scriptछिंदवाड़ा विश्वविद्यालय में प्रशासनिक व्यवस्था के लिए पांच की नियुक्ति | Transfer of five for administrative system at Chhindwara University | Patrika News
छिंदवाड़ा

छिंदवाड़ा विश्वविद्यालय में प्रशासनिक व्यवस्था के लिए पांच की नियुक्ति

जिले से ही पांच लोगों का स्थानांतरण कर दिया है।

छिंदवाड़ाJul 25, 2019 / 01:14 pm

ashish mishra

Students Preparing For Competitive Exam May Travel Free In Roadways

अगर आप भी कर रहे हैं प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी, तो आपके लिए है अच्छी खबर

छिंदवाड़ा. उच्च शिक्षा विभाग ने छिंदवाड़ा विश्वविद्यालय में प्रशासनिक एवं शैक्षणिक व्यवस्था बनाने के लिए तीन प्राध्यापक एवं दो क्लर्क की नियुक्ति कर दी है। इसमें पीजी कॉलेज में राजनीति विभाग के विभागाध्यक्ष प्राध्यापक डॉ. राजेन्द्र मिश्रा, उमरानाला कॉलेज प्राचार्य एवं अर्थशास्त्र विषय के सहायक प्राध्यापक डॉ. विजय बिन्द्रा, पीजी कॉलेज के प्रशासनिक अधिकारी एवं फिजिक्स के सहायक प्राध्यापक डॉ. बीके डेहरिया, गल्र्स कॉलेज में पदस्थ क्लर्क प्रमोद झाड़े एवं दिनेश तिवारी शामिल हैं। उच्च शिक्षा विभाग द्वारा जारी किए गए आदेश में प्राध्यापक एवं सहायक प्राध्यापकों को दो माह के लिए डिप्लायमेंट पर वहीं दोनों क्लर्क को आगामी आदेश तक छिंदवाड़ा विश्वविद्यालय में भेजा गया है। गौरतलब है कि लगभग दो हफ्ते पहले ही पीजी कॉलेज से दोनों क्लर्क को गल्र्स कॉलेज स्थानांतरित किया गया था।
विश्वविद्यालय की प्रक्रिया में आएगी तेजी
छिंदवाड़ा विश्वविद्यालय के लिए कैबिनेट में प्रस्ताव पर मुहर लगाए जाने के बाद बीते 18 जून को मध्यप्रदेश राजपत्र में छिंदवाड़ा विश्वविद्यालय का प्रकाशन किया गया था। इसके पश्चात 22 जून को जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी वरदमूर्ति मिश्रा को छिंदवाड़ा विवि का कुलसचिव का अतिरिक्त पद्भार दिया गया। छिंदवाड़ा विश्वविद्यालय के लिए सारना में प्रशासन द्वारा 120 एकड़ जमीन भी आवंटित की गई। वहीं पीजी कॉलेज में छिंदवाड़ा विश्वविद्यालय के संचालन के लिए ऑफिस भी बनाया गया। कयास लगाए जाने लगे की जल्द ही विश्वविद्यालय से संबंधित शैक्षणिक एवं प्रशासनिक व्यवस्था की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। अब उच्च शिक्षा विभाग ने प्रोफेसर एवं क्लर्क की नियुक्ति की है तो अनुमान है कि प्रक्रिया में तेजी आएगी।

चार जिलों के 99 कॉलेज होंगे शामिल
छिंदवाड़ा विश्वविद्यालय के अधीन बैतूल, सिवनी, बालाघाट एवं छिंदवाड़ा जिले के लगभग 99 कॉलेज होंगे। उच्च शिक्षा विभाग पोर्टल पर दर्ज जानकारी के अनुसार वर्तमान में बैतूल जिले में 8 शासकीय एवं 24 प्राइवेट कॉलेज, बालाघाट में 13 शासकीय एवं 2 प्राइवेट कॉलेज, सिवनी में 9 शासकीय एवं 8 प्राइवेट कॉलेज एवं छिंदवाड़ा में 16 शासकीय, 15 प्राइवेट एवं 4 अनुदान प्राप्त कॉलेज संचालित हो रहे हैं।

समय पर प्रक्रिया पूरा करना चुनौती
विशेषज्ञों के अनुसार वर्तमान सत्र में छिंदवाड़ा विश्वविद्यालय के संचालन के लिए चार जिलों के कॉलेजों की संबधता, फीस निर्धारण के साथ ही नियम, परिनियम बनने हैं। अगस्त तक प्रवेश प्रक्रिया चलेगी। इस दौरान ही सभी कार्य पूर्ण करने होंगे। तभी विवि का संचालन सुचारू रूप से हो सके।


नवप्रवेशित विद्यार्थियों को ही मिलेगा फायदा
सत्र 2019-20 से छिंदवाड़ा विश्वविद्यालय का संचालन शुरु हो जाने के बाद इसका फायदा नवप्रवेशित विद्यार्थियों को ही मिलेगा। यानि स्नातक प्रथम वर्ष एवं स्नातकोत्तर प्रथम सेमेस्टर के विद्यार्थी को ही छिंदवाड़ा विश्वविद्यालय से पंजीकृत रहेंगे। वहीं स्नातक द्वितीय एवं तृतीय वर्ष, स्नातकोत्तर द्वितीय, तृतीय, चतुर्थ सेमेस्टर के विद्यार्थियों को रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय से ही जुड़े रहेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो