scriptToppers Tips: परीक्षा में तनाव से बचने के आसान उपाय, टॉपर्स ने दिए टिप्स | Patrika News
छिंदवाड़ा

Toppers Tips: परीक्षा में तनाव से बचने के आसान उपाय, टॉपर्स ने दिए टिप्स

– हायर सेकंडरी टॉपर ने बताए नियमित पढऩे के फायदे
– कक्षा 10 वीं में पाखी ने 95.8 प्रतिशत अंक अर्जित किए थे

छिंदवाड़ाApr 29, 2024 / 12:08 pm

prabha shankar

12th topper pakhi chouhan

12th topper pakhi chouhan

छिंदवाड़ा। माध्यमिक शिक्षा मंडल के माध्यम से इस साल आयोजित हायर सेकंडरी परीक्षा में जिले के पांच विद्यार्थियों ने प्रदेश में मेरिट में अपना स्थान बनाकर इतिहास रच दिया। इन्हीं में से एक पाखी चौहान ने मेरिट में दसवां स्थान अर्जित किया है। पाखी चौहान ने अपनी सफलता का सीक्रेट बताया। कहा कि वर्षभर की नियमित पढ़ाई से वार्षिक परीक्षा के दौरान न तो भय रहता है न ही तनाव। स्कूल में जो समय दिया, उसके अलावा हर दिन 4-6 घंटे घर में पढ़ाई की।

लॉ के क्षेत्र में बनाना है कॅरियर


शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय छिंदवाड़ा के वाणिज्य संकाय की अंग्रेजी माध्यम की छात्रा पाखी चौहान ने 94.80 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं। पिता मितुल चौहान ग्राफिक डिजाइनर एवं मां यामिनी चौहान गृहिणी हैं। कक्षा 10 वीं में पाखी ने 95.8 प्रतिशत अंक अर्जित किए थे। पाखी ने बताया कि वाणिज्य में अव्वल आने के बाद उन्होंने अपने लिए कानून के क्षेत्र में कॅरियर बनाने का फैसला किया है।

प्रश्न: हायर सेकंडरी की परीक्षा में अव्वल आने के लिए तैयारी कैसे की?


उत्तर: नियमित स्कूल जाना और क्लास रूम में शिक्षक के पढ़ाए हुए विषय को ध्यान से समझने के बाद घर में तत्काल रिविजन किया। इसके कारण अतिरिक्त ट्यूशन की जरूरत नहीं पड़ी।

प्रश्न: पढऩे के लिए कौन सी किताबों का इस्तेमाल किया?


उत्तर: वैसे तो किसी भी गाइड से पढ़ाई कर ली, लेकिन एनसीईआरटी की पुस्तकों से पढ़ाई करके ही परीक्षा में अच्छे अंक हासिल हुए हैं। स्कूल में लिखे गए नोट्स से भी काफी फायदा हुआ।

प्रश्न:त्योहार में आपका रूटीन कैसा रहता है?


उत्तर: पढ़ाई के लिए निर्धारित समय में पढऩे के अलावा प्रत्येक त्योहार को पूरे उत्साह के साथ मनाया है। यह ऐसा वक्त होता है जब हम अपने परिवार के साथ पूरी तरह शामिल होकर आनंद उठाते हैं।

प्रश्न: सोशल मीडिया की ओर आपका कितना रुझान है?


उत्तर: सामान्यत: मैं वाट्सऐप के अलावा अन्य सोशल मीडिया का इस्तेमाल नहीं करती हूं। वैसे भी यह खुद पर निर्भर करता है कि हम सोशल मीडिया का इस्तेमाल कैसे करते हैं।

प्रश्न: कॅरियर के लिए आगे क्या करने का इरादा है?


उत्तर: कॅरियर के लिए अब क्लैट की तैयारी करेंगे। क्लैट कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट है, जिसे उत्तीर्ण करने के बाद नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी में पढऩे की पात्रता हासिल हो जाती है। ग्रेजुएशन नहीं करूंगी।

Home / Chhindwara / Toppers Tips: परीक्षा में तनाव से बचने के आसान उपाय, टॉपर्स ने दिए टिप्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो