scriptBig news: धु्रमपान करते ही रूक जाएगी ट्रेन, बज उठेगा अलॉर्म और ऑडियो साउंड | Big news: Train will stop after smoking | Patrika News
छिंदवाड़ा

Big news: धु्रमपान करते ही रूक जाएगी ट्रेन, बज उठेगा अलॉर्म और ऑडियो साउंड

रेलवे ट्रेनों को आधुनिक सुविधा से कर रहा लैस, लापरवाही पड़ेगी भारी

छिंदवाड़ाJan 19, 2024 / 12:36 pm

ashish mishra

Big news: धु्रमपान करते ही रूक जाएगी ट्रेन, बज उठेगा अलॉर्म और ऑडियो साउंड

Big news: धु्रमपान करते ही रूक जाएगी ट्रेन, बज उठेगा अलॉर्म और ऑडियो साउंड

छिंदवाड़ा. ट्रेनों में अब आग लगने की घटनाएं कम होगी या फिर किसी वजह से आग लग भी गई तोा जल्द ही इस पर काबू भी पा लिया जाएगा। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे द्वारा ट्रेनों में एडवांस फायर एंड स्मोक डिटेक्शन सिस्टम लगाया जा रहा है। यह सिस्टम धुंआ डिटेक्ट कर अलार्म, लाइट इंडिकेटर, ऑडियो साउंड से यात्रियों को सतर्क करेगा। रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि रेलवे यात्रियों की सुविधा, सुरक्षा और बेहतरीन यात्रा अनुभव के लिए निरंतर प्रयत्नशील है। इसी शृंखला में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने अपने अधिकतर ट्रेनों के एसी कोच में फायर स्मोक डिटेक्शन व सप्रेशन प्रणाली से लैस कर लिया है। अब तक 450 से अधिक एसी कोच, पैंट्री एवं पावर कारों को इससे लैस किया गया है। एसी कोच में फायर एंड स्मोक डिटेक्शन सिस्टम के अंतर्गत लगभग 8.11 स्मोक सेंसर लगाए गए हैं, जो कोच के शौचालयों के गैंगवे एरिया और कोच के अंदर उपयुक्त स्थान पर लगे हुए हैं।

ऐसे करता है काम
स्मोक डिटेक्शन एक लूप में कंट्रोल मॉड्यूल से जुड़ा होता है। आग लगने की स्थिति में यह कंट्रोल मॉड्यूल ऑडियो विजुअल साउंड अलार्म, लाइट इंडिकेटर, प्रीलोडेड घोषणा के लिए पीए सिस्टम और ब्रेक का स्वचालित रूप से कार्यरत हो जाता है तथा ट्रेन को रोककर और यात्रियों को सतर्क करने में मदद करता है। इसके अलावा ट्रेनों के पावर कार एवं पैंट्रीकार में भी एडवांस फायर एंड स्मोक डिटेक्शन एंड सप्रेशन सिस्टम के तहत एस्पीरेशन एवं हीट टाइप फायर एंड स्मोक डिटेक्शन सेंसर्स, सप्रेशन आउटलेट, पीएलसी पैसेंजर अलार्म बजर आदि उपकरण लगाए जा रहे हैं। ट्रेनों के पावर कार एवं पैंट्रीकार में फायर स्मोक डिटेक्शन सिस्टम लगने से आने वाले दिनों में ट्रेन के अंदर आग लगने से पहले ही फायर स्मोक डिटेक्शन सिस्टम से अलार्म बजने लगेगा, जिससे आग पर समय रहते काबू कर लिया जाएगा।
शुरु हो जाएगी पानी की बौछार
फायर स्मोक डिटेक्शन सिस्टम लगने के बाद ट्रेन में धुंआ, चिंगारी या आग का संकेत मिलते ही सिस्टम में लगा सेंसर सक्रिय हो जाएगा, अलार्म बजने के साथ दोनों सिलेंडर क्रियाशील होकर प्रेशर बनाने लगेंगे। कुछ देर में नाइट्रोजन और पानी का मिश्रण पाइपों में प्रवाहित होने लगेगा। दबाव बढ़ते ही वाल्व खुल जाएगा और नाइट्रोजन मिश्रित पानी का बौछार शुरू हो जाएगा। इस प्रकार आग बुझाने पर काबू पा लिया जाएगा। इसके अतिरिक्त एसी कोचों में धु्रमपान करने वाले भी चिन्हित किए जा सकते हैं। ऐसे लोगों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। दरअसल धू्रमपान करने वालों से सहयात्रियों को दिक्कत होती है तथा ट्रेनों में आगजनी की घटना होने की संभावना रहती है। अब चलती ट्रेने में धु्रमपान से और धुंआ उठते ही अलार्म अर्लट कर देगा।

इनका कहना है…
ट्रेनों में आग लगने की घटनाओं को रोकने के लिए दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे द्वारा एडवांस फायर एंड स्मोक डिटेक्शन सिस्टम लगाया जा रहा है। कई ट्रेनों में यह सिस्टम लग भी चुका है। धीरे-धीरे सभी ट्रेन में लग जाएगा।
बीआर नायडू, पीआरओ, दपूमरे, नागपुर मंडल

Hindi News/ Chhindwara / Big news: धु्रमपान करते ही रूक जाएगी ट्रेन, बज उठेगा अलॉर्म और ऑडियो साउंड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो