scriptEng vs WI : विंडीज को लगातार दूसरे टेस्ट में हराकर इंग्लैंड ने सीरीज पर 2-1 से किया कब्जा | England clinch series 2-1 after defeating the Windies in 2nd Test | Patrika News
क्रिकेट

Eng vs WI : विंडीज को लगातार दूसरे टेस्ट में हराकर इंग्लैंड ने सीरीज पर 2-1 से किया कब्जा

West Indies को दूसरी पारी में 129 रन पर लुढ़काने में इंग्लैंड की ओर से Chris Voaks और Stuart Broad का अहम योगदान रहा। इन दोनों ने क्रमश: पांच और चार विकेट झटके।

नई दिल्लीJul 28, 2020 / 09:04 pm

Mazkoor

England clinch series 2-1

England clinch series 2-1

मैनचेस्टर : इंग्लैंड ने ओल्ड ट्रेफर्ड मैदान पर खेले गए तीसरे टेस्ट मैच के अंतिम दिन मंगलवार को वेस्टइंडीज (West Indies vs England) को दूसरी पारी में 129 रन पर ढेर कर 269 रनों से जीत हासिल कर ली। इसी के साथ तीन मैचों की सीरीज पर 2-1 से कब्जा जमा लिया। सीरीज के पहले टेस्ट में विंडीज (West Indies Cricket Team) ने इंग्लैंड (England Cricket Team) को चार विकेट से हराया था, जबकि दूसरे मैच में इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज को 113 रनों से मात दी थी।

विंडीज पर ब्रॉड और वोक्स का कहर

वेस्टइंडीज को 129 रनों पर लुढ़काने में इंग्लैंड की ओर से क्रिस वोक्स (Chris Voaks) और स्टुअर्ट ब्रॉड (Stuart Broad) का अहम योगदान रहा। इन दोनों ने क्रमश: पांच और चार विकेट झटके, जबकि विंडीज का एक खिलाड़ी रन आउट हुआ। विंडीज की ओर से कोई भी खिलाड़ी विकेट पर टिकने का साहस नहीं दिखा सका। उसकी ओर से सबसे ज्यादा 31 रन शाई होप (Shai Hope) ने बनाए। उसके अलावा जर्मेन ब्लैकवुड ने 23, शारमाह ब्रूक्स ने 22 और क्रेग ब्रेथवेट ने 19 रन बनाए। विंडीज के छह बल्लेबाज ता दो अंकों भी नहीं पहुंच पाए।

500 टेस्ट विकेट लेने वाले चौथे तेज गेंदबाज बने Stuart Broad, ओवरऑल सातवें स्थान पर

इंग्लैंड ने दिया था 399 रनों का लक्ष्य

इससे पहले इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी दो विकेट पर 226 रन बनाकर घोषित कर दी थी। उसे पहली पारी में 172 रन की बढ़त हासिल थी। इंग्लैंड ने पहली पारी में 369 रन बनाए थे, जबकि विंडीज की पहली पारी महज 197 रनों पर सिमट गई थी। इस तरह वेस्टइंडीज के सामने इंग्लैंड ने जीत के लिए 399 रनों का लक्ष्य रखा था, लेकिन तीसरे दिन स्टंप तक ही वेस्टइंडीज ने अपने दो विकेट 10 रन के भीतर गंवा दिए थे।

चौथे दिन बारिश ने बंधाई थी विंडीज को हल्की उम्मीद

चौथे दिन का खेल पहले जोरदार बारिश और उसके बाद मैदान गीला रहने के कारण रद्द हो गया। दिन की शुरुआत से ही बारिश हो रही थी। इस कारण तीनों सत्रों में एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी। पहले भोजनकाल का पूरा सत्र पानी के कारण धुल गया। दूसरे सत्र में बारिश रुकी लेकिन ग्राउंड्समैन की तमाम कोशिशों के बावजूद मैदान को आज खेलने लायक नहीं बनाया जा सका। हालांकि मेहनत कर ग्राउंडसमैन पांचवें दिन मैदान को खेलने लायक बना दिया था। इस कारण मैच समय पर शुरू हुआ।

David Warner ने क्रिकेटीय भविष्य पर विचार करने के दिए संकेत, जानें क्या है कारण

 

https://twitter.com/hashtag/ENGvWI?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/hashtag/ENGvWI?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/hashtag/ENGvWI?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

ब्रॉड को मिला मैन ऑफ द मैच और सीरीज

इस मैच की पहली पारी में नवें नंबर पर आकर धुआंधार 62 रन, इसके बाद विंडीज की पहली पारी में 31 रन देकर छह विकेट, फिर दूसरी पारी में 34 रन देकर चार विकेट। पूरे मैच में 65 रन देकर 10 विकेट लेने वाले स्टुअर्ट ब्रॉड को मैन ऑफ द मैच और सीरीज के दो टेस्ट में खेलकर 16 विकेट लेने और 73 रन बनाने के लिए उन्हें इंग्लैंड की ओर से प्लेयर ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड मिला तो वहीं विंडीज की ओर से यह अवॉर्ड रोस्टन चेज को दिया गया। उन्होंने गेंदबाजी में हाथ दिखाते हुए 10 विकेट झटके तो वहीं बल्लेबाजी भी बेहतरीन की। सीरीज में 157 रन बनाए।

Home / Sports / Cricket News / Eng vs WI : विंडीज को लगातार दूसरे टेस्ट में हराकर इंग्लैंड ने सीरीज पर 2-1 से किया कब्जा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो