scriptNo entry on VIP road without helmet in Chhindwara | बिना हेलमेट वालों के लिए बंद कर दी रोड, एंट्री ही नहीं दे रहे पुलिसवाले | Patrika News

बिना हेलमेट वालों के लिए बंद कर दी रोड, एंट्री ही नहीं दे रहे पुलिसवाले

locationछिंदवाड़ाPublished: Feb 05, 2024 04:30:08 pm

Submitted by:

deepak deewan

देशभर की तरह एमपी में भी दोपहिया वाहन चालकों के लिए हेलमेट पहनना अनिवार्य किया गया है। इसके बाद भी लोगों की इसकी आदत नहीं है, कई वाहन चालक बिना हेलमेट पहने ही बाइक दौड़ाते दिखते हैं। ऐसे लोगों को सबक सिखाने के लिए छिंदवाड़ा में नई पहल की गई है।

helmet_1.png
एमपी में भी दोपहिया वाहन चालकों के लिए हेलमेट पहनना अनिवार्य
देशभर की तरह एमपी में भी दोपहिया वाहन चालकों के लिए हेलमेट पहनना अनिवार्य किया गया है। इसके बाद भी लोगों की इसकी आदत नहीं है, कई वाहन चालक बिना हेलमेट पहने ही बाइक दौड़ाते दिखते हैं। ऐसे लोगों को सबक सिखाने के लिए छिंदवाड़ा में नई पहल की गई है।
यहां पुलिस ने शहर की एक अहम रोड उन लोगों के लिए बंद कर दी है जोकि बिना हेलमेट पहने वाहन चलाते हैं। ऐसे लोगों को रोड पर एंट्री ही नहीं दी जा रही है। बिना हेलमेट के वाहन चला रहे लोगों को देखते ही पुलिस उन्हें वापस घर पहुंचा रही है।
यह भी पढ़ें: इस बड़े स्कूल में पढ़ाई, खाना, रहना, यूनिफार्म सब मुफ्त

वाहन चालकों में हेलमेट की आदत डालने के लिए छिंदवाड़ा की वीआईपी रोड पर पुलिस ने ये नवाचार शुरु किया है। इस रोड पर बगैर हेलमेट के वाहन चालकों को प्रवेश ही नहीं करने दिया जा रहा है। वीआईपी रोड पर पुलिस तैनात की गई है जोकि बिना हेलमेट के देखते ही वाहन चालकों को घर वापस पहुंचा रही है।
15 दिनों तक प्रवेश नहीं करने देगी पुलिस
छिंदवाड़ा की यातायात पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी बताते हैं कि वाहन चालकों में स्वप्रेरणा से हेलमेट पहनने और सीट बेल्ट लगाने के लिए यह पहल प्रारंभ की गई है। हेलमेट के प्रति जागरूकता लाने के लिए सोमवार से शुरु हुआ यह 15 दिनों तक चलेगा।
यह भी पढ़ें: बड़े स्कूलों में मुफ्त होगी पूरी पढ़ाई, एडमिशन के लिए फरवरी में परीक्षा

इसके अंतर्गत वीआईपी रोड पर बिना हेलमेट के वाहन चालकों को प्रवेश ही नहीं करने दिया जाएगा। इसके लिए खजरी चौक और बस स्टैंड पर इंडियन कॉफी हाउस के सामने बेरिकेड लगा दिए गए हैं। बगैर हेलमेट के वाहन चालक दिखते ही उन्हें इन्हीं दोनों छोरोें से वापस घर पहुंचा दिया जा रहा है।
दोपहिया वाहन चालकों को हेलमेट पहनने और कार चालकों को सीट बेल्ट लगाने की समझाइश दी जा रही है। हेलमेट और सीटबेल्ट को लेकर यातायात पुलिस के इस अभियान का असर भी दिख रहा है। हेलमेट के बिना वाहनों के घुसने पर प्रतिबंध लगाने पर कई वाहन चालक वीआईपी रोड की ओर आ ही नहीं रहे हैं। ऐसे वाहन चालक अन्य रास्तों से आना जाना कर रहे हैं। यातायात पुलिस ने कहा है कि हेलमेट और सीटबेल्ट को लेकर जांच अभियान भी चलाया जा रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो