scriptCARE FULL ! मोबाइल हो सकता है जानलेवा | Mobile could be deadly | Patrika News
छिंदवाड़ा

CARE FULL ! मोबाइल हो सकता है जानलेवा

देश सहित शहर में आए दिन मोबाइल फटने की खबरें सुनाई देती है।

छिंदवाड़ाJun 23, 2016 / 12:53 pm

Prashant Sahare

chhindwara

chhindwara

छिंदवाड़ा। देश सहित शहर में आए दिन मोबाइल फटने की खबरें सुनाई देती है। ज्यादातर इस तरह की घटनाएं सस्ते व बाहरी कम्पनियों के फोनों में ज्यादातर सुनने को मिलती है। कभी-कभी बड़े ब्रांडों के फोन से जुड़ी भी खबरें सुनने को मिल जाती हैं । आइए देखते हैं ऐसे कौन से कारण है जिससे मोबाइल फ ोन में इस तरह की घटनाएं हो जाती है और इनसे कैसे बचा जा सकता है।

1- बाजार में ज्यादा बैटरी के लिए रोज नई तकनीकी का प्रयोग हो रहा है जिसकी वजह से पहले जहां साधारण बैटरी का प्रयोग किया जाता है वहीं अब मोबाइल फोन में लीथियम बैटरी का प्रयोग किया जाता जो यूजर को ज्यादा बैटरी बैकप प्रोवाइड कराती है। मगर यह बैटरी कम्पनी की नहीं होती जिसकी वजह से बैटरी फटने की संभावनाएं बढ़ जाती है।

2- मोबाइल में बात करने के बाद अक्सर हम उसे कहीं भी रख कर चले जाते है मगर फोन को कभी भी ज्यादा तापमान वाली जगह पर न रखें। एक समय तक तो उसमें कुछ नहीं होगा मगर जब तापमान काफी ज्यादा गर्म हो जाने पर बैटरी फटने का डर बढ़ जाता है।

3- मोबाइल फोन को कभी भी ऐसी जगह में प्रयोग न करें जहां उसके प्रयोग करने पर पाबंदी लगी हो जैसे माइक्रोवेव टावर, या फिर बिजली के बड़े उपकरणों के पास और ना ही फोन में पानी पडऩे दे, अक्सर फोन के अंदर पानी चले जाने के कारण शार्ट सर्किट होने से आग लगने का डर बना रहता है।

4- फोन चार्जिग करते समय अगर आपका फोन गर्म हो रहा है तो सावधान हो जाइए और उसे तुरंत फोन विक्रेता का दिखाएं। हो सकता है उसकी बैटरी में किसी प्रकार की कोई दिक्कत हो रही हो।

5- मोबाइल फोन के फीचरों से अधिक उसकी गुणवक्ता पर ध्यान दें, सस्ते के चक्कर में पड़ कर चाइनीज या फिर कोई लोकल मोबाइल फोन आपके पूरे परिवार के लिए घातक हो सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो