scriptरतनगढ़ में स्वाइन फ्लू से महिला की मौत | women deaths from Swine flu in Ratangarh | Patrika News
चुरू

रतनगढ़ में स्वाइन फ्लू से महिला की मौत

मोहल्लेे में पहुंची स्वास्थ्य विभाग की टीम

चुरूJan 16, 2018 / 11:38 am

Rakesh gotam

रतनगढ़ में स्वाइन फ्लू से महिला की मौत

रतनगढ़ में स्वाइन फ्लू से महिला की मौत

रतनगढ़.

वार्ड एक में स्वाइन फ्लू से एक महिला की मौत हो गई। मौत से परिवार में कोहराम मच गया। पीएमओ डा. राजेन्द्र गौड़ ने बताया कि वार्ड आठ के भाजपा पार्षद मदनलाल सैनी ने जानकारी दी थी कि उनके पड़ोसी वार्ड की महिला सलमा पत्नी असगर गौरी ने निजी रूप से उपचार कराया था। इसके बाद उसे जयपुर के निजी अस्पताल में भर्ती किया। वहां १२ जनवरी को स्वाइन फ्लू से उसकी मृत्यु हो गई। सोमवार को उसकी पॉजीटिव रिपोर्ट मिली। इसे गम्भीरता से लेते हुए एक टीम डा. मनोज चौहान के नेतृत्व में भेजी गई।
28 को दी टेमीफ्लू दवा


टीम ने मोहल्ले में करीब 70 घरों का सर्वे किया। चार लोगों के सैंपल लिए और 28 लोगों को टेमीफ्लू दवा दी।डा. मनोज चौहान, राहुल शर्मा, संजय कुमार, भुवनेश्वर, एलटी पवन कुमार, दीपक गौतम कुमार आदि मौजूद थे।
10 माह में सात की मौत


जिले में इस बार स्वाइन फ्लू से सात लोगों की मौत हो चुकी है। जानकारी के मुताबिक अब तक 45 मरीजों में स्वाइन फ्लू की रिपोर्ट पॉजीटिव मिली है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी मनोज शर्मा ने बताया कि जानकारी होने पर टीम को मोहल्ले में लगा दिया गया है। मामले में पूरी निगरानी रखी जा रही है।
इस वर्ष पहली


स्वाइन फ्लू से इस वर्ष की यह पहली मौत है। हालांकि प्रशासन वित्तीय वर्ष 2017-18 के हिसाब से चलता है। उसके मुताबिक इस वर्ष में अब तक कुल सात मौत हुई हैं। पिछले कुछ सालों के रिकार्ड पर नजर डालें तो इस स्वाइन फ्लू से मौत की संख्या बढ़ी है। इसमे कई जवानों की मौत हुई है। जिनकी उम्र 20 से 40 के बीच थी।
टीम आज भी करेगी जांच


विभाग का कहना है कि टीम मंगलवार को भी मोहल्ले में जांच करेगी। सोमवार को लिए गए सैंपल जांच के लिए बीकानेर मेडिकल कॉलेज भेज दिए गए हैं। रिपोर्ट आने पर ही अन्य में इसका पता लग पाएगा। हालांकि संपर्क में आने वालों को टेमीफ्लू दे दी गई है।

Home / Churu / रतनगढ़ में स्वाइन फ्लू से महिला की मौत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो