scriptENG vs NZ: इंग्लैंड की भिड़ंत न्यूजीलैंड से, सेमीफाइनल के लिहाज से होगा अहम मुकाबला | CWC 2019 England vs New Zealand Match Important for Semifinal | Patrika News
क्रिकेट

ENG vs NZ: इंग्लैंड की भिड़ंत न्यूजीलैंड से, सेमीफाइनल के लिहाज से होगा अहम मुकाबला

World Cup 2019 के सेमीफाइनल के लिहाज से इंग्लैंड और न्यूजीलैंड का मुकाबला काफी अहम है। भारत और ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल में जगह बना चुके हैं।

नई दिल्लीJul 03, 2019 / 02:44 pm

Kapil Tiwari

England vs New Zealand

चेस्टर ले स्ट्रीट। आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 ( ICC Cricket World Cup 2019 ) में आज इंग्लैंड का मुकाबला न्यूजीलैंड से है। सेमीफाइनल की तस्वीर को एकदम साफ करने के लिहाज से ये मुकाबला बेहद महत्वपूर्ण रहने वाला है। ये दिलचस्प मुकाबला चेस्टर ले स्ट्रीट रिवरसाइड ग्राउंड पर खेला जाएगा। मैच का प्रसारण दोपहर 3 बजे से स्टार स्पोर्ट्स और हॉटस्टार पर होगा।

World Cup के सेमीफाइनल में सातवीं बार पहुंचा भारत, जानिए अभी तक के Semifinals के नतीजे

सेमीफाइनल की तस्वीर साफ करेगा ये मैच

न्यूजीलैंड और इंग्लैंड दोनों ही सेमीफाइनल की मजबूत दावेदार हैं। आज के मैच में अगर न्यूजीलैंड इंग्लैंड को मात दे देती है तो वो सीधा सेमीफाइनल में जगह बना लेगी। अंक तालिका में फिलहाल न्यूजीलैंड 11 अंकों के साथ तीसरे पायदान पर है और उसे सेमीफाइनल में जाने के लिए सिर्फ 1 पॉइंट की जरूरत है। वहीं इंग्लैंड की राह थोड़ी सी मुश्किल है, क्योंकि इंग्लैंड अंक तालिका में अभी 10 पॉइंट के साथ चौथे नंबर पर है और अगर उसने न्यूजीलैंड को हरा दिया तो सेमीफाइनल के लिए उसकी दावेदारी तो मजबूत होगी, लेकिन सेमीफाइनल में पक्की जगह बनाने के लिए जरूरी होगा कि बांग्लादेश पाकिस्तान को हरा दे। इतना तो तय है कि आज के मैच का कोई भी रिजल्ट हो, सेमीफाइनल के लिए तीसरी और चौथी टीम बांग्लादेश और पाकिस्तान के मैच के बाद ही होगी।

 

England

23 साल बाद इंग्लैंड पहुंचेगा सेमीफाइनल में ?

आपको बता दें कि मेजबान इंग्लैंड अगर सेमीफाइनल में जगह बना भी लेता है तो वो ऐतिहासिक पल होगा, क्योंकि इंग्लैंड पिछले 23 साल से विश्व कप के सेमीफाइनल में नहीं पहुंचा है। आखिरी बार 1996 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड ने सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई किया था। इंग्लैंड अभी तक 5 बार सेमीफाइनल खेल चुका है। दूसरी ओर न्यूजीलैंड की टीम 7 बार सेमीफाइनल खेली है।

 

Riverside Stadium

क्या कहती है मौसम और पिच रिपोर्ट

इस दिलचस्प मुकाबले पर मौसम का वैसे तो कोई खतरा है नहीं, लेकिन फिर भी अगर बारिश इस मैच में बाधा डालती है तो उसका फायदा न्यूजीलैंड को ही हो सकता है। चेस्टर ले स्ट्रीट में मौसम साफ रहने की उम्मीद है। तापमान 16 से 22 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। इस मैदान पर पिछले मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती थी। पिच से तेज गेंदबाजों के मदद मिल सकती है। टॉस जीतने वाली टीम पहले बल्लेबाजी करना पसंद करेगी।

World cup 2019: भारत इस बार जरूर जीतेगा खिताब, विराट और रोहित को मिल गया ‘दादी मां’ का आशीर्वाद

World Cup में इंग्लैंड vs न्यूजीलैंड

मौजूदा प्रदर्शन को अगर देखा जाए तो दोनों टीमें मजबूत नजर आ रही हैं और ऐसे में एक कांटे का मुकाबले देखने को मिल सकता है। वैसे वर्ल्ड कप के आंकड़ों पर अगर नजर डाली जाए तो न्यूजीलैंड की टीम इंग्लैंड पर भारी पड़ सकती है। दोनों टीमों के बीच विश्व कप में अभी तक 8 मुकाबले हुए हैं, जिनमें न्यूजीलैंड ने 5 जीते हैं और इंग्लैंड ने 3 मैच जीते हैं। इसके अलावा दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 89 वनडे खेले गए। न्यूजीलैंड की टीम 43 और इंग्लैंड 40 मैच में जीती। 2 मुकाबला टाई रहा। 4 मैच में नतीजा नहीं निकला।

संभावित प्लेइंग इलेवन

इंग्लैंड: जेसन रॉय, जॉनी बेयरस्टो, जो रूट, इयॉन मॉर्गन (कप्तान), बेन स्टोक्स, जोस बटलर (विकेटकीपर), मोइन अली, क्रिस वोक्स, लियम प्लंकेट, जोफ्रा आर्चर, आदिल रशीद,

न्यूजीलैंड : हेनरी निकॉल्स, मार्टिन गुप्टिल, केन विलियम्सन (कप्तान), रॉस टेलर, टॉम लेथम, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, जीमी निशम, मिचेल सैंटनर, ईश सोढी, लॉकी फर्ग्युसन, टिम साउदी

Home / Sports / Cricket News / ENG vs NZ: इंग्लैंड की भिड़ंत न्यूजीलैंड से, सेमीफाइनल के लिहाज से होगा अहम मुकाबला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो