scriptWTC फाइनल से सॉफ्ट सिग्‍नल खत्‍म, अब फिल्‍डर भी हेलमेट में आएंगे नजर, बदल गए ये तीन नियम | fielding players will be seen wearing helmets soft signal scrapped new rules will apply from wtc final 2023 | Patrika News
क्रिकेट

WTC फाइनल से सॉफ्ट सिग्‍नल खत्‍म, अब फिल्‍डर भी हेलमेट में आएंगे नजर, बदल गए ये तीन नियम

ICC New Rules, WTC Final : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 7 जून से खेले जाने वाले वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल में कई नए नियम भी दिखेंगे। दरअसल, आईसीसी ने इस मैच से पहले इंटरनेशनल क्रिकेट के रूल्‍स में तीन बड़े बदलाव किए हैं।

नई दिल्लीJun 05, 2023 / 10:54 am

lokesh verma

team-india.jpg

WTC फाइनल से सॉफ्ट सिग्‍नल खत्‍म, अब फिल्‍डर भी हेलमेट में आएंगे नजर, बदल गए ये तीन नियम।

ICC New Rules, WTC Final : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 7 जून से लंदन के द ओवल में खेले जाने वाले वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल में अब सिर्फ दो दिन शेष हैं। इस महामुकाबले से पहले दोनों ही टीमों के खिलाड़ी अभ्‍यास सत्र में जमकर पसीना बहा रहे हैं। खिताबी मैच में जहां टीम इंडिया नई जर्सी में नजर आएगी तो कई नए नियम भी दिखेंगे। दरअसल, आईसीसी ने इस मैच से पहले इंटरनेशनल क्रिकेट के रूल्‍स में तीन बड़े बदलाव किए हैं, जो भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जाने वाले मैच में दिखेंगे।

दरअसल, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के दूसरे सीजन के फाइनल में टीम इंडिया के सामने इस बार कंगारू चुनौती देने उतरेंगे। टीम इंडिया लगातार दूसरी बार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेलने उतरेगी। पहले सीजन में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भारतीय टीम न्यूजीलैंड से हार गई थी। लेकिन, इस बार रोहित शर्मा की अगुवाई में टीम इंडिया पूरे आत्‍मविश्‍वास के साथ नजर आ रही है। फैंस को पूरी उम्‍मीद है कि भारत इस बार जीतने में जरूर सफलता प्राप्‍त करेगा।

सॉफ्ट सिग्‍नल का नियम बदल जाएगा

भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के महामुकाबले में आईसीसी तीन नए नियम भी लागू करने जा रही है। इंटरनेशनल क्रिकेट में सॉफ्ट सिग्नल हमेशा से विवादों में रहा है। सॉफ्ट सिग्नल नियम पर कई बार खिलाड़ियों के साथ पूर्व क्रिकेटर्स ने भी आपत्ति जाहिर की है।

इसी वजह से इन नियम को बदल दिया गया है। अब ग्राउंड अंपायर अपना फैसला तीसरे अंपायर को रेफर करते समय सॉफ्ट सिग्नल नहीं देंगे। इसके साथ ही आईसीसी ने हेलमेट को लेकर भी नए नियम बनाए हैं, जो इस मैच में प्रभावी होंगे।

यह भी पढ़ें

पैट कमिंस का बड़ा बयान, बोले- हमने भारत को WTC के फाइनल में पहुंचाया



आईसीसी के तीन नए नियम

1- तेज गेंदबाज का सामना करते समय बल्लेबाज के लिए हेलमेट पहनना अनिवार्य होगा।

2- तेज गेंदबाज के खिलाफ स्टंप के नजदीक विकेटकीपिंग करने के दौरान विकेटकीपर के लिए हेलमेट पहना अनिवार्य होगा।

3- विकेट के सामने बल्लेबाज के नजदीक फील्डिंग करते समय फील्डर के लिए भी हेलमेट पहनना अनिवार्य होगा।

यह भी पढ़ें

WTC के फाइनल से पहले जोश हेजलवुड चोट के चलते ऑस्‍ट्रेलिया टीम से बाहर

Home / Sports / Cricket News / WTC फाइनल से सॉफ्ट सिग्‍नल खत्‍म, अब फिल्‍डर भी हेलमेट में आएंगे नजर, बदल गए ये तीन नियम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो