scriptचुनाव में व्यस्त रहा प्रशासन, सीएम हेल्पलाइन की 19 हजार हो गई शिकायतें, अब चला रहे अभियान | Patrika News
छतरपुर

चुनाव में व्यस्त रहा प्रशासन, सीएम हेल्पलाइन की 19 हजार हो गई शिकायतें, अब चला रहे अभियान

समस्याओं के समाधान में लापरवाही करने वाले चार अधिकारियों को नोटिस जारी किया गया है।
कलेक्टर संदीप जीआर के संज्ञान में आने के बाद उन्होंने विभाग प्रमुखों को शिकायतों के निराकरण के लिए अल्टीमेटम जारी किया है। जिसके बाद निराकरण में तेजी आई है।

छतरपुरMay 07, 2024 / 11:11 am

Dharmendra Singh

collectorate chhatarpur

कलेक्ट्रेट

छतरपुर. लोकसभा चुनाव में प्रशासन की व्यस्तता व आचार संहिता के चलते जिले में सीएम हेल्पलाइन की 19 हजार से अधिक शिकायतें लंबित हो गई है। अब प्रशासन अभियान चलाकर समाधान करने में जुट गया है। सात दिन में 3436 शिकायतों का निराकरण किया गया है। वहीं, समस्याओं के समाधान में लापरवाही करने वाले चार अधिकारियों को नोटिस जारी किया गया है।
कलेक्टर संदीप जीआर के संज्ञान में आने के बाद उन्होंने विभाग प्रमुखों को शिकायतों के निराकरण के लिए अल्टीमेटम जारी किया है। जिसके बाद निराकरण में तेजी आई है।

इन अधिकारियों को नोटिस व चेतावनी दी


सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों को अटेंड नहीं करने पर चार अधिकारियो को नोटिस दिए गए हैं। कलेक्टर संदीप जीआर ने सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों को अटैंड नहीं करने पर चार अफसरों को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। इसके साथ ही कलेक्टर ने कारण बताओ नोटिस का समाधान कारक प्रस्तुत नहीं करने वाले अफसरों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई किए जाने की कार्यवाही की है। सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों को अटेड नहीं करने पर कलेक्टर ने हरपालपुर सीएमओ प्रताप सिंह खेंगर, पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुरजित पटेल, गौरिहार सीईओ गोविंद्र सिंह राजावत समेत वन परिक्षेत्र अधिकारी रजत तोमर को नोटिस जारी किया है।

पानी, बिजली, राशन की सबसे ज्यादा समस्याएं


सीएम हेल्पलाइन में सबसे अधिक शिकायतें पानी, बिजली और राशन की समस्याओं की सामने आईं हैं। खाद्य विभाग में सबसे अधिक शिकायतें राशन नहीं मिलने, आधा-अधूरा खाद्यान्न वितरण करने से संबंधित हैं। इसके साथ ही उचित मूल्य दुकानों में प्रबंधकों के द्वारा दो माह में एक का खाद्यान्न वितरण और कम मात्रा में राशन दिए जाने की शिकायतें जिला आपूर्ति ऑफिस में आई हैं। पेयजल की आपूर्ति से जुड़ी समस्याओं का निराकरण नहीं हो पाया है। गर्मी में बिजली की तार लटकने से खतरा और नियमित आपूर्ति प्रभावित होने की शिकायतों को अफसरों ने निराकरण नहीं किया है।

अब तेजी से निपटा रहे शिकायतें

https://videopress.com/v/02466VU6?resizeToParent=true&cover=true&preloadContent=metadata&useAverageColor=true
कलेक्ट्रेट

सीएम हेल्पलाइन की सबसे अधिक शिकायतों वाले विभाग में राजस्व विभाग भी शामिल हैं। राजस्व विभाग में नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन समेत राजस्व निरीक्षक और पटवारियों के द्वारा प्रतिवेदन प्रस्तुत नहीं करने से जुड़ी हुई है। इसके साथ ही राजस्व अधिकारियों के द्वारा रिपोर्ट पेश होने के बाद भी प्रकरणों का निराकरण नहीं किए जाने से भी संबंधित है। कलेक्टर संदीप जीआर के द्वारा अफसरों को अल्टीमेटम जारी करने के महज पांच दिन के अंदर 2278 शिकायतों के निराकरण कर दिया गया। जिले में सबसे अधिक शिकायत का निराकरण तहसीलदार राजनगर और बिजावर ने किया है। इसके चलते राजस्व विभाग में सीएम हेल्पलाइन की पेंडेंसी तेजी से घटने लगी है।

फैक्ट फाइल


विभाग शिकायत लंबित एक सप्ताह में निराकरण
राजस्व 3165 632
नगरीय विकास एवं आवास 1100 476
जिला अस्पताल 1100 312
महिला बाल विकास 1500 72
नगर पालिका 476
जिला आपूर्ति 1210 358
पुलिस 1212 168
पीएचई 650 309
ऊर्जा विभाग 624 326
लोक शिक्षण विभाग 580 62
विश्वविद्यालय 117 61

इनका कहना है


सीएम हेल्पलाइन की लंबित शिकायतों के निराकरण के संबंध में वरिष्ठ अधिकारियों को जानकारी दी गई है। टीएल की मीटिंग में विभाग प्रमुखों को कलेक्टर ने निर्देश जारी किए हैं।
मुकेश शिवहरे, जिला प्रबंधक, लोकसेवा

Hindi News/ Chhatarpur / चुनाव में व्यस्त रहा प्रशासन, सीएम हेल्पलाइन की 19 हजार हो गई शिकायतें, अब चला रहे अभियान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो