर लग गई है। करीब 10 साल के बाद लॉ डिपार्टमेंट ने एलएलबी का सिलेबस मॉडिफाई किया है। लॉ डिपार्टमेंट के एचओडी एवं डीन डॉ. गोविंद सिंह राजपुरोहित ने बताया कि सेशन 2019-20 से एलएलबी फस्र्ट ईयर के स्टूडेंट्स नया सिलेबस पढ़ सकेंगे। सेशन 2020-21 से सैकंड ईयर और 2021१-22 के सेशन से थर्ड ईयर का बदला हुआ सिलेबस लागू होगा। वहीं कोर्स में सबरीमाला, नीरव मोदी, निर्भया, राइट टू प्राइसेवी जैसे बड़े केसेज का रेफरेंस भी दिया गया है।

सब्जेक्ट एक्सपट्र्स ने तैयार की रिपोर्ट
डॉ. राजपुरोहित ने बताया कि करीब छह महीने पहले लॉ डिपार्टमेंट की ओर से एलएलबी के सभी सब्जेक्ट्स के लिए एक्सपट्र्स की टीम गठित की गई थी, हर टीम में 2 से 3 सब्जेक्ट एक्सपर्ट शामिल थे। कमेटी की ओर विभिन्न यूनिवर्सिटीज के करिकुलम और कानूनों में संशोधन सहित बड़े केसेज की स्टडी के बाद रिपोर्ट तैयार की गई। गत 16 अप्रेल को कोर्स ऑफ काउंसिल (सीओसी) की मीटिंग में कमेटीज की सिफारिशों को अप्रूव किया गया था। यूनिवर्सिटी में बुधवार को अकेडमिक काउंसिल ने सीओसी की रिकमंडेशंस को अप्रूव कर दिया।

थर्ड ईयर में साइबर लॉ नया सब्जेक्ट
एलएलबी के तीनों ईयर्स के सभी 27 सब्जेक्ट्स में अपडेशन किया गया है। इनमें बड़े केस और संशोधित कानून को शामिल किया गया है। एलएलबी सैकंड ईयर के टैक्सेशन लॉ पेपर में गुड्स एंड सर्विस टैक्स (जीएसटी) एडऑन किया गया है। अब लॉ के स्टूडेंट्स भी जीएसटी पढ़ सकेंगे। वहीं थर्ड ईयर में नया सब्जेक्ट इंट्रोड्यूज किया गया है, फाइनल ईयर के स्टूडेंटï्स साइबर लॉ सब्जेक्ट को ऑप्शनल सब्जेक्ट के रूप में ऑप्ट कर सकेंगे।

अगले साल से जल्दी होंगे एग्जाम
डॉ. जीएस राजपुरोहित का कहना है कि अगले साल से एलएलबी के एग्जाम्स यूनिवर्सिटी के बाकी डिपार्टमेंट्स और कॉलेजों के एग्जाम्स के साथ आयोजित कराने की पूरी कोशिश रहेगी। इसके लिए हम रोडमैप तैयार कर रहे हैं। अप्रेल 2020 में एलएलबी के एग्जाम्स कंडक्ट कराना हमारी प्रायोरिटी है। इसी को ध्यान में रखते हुए इस बार एलएलबी एंट्रेंस टेस्ट रूलेट तय समय पर ही आयोजित किया गया है।

-करीब 10 साल बाद एलएलबी का सिलेबस रिवाइज किया गया है। रिलेवेंट इश्यूज और नए लॉ के साथ अमेंडमेंट को एडऑन करने के साथ कुछ पार्ट हटाया भी गया है। डॉ. गोविंद सिंह राजपुरोहित, डीन लॉ डिपार्टमेंट

आरयू: यूजी और पीजी में बढ़ीं 10 प्रतिशत सीटें
राजस्थान यूनिवर्सिटी की अकेडमिक काउंसिल की मीटिंग में बुधवार को दस परसेंट सीटें बढ़ा दी गई है। आरयू के संघटक कॉलेजों और पीजी डिपार्टमेंट्स सहित एसएफएस कोर्सेज में बढ़ी हुई सीटों के लिए कटऑफ लिस्ट जारी की जाएगी। इससे पहले यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर प्रो. आरके कोठारी ने भी दस फीसदी सीटें बढ़ाई थी। इस साल संघटक कॉलेजों सहित यूनिवर्सिटी में कुल 20 परसेंट सीटें बढ़ाई गई हैं।

कॉमर्स कॉलेज ने जारी की एसएफएस लिस्ट
कॉमर्स कॉलेज की ओर से बुधवार को एसएफएस कोर्स की थर्ड लिस्ट जारी की गई। लिस्ट में शामिल स्टूडेंट्स 20 जुलाई तक डॉक्यूमेंट्स वेरिफाई कराकर २१ जुलाई तक ऑनलाइन फीस जमा करा सकेंगे।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned