scriptकर्नाटक तत्काल कावेरी से तमिलनाडु के हिस्से की पानी छोड़े: राज्य सरकार | Tamil Nadu wants Karnataka to release Cauvery water immediately | Patrika News
चेन्नई

कर्नाटक तत्काल कावेरी से तमिलनाडु के हिस्से की पानी छोड़े: राज्य सरकार

तमिलनाडु सरकार ने मंगलवार को कर्नाटक सरकार से कावेरी से जून और जुलाई में तमिलनाडु के हिस्से की तत्काल पानी छोडऩे की मांग की।

चेन्नईJul 14, 2020 / 07:21 pm

Vishal Kesharwani

कर्नाटक तत्काल कावेरी से तमिलनाडु के हिस्से की पानी छोड़े: राज्य सरकार

कर्नाटक तत्काल कावेरी से तमिलनाडु के हिस्से की पानी छोड़े: राज्य सरकार


चेन्नई. तमिलनाडु सरकार ने मंगलवार को कर्नाटक सरकार से कावेरी से जून और जुलाई में तमिलनाडु के हिस्से की तत्काल पानी छोडऩे की मांग की। वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए कावेरी जल विनियमन समिति की 30वीं बैठक के दौरान सरकार ने यह मांग की। यहां जारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति में बताया कि जलग्रहण क्षेत्रों में बारिश हो रही है इसलिए तमिलनाडु में जून महीने के लिए नौ टीएमसीफीट और जुलाई के लिए 32 टीएमसीफीट पानी की आपूर्ति तत्काल की जानी चाहिए। तमिलनाडु ने बताया कि अब तक कर्नाटक द्वारा सिर्फ नौ टीएमसीफीट पानी ही छोड़ा गया है। राज्य में शुरू हो चुकी कुरुवाइ और साम्बा खेती के लिए पानी की आवश्यक्ता हैं इसलिए मांग पर जल्द से जल्द विचार किया जाना चाहिए।

 

बैठक में तमिलनाडु ने पुदुचेरी की आपूर्ति के अलावा कावेरी जल के प्रवाह, रिलीज और भंडारन से संबंधित विवरण प्रस्तुत किया। सरकार ने समिति से अनुरोध किया कि वह ट्रिब्यूनल द्वारा निर्धारित और सुप्रीम कोर्ट द्वारा संशोधित 177.25 टीएमसीफीट पानी की आपूर्ति सुनिश्चित करें। राज्य में पानी की आवश्यकताओंं से संबंधित विवरण भी प्रदान किया गया। जिसके बाद समिति ने जानकारी दी कि समिति की रिपोर्ट को कावेरी जल प्रबंधन प्राधिकरण को भेजा जाएगा। समिति के चेयरमैन नविन कुमार ने बैठक की अध्यक्षता की।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो