विश्व कप क्रिकेट : श्रीलंका 201 रनों पर ढेर, अफगानिस्तान को 41 ओवर में बनाने होंगे 187 रन

विश्व कप क्रिकेट : श्रीलंका 201 रनों पर ढेर, अफगानिस्तान को 41 ओवर में बनाने होंगे 187 रन

Mazkoor Alam | Updated: 04 Jun 2019, 09:04:36 PM (IST) क्रिकेट

  • श्रीलंका 36.3 ओवर में 201 रन पर ढेर
  • अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी ने लिए 4 विकेट
  • श्रीलंका के कुशल परेरा ने लगाया अर्धशतक

कार्डिफ : विश्व कप क्रिकेट 2019 के ग्रुप मैच में अफगानिस्तान के खिलाफ टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अच्छी शुरुआत करने वाली श्रीलंका की टीम अचानक भहरा गई और उसकी पूरी पारी 36.5 ओवर में 201 रन पर पूरी टीम आल आउट हो गई। मैच में जब 33 ओवर पूरे हुए थे तो बारिश आ गई थी। इस कारण काफी देर तक मैच रुका रहा था। तब श्रीलंका ने 8 विकेट के नुकसान पर 182 रन बनाए थे। इसके बाद जब खेल शुरु हुा तो श्रीलंका अपनी पारी को ज्यादा दूर तक नहीं ले जा पाई और पूरी टीम 19 रन और जोड़ सकी।
इस बीच काफी समय नष्ट हो जाने के कारण मैच के ओवरों में कटौती कर दी गई। अब अफगानिस्तान को डकवर्थ लुइस के हिसाब से जीत के लिए 187 रन बनाने का लक्ष्य मिला है।

अच्छी शुरुआत के बाद श्रीलंका संकट में

श्रीलंका को उसके ओपनर कप्तान दिमुख करुणारत्ने (30) और कुशल परेरा (78) ने टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई। इन दोनों ने तेज शुरुआत करते हुए पहले विकेट के लिए 13.1 ओवर में 92 रन जोड़ दिए। इसी स्कोर पर करुणारत्ने को मोहम्मद नबी ने पैवेलियन भेजा। उनके बाद बल्लेबाजी करने आए लाहिरू थिरिमाने (25) ने कुशल के साथ मिलकर एक और अर्धशतकीय साझेदारी कर दी। 21 ओवर तक टीम का स्कोर एक विकेट पर 144 रन था। वह बड़े आराम से 350 रन तक जाता दिख रहा था। लेकिन 22वां ओवर लेकर आए मोहम्मद नबी ने श्रीलंका का पूरा गणित बिगाड़ दिया। ओवर की दूसरी गेंद पर थिरिमाने को बोल्ड मारा। इसके बाद चौथी गेंद पर कुशल मेंडिस को रहमत शाह के हाथों कैच आउट कराया और अंतिम गेंद पर एक बार फिर एंजेलो मैथ्यूज को आउट कर दिया। एक ओवर में ही एक विकेट पर 144 रन से श्रीलंका का स्कोर चार विकेट के नुकसान पर 146 रन हो चुका था। इसके बाद श्रीलंका के विकेट गिरने का सिलसिला रुका नहीं। एक तरफ से परेरा खड़े रहे और दूसरी तरफ से धनंजय डी सिल्वा, थिसारा परेरा और इसुरु उदाना महज भी पैवेलियन लौट गए। इसके बाद आखिरकार परेरा ने भी अपना धीरज खोया और 33वीं ओवर की दूसरी गेंद पर राशिद खान के शिकार बन गए। क्रीज पर सुरंगा लकमल और लसिथ मलिंगा बल्लेबाजी कर रहे थे कि इस ओवर के खत्म होते-होते बारिश आ गई और 33 ओवर की समाप्ति पर जब श्रीलंका का स्कोर आठ विकेट के नुकसान पर 182 रन था तो अंपायर ने खेल रोक दिया है। मैच जब दोबारा शुरू हुआ तो श्रीलंका अपनी पारी को ज्यादा दूर नहीं ले जा पाई और 36.5 ओवर में 201 रन ढेर हो गई। अफगानिस्तान को संशोधित लक्ष्य 41 ओवर में 187 रन बनाने का मिला है।

इसे भी पढ़ें : विश्व कप क्रिकेट 2019 : इंग्लैंड के दो-दो बल्लेबाजों ने लगाया शतक, फिर भी पाकिस्तान से हारा

दोनों टीमें अब तक सिर्फ तीन बार हुई हैं आमने-सामने

अफगानिस्तान और श्रीलंका की टीम एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अब तक सिर्फ तीन बार आमने-सामने हुई हैं। इनमें से दो मुकाबले में श्रीलंका को जीत मिली है तो एक मुकाबले में जीत अफगानिस्तान के खाते गई है। विश्व कप में ये दोनों सिर्फ एक बार 2015 में आमने-सामने हुए थे। उस बार जीत श्रीलंका के हाथ लगी थी। विश्व कप में यह उनके बीच दूसरा मुकाबला है। इन दोनों टीमों के बीच आखिरी बार मुकाबला पिछले साल एशिया कप के दौरान हुआ था। इसमें जीत अफगानिस्तान के हाथ लगी थी।

इसे भी पढ़ें : विश्व कप क्रिकेट 2019 : क्रिस वोक्स ने रचा इतिहास, एक मैच में सर्वाधिक कैच लेने के रिकॉर्ड की बराबरी की

विश्व कप में दोनों को अपना पहला मैच हार चुकी हैं

इस विश्व कप में इन दोनों का यह दूसरा मुकाबला है। पहले मैच में दोनों के हाथ हार लगी थी। श्रीलंका को जहां न्यूजीलैंड ने 10 विकेट से हराया था। विकेटों के लिहाज से विश्व कप में यह श्रीलंका की सबसे बड़ी हार है, जबकि अफगानिस्तान को मौजूदा चैम्पियन आस्ट्रेलिया ने सात विकेट से मात दी थी।
इस मैच के लिए श्रीलंका ने अपनी टीम में एक बदलाव किया है तो अफगानिस्तान की टीम अपरिवर्तित है। श्रीलंका के कप्तान दिमुथ करुणारत्ने ने जीवन मेंडिस की जगह नुवान प्रदीप को मौका दिया है।

इसे भी पढ़ें : विश्व कप क्रिकेट 2019 : गुस्साई मीडिया ने भारतीय टीम के प्रेस कॉन्फ्रेंस का किया बहिष्कार, नाराजगी की यह थी वजह

दोनों टीमें इस प्रकार हैं :

अफगानिस्तान : गुलबदीन नैब (कप्तान), मोहम्मद शहजाद (विकेटकीपर), हजरतुल्लाह जजाई, रहमत शाह, हसमतुल्लाह शाहिदी, नजीबुल्लाह जादरान, मोहम्मद नबी, राशिद खान, दौलत जादरान, मुजीब उर रहमान और हामिद हसन।

श्रीलंका : दिमुथ करुणारत्ने (कप्तान), लाहिरू थिरिमाने, कुशल परेरा (विकेटकीपर), एंजेलो मैथ्यूज, धनंजय डी सिल्वा, इसुरु उदाना, थिसारा परेरा, नुवान प्रदीप, कुशल मेंडिस, लसिथ मलिंगा और सुरंगा लकमल।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned