scriptकैसे मिलेगी मिलावट से मुक्ति : होली पर लिए सैंपल, दीपावली के बाद भी नहीं आई रिपोर्ट | report of samples taken didn't come even after months | Patrika News
छतरपुर

कैसे मिलेगी मिलावट से मुक्ति : होली पर लिए सैंपल, दीपावली के बाद भी नहीं आई रिपोर्ट

मिलावट से मुक्ति अभियान बन रही मजाक…महीनों बाद भी जांच के लिए भेजे गए सैंपल की नहीं आई रिपोर्ट..

छतरपुरDec 10, 2021 / 07:15 pm

Shailendra Sharma

milawat.jpg

छतरपुर. मिलावट से मुक्ति अभियान को रिपोर्ट नहीं मिलने से पलीता लग रहा है। आलम यह है कि होली के दौरान मार्च-अप्रेल में जो सैंपल लिए गए थे, उनकी रिपोर्ट दिवाली बीत जाने के बाद भी नही आई है। वहीं, दिवाली में लिए गए सैंपल की रिपोर्ट होली से पहले आएगी या नहीं इस पर भी संशय बना हुआ है। खाद्य सुरक्षा विभाग ने10 महीने में पूरे जिले से 1763 सैंपल लिए थे। ताकि अमानक खाद्य पदार्थों की पहचान कर सकें। लेकिन जिले में खप गए खाद्य पदार्थ मानक थे या अमानक, इसकी जांच रिपोर्ट अब तक नहीं आई है। भोपाल में पूरे प्रदेश की एक मात्र लैब से छतरपुर जिले के 110 सैंपल की रिपोर्ट अटकी हुई है। ऐसे में मिलावट से मुक्ति अभियान के तहत की गई कवायद बेमानी साबित हो रही है। जबकि छतरपुर जिले में टारगेट से अधिक सैंपल लिए गए थे।

 

हर माह लेना है सैंपल
खाद्य एंव औषधी विभाग को हर महीने 10 सर्विलांस और 5 लीगल सैंपल लेना अनिवार्य है। सर्विलांस सैंपल केवल निगरानी के लिए लिए जाते हैं। जबकि लीगल सैंपल फेल होने पर कोर्ट में केस चलाया जाता है । विभाग द्वारा लिए गए सैंपल की रिपोर्ट 15 दिन में आना चाहिए, लेकिन इस बार 10 महीने से सैंपल पेंडिंग पड़े हैं। भोपाल लैब में पूरे प्रदेश से सैंपल जांच के लिए भेजे जाते हैं।

 

ये भी पढ़ें- कर्मचारियों की सैलरी में नए साल में होगा 20 हजार तक का इजाफा !


होली से दीपावली के बीच लिए ज्यादा सैंपल
खाद्य एवं औषधी प्रशासन द्वारा होली से लेकर दीपावली त्योहार के बीच सबसे ज्यादा सैंपल लिए गए हैं। विभाग ने सैंपल के टारगेट को पूरा कर लिया, लेकिन जांच रिपोर्ट न आने से मिलावटखोरों की पहचान और कार्रवाई नहीं हो पा रही है। खाद्य सुरक्षा अधिकारी अमित वर्मा का कहना है कि हमने तय टारगेट से भी ज्यादा सैंपल लिए हैं। पेंडिंग सैंपल के लिए भोपाल से लगातार पत्राचार किया जा रहा है। रिपोर्ट आने पर वैधानिक कार्रवाई की जाएगी।

देखें वीडियो- चमत्कार ! ऊपर से गुजर गई तेज रफ्तार ट्रेन फिर भी महिला की बची जान

Hindi News/ Chhatarpur / कैसे मिलेगी मिलावट से मुक्ति : होली पर लिए सैंपल, दीपावली के बाद भी नहीं आई रिपोर्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो