अलर्ट: भारी बारिश की चेतावनी

अलर्ट: भारी बारिश की चेतावनी
Heavy rain warning

Prabha Shankar Giri | Updated: 03 Jul 2019, 09:00:00 AM (IST) Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

मौसम विभाग ने जारी किया पूर्वानुमान

छिंदवाड़ा. चार दिन से रह-रह कर बरस रहा मानसून दो तीन दिन जिले में जमकर बरस सकता है। मौसम विभाग बुधवार और गुरुवार के दरमियान जिले में भारी बारिश की सम्भावना जताई है। इस दौरान 22 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं भी चल सकती हैं। अगले पांच दिनों के लिए जारी पूर्वानुमान के अनुसार जिले के ज्यादातर क्षेत्रों में घने बादल छाए रहेंगे। स्थानीय मौसम सूचना केंद्र ने तीन और चार जुलाई को भारी बारिश होना बताया है। अधिकतम सापेक्षित आद्रता 95 प्रतिशत तक जा रही है। इसीलिए बारिश होने का अनुमान लगाया जा रहा है। आंचलिक मौसम सूचना केंद्र के नोडल अधिकारी डॉ. वीके पराउकर ने बताया कि इन दिनों हवाएं दक्षिण से पश्चिम की ओर चल रहीं हैं।

रात में बरस रहे हैं बादल
जिले में मानसून की बारिश दिन में न होकर रात में हो रही है। सुबह-सुबह भी बारिश की झड़ी शहर और पूरे जिले को भिगो रही है। दिन में भी हालांकि कभी-कभी घने बादल छा जा रहे हैं, लेकिन पानी रात और तडक़े ही बरस रहा है। मंगलवार को भी दोपहर 12 बजे के आसपस बादल छाए थे और हल्की बूंदाबांदी भी हुई, लेकिन उसके बाद बादल छंट गए। दोपहर बाद हल्की धूप ने मौसम कुछ गर्म भी कर दिया। रात में होने वाली बारिश को मौसम जानकार और किसान अच्छा बता रहे हैं। दिन में किसान अपने खेतों में बोवनी और अन्य व्यवस्थाएं फिलहाल सुचारू कर रहे हैं।

सबसे ज्यादा बारिश मोहखेड़ में
इस मौसम में अब तक सबसे ज्यादा और अच्छी वर्षा मोहखेड़ में हुई है। यहंा 177.4 मिमी पानी बरस चुका है। इसके अलावा छिंदवाड़ा, पांढुर्ना, बिछुआ मेें भी 100 मिमी से ज्यादा बारिश हो चुकी है। छिंदवाड़ा में 115, पांढुर्ना में 103 और बिछुआ में 125 मिमी वर्षा हुई है। इसके अलावा उमरेठ में अब तक बारिश का आंकड़ा 92 मिमी तक पहुंचा है। बाकी विकासखंडों में भी 65 मिमी वर्षा हो चुकी है जो बोवनी के लिए पर्याप्त है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned