scriptRailway: रेलवे स्टेशन में पार्सल ऑफिस न होने से व्यापारी परेशान, पहले होती थी लाखों की कमाई | Railway: Businessmen upset due to lack of parcel office | Patrika News
छिंदवाड़ा

Railway: रेलवे स्टेशन में पार्सल ऑफिस न होने से व्यापारी परेशान, पहले होती थी लाखों की कमाई

निजी एजेंसी हर वर्ष 16 लाख 80 हजार रुपए रेलवे को देती थी।

छिंदवाड़ाJul 10, 2021 / 12:33 pm

ashish mishra

Railway: 15 माह बाद इस रेलमार्ग पर चलने लगी ट्रेन, हर एक यात्री की हुई जांच

Railway: 15 माह बाद इस रेलमार्ग पर चलने लगी ट्रेन, हर एक यात्री की हुई जांच


छिंदवाड़ा. फिरोजपुर-छिंदवाड़ा-फिरोजपुर स्पेशल ट्रेन की सुविधा छिंदवाड़ा के व्यापारियों को रास नहीं आ रही है। इसकी वजह दिल्ली सफदरगंज एवं शकूरबस्ती रेलवे स्टेशन में पार्सल ऑफिस का न होना है। पार्सल बुक न होने से व्यापारियों के साथ रेलवे को भी लाखों रुपए का नुकसान हो रहा है। दरअसल मार्च 2020 से पहले छिंदवाड़ा से दिल्ली सराय रोहिल्ला तक पातालकोट एक्सप्रेस का परिचालन होता था। दिल्ली सराय रोहिल्ला में पार्सल ऑफिस होने से छिंदवाड़ा के अधिकतर व्यापारी ट्रेन में पार्सल बुक करते थे। व्यापारियों के लिए ट्रेन फायदे का सौदा था, लेकिन 5 जुलाई से शुरु हुई स्पेशल ट्रेन दिल्ली सराय रोहिल्ला नहीं जा रही है और न ही दिल्ली सफदरगंज एवं शकूरबस्ती रेलवे स्टेशन में पार्सल ऑफिस है। इस कारण स्पेशल ट्रेन में व्यापारी पार्सल बुक नहीं कर पा रहे हैं। व्यापारियों का कहना है कि लगभग 15 माह बाद रेलवे ने ट्रेन का परिचालन शुरु किया है, लेकिन इसका रूट बदलकर हमारी उम्मीदों पर पानी फेर दिया। रेलवे को इससे नुकसान तो होगा ही साथ ही हमारा व्यापार भी प्रभावित होगा।
छिंदवाड़ा से जाती थी सब्जी और कबाड़
रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि ट्रेन में टेंडर प्रक्रिया से निजी एजेंसी को पार्सल बोगी लीज में दी जाती है। निजी एजेंसी ही पार्सल की लोडिंग अपलोडिंग करती है। पातालकोट एक्सप्रेस में 16 टन पार्सल बुकिंग की क्षमता थी। निजी एजेंसी हर वर्ष 16 लाख 80 हजार रुपए रेलवे को देती थी। पालातकोट एक्सप्रेस में छिंदवाड़ा से अधिकतर पार्सल दिल्ली सराय रोहिल्ला के लिए ही बुक होता था। छिंदवाड़ा से अधिकतर समय सब्जी और कबाड़ पार्सल दिल्ली सराय रोहिल्ला के लिए बुक होता था। वहीं दिल्ली सराय रोहिल्ला से छिंदवाड़ा के लिए व्यापारी कपड़े, इलेक्ट्रानिक्स सामान बुक करते थे।

इनका कहना है…
दल्ली सफदरगंज एवं शकूरबस्ती रेलवे स्टेशन में पार्सल ऑफिस नहीं है। जिसकी वजह से स्पेशल ट्रेन में छिंदवाड़ा से इन दोनों ही स्टेशन के लिए पार्सल बुक नहीं हो पा रहा है। अन्य जगहों के लिए हो रहा है। व्यापारियों की समस्या से उच्च अधिकारियों को अवगत कराया जाएगा।
संतोष श्रीवास, रेलवे स्टेशन प्रबंधक, छिंदवाड़ा

Hindi News/ Chhindwara / Railway: रेलवे स्टेशन में पार्सल ऑफिस न होने से व्यापारी परेशान, पहले होती थी लाखों की कमाई

ट्रेंडिंग वीडियो