scriptCoronavirus के कारण बदल सकता है क्रिकेट का नियम, आईसीसी कर रहा है विचार | Cricket rules may change due to coronavirus, ICC is considering | Patrika News
क्रिकेट

Coronavirus के कारण बदल सकता है क्रिकेट का नियम, आईसीसी कर रहा है विचार

Ball Tempering मामले में ही ऑस्ट्रेलिया के Steve Smith और David Warner एक-एक साल के निलंबन की सजा काट चुके हैं।

नई दिल्लीApr 25, 2020 / 05:04 pm

Mazkoor

Ball tempering

Ball tempering

नई दिल्ली : कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के कारण आने वाले दिनों में क्रिकेट का एक विवादित नियम बदल सकता है, जिसकी वजह से हाल-फिलहाल में क्रिकेट में भूचाल आया था। इसी कारण ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ (Steve Smith) और उपकप्तान डेविड वार्नर (David Warner) को एक-एक साल के लिए क्रिकेट से बाहर रहना पड़ा था और वापसी के बाद भी स्मिथ कप्तान नहीं बन पाए थे। जी हां, सही समझे। यहां बात बॉल टेम्परिंग (Ball Tempering) की हो रही है। कोविड-19 के खतरे को देखते हुए अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट समिति (ICC) इस बात पर विचार कर रहा है कि क्रिकेट गेंद पर अब थूक की जगह किसी आर्टिफिशियल पदार्थ का इस्तेमाल करने की अनुमति दे दी जाए।

मिसाल : लॉकडाउन में परिजन नहीं पहुंच पाए तो गंभीर ने खुद किया नौकरानी का अंतिम संस्कार

स्विंग बनाए रखने के लिए लेगा यह फैसला

एक क्रिकेट वेबसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक आईसीसी इस बात पर विचार कर रहा है कि अंपायरों की निगरानी में आर्टिफिशियल पदार्थ से गेंद को चमकाने की अनुमति दे दी जाए, ताकि गेंद की चमक बनी रहे। टेस्ट क्रिकेट में बल्ले और गेंद के बीच बराबरी के संघर्ष के लिए यह काफी जरूरी है कि गेंदबाजों को गेंद स्विंग और रिवर्स स्विंग कराने में मदद मिले। बता दें कि ऐसा करना अभी तक बॉल टेम्परिंग के दायरे में आता है और इसी कारण 2018 में स्मिथ और वार्नर पर एक-एक साल का प्रतिबंध लगा था।

भुवनेश्वर ने भी जताई थी चिंता

बता दें कि भुवनेश्वर ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत में होने वाले एकदिवसीय सीरीज के पहले कहा था कि लार के इस्तेमाल के बारे में हमने सोचा है। वह इस बारे में अभी पक्का नहीं कह सकते कि गेंद चमकाने के लिए लार का उपयोग नहीं करेंगे, क्योंकि अगर हम ऐसा नहीं करेंगे तो गेंद को कैसे चमकाएंगे? बिना गेंद चमकाए गेंदबाजी करें तो फिर हमें मार पड़ेगी और लोग कहेंगे कि हम अच्छी गेंदबाजी नहीं कर रहे हैं।

पाकिस्तान की तरफ से भी मैदान में उतर चुके हैं सचिन, विश्व कप में बॉल बॉय भी बन चुके हैं

वेंकेटेश ने दिया था ये सुझाव

गेंद को चमकाने के लिए लार का इस्तेमाल न करने के पक्ष में भारत के पूर्व तेज गेंदबाज वेंकटेश प्रसाद भी हैं। उन्होंने कहा था कि कोरोना वायरस संकट टलने के बाद खेल शुरू होने के कुछ समय तक गेंद को चमकाने के लिए खिलाड़ियों को सिर्फ पसीने का ही इस्तेमाल करना चाहिए। उन्होंने कहा था कि इसकी वजह यह है कि उनकी नजर में खिलाड़ियों की सुरक्षा सबसे ऊपर है।

Home / Sports / Cricket News / Coronavirus के कारण बदल सकता है क्रिकेट का नियम, आईसीसी कर रहा है विचार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो