scriptविश्व कप क्रिकेट 2019 : इंग्लैंड के दो-दो बल्लेबाजों ने लगाया शतक, फिर भी पाकिस्तान से हारा | world cup cricket 2019 pakistan won the match against england | Patrika News
क्रिकेट

विश्व कप क्रिकेट 2019 : इंग्लैंड के दो-दो बल्लेबाजों ने लगाया शतक, फिर भी पाकिस्तान से हारा

इंग्लैंड के लिए जो रूट और जोस बटलर ने लगाया शतक
पाकिस्तान की ओर से तीन खिलाड़ी ने लगाया अर्धशतक
इंग्लैंड के वोक्स ने चार कैच पकड़ कर रचा इतिहास

नई दिल्लीJun 04, 2019 / 09:56 am

Mazkoor

England vs Pakistan

England vs Pakistan

नॉटिंघम : आईसीसी विश्व कप 2019 के अपने दूसरे मैच में गेंदबाजों के लिए कब्रगाह साबित हुई ट्रेंटब्रिज के विकेट अंतिम ओवर तक चले रोमांचक मैच में पाकिस्तान ने इंग्लैंड को 14 रनों से मात देकर विश्व कप में अपने जीत का खाता खोला। इसी के साथ लगातार 11 एकदिवसीय मैच से चले आ रहे हार के सिलसिले को भी तोड़ा। कमाल की बात यह है कि इंग्लैंड के दो बल्लेबाजों ने इस मैच में शतक जमाया, जबकि पाकिस्तान की ओर से एक भी शतक नहीं लगा था, इसके बावजूद जीत पाकिस्तान की झोली में आई।
इससे पहले पाकिस्तान ने टॉस हार कर पहले बल्लेबाजी करते हुए अपने सारे बल्लेबाजों के उपयोगी अंशदान की बदौलत इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 349 रनों की विशाल चुनौती रखी थी, लेकिन इंग्लैंड जो रूट (107) और जोस बटलर (103) की शतक के बावजूद निर्धारित 50 ओवर में नौ विकेट पर 334 रन तक ही पहुंच सका और 14 रन से हार गया।

इसे भी पढ़ें : विश्व कप क्रिकेट 2019 : दक्षिण अफ्रीका की लगातार दूसरी हार, बांग्लादेश ने किया बड़ा उलटफेर

रूट और बटलर को नहीं मिला अन्य बल्लेबाजों का साथ

पाकिस्तान की ओर से मिले 349 रनों के लक्ष्य के सामने इंग्लैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही। जेसन रॉय जल्दी आउट हो गए। पहला विकेट पर बल्लेबाजी करने आए जो रूट एक तरफ से जमे रहे, लेकिन दूसरी तरफ से इंग्लैंड के विकेट गिरते रहे। 32 रन बनाकर दूसरे ओपनर जॉनी बेयरस्टो आउट हुए। इसके बाद इयान मोर्गन और बेन स्टोक्स भी चलते बने। 21.2 ओवर में 118 रन पर चार विकेट गंवाकर निश्चित हार की तरफ जा रहे इंग्लैंड को इसके बाद जोस बटलर और जो रूट ने संभाला और धीरे-धीरे टीम को जीत की राह पर ले आए। इन दोनों की जोड़ी जब तक मैदान पर थी, तब तक लग रहा था कि इंग्लैंड मैच जीत सकता है। इस बीच रूट ने अपना शतक पूरा किया। शतक पूरा करने के बाद वह ज्यादा देर तक नहीं रुके और 39वें ओवर में टीम का स्कोर जब 248 रन था तो वह आउट हो गए। इसके बाद पाकिस्तान ने मैच में वापसी कर ली, लेकिन दूसरी तरफ से जोस बटलर तेजी से अपने शतक की तरफ बढ़ रहे थे और टीम को जीत की ओर ले जा रहे थे। इस बीच बटलर ने अपना शतक पूरा किया और 45वें ओवर में वह भी 288 के स्कोर पर आउट हो गए। इसके बाद बाकी के बल्लेबाजों ने जीत के लिए दम जरूर लगाया और मैच को अंतिम ओवर तक ले गए, लेकिन पाकिस्तान के स्कोर से 14 रन पीछे रह गए।

इसे भी पढ़ें : विश्व कप क्रिकेट 2019 : अपने पहले ही मैच में बांग्लादेश पहुंचा शिखर पर, बनाया अपना सर्वोच्च स्कोर

मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड हफीज के खाते में

इस मैच में 84 रन बनाने के अलावा 7 ओवर में 43 रन देकर एक विकेट लेने वाले पाकिस्तान के मोहम्मद हफीज को मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड मिला। पाकिस्तान की ओर से गेंदबाजों के लिए कब्रगाह साबित हुई इस पिच पर तीन विकेट जरूर लिए, लेकिन 10 ओवरों में उन्होंने 82 रन भी खर्च कर डाले। इसके अलावा मोहम्मद आमिर और शादाब खान को 10 ओवरों में क्रमश: 67 और 63 रन खर्च कर दो-दो विकेट मिला। शोएब मलिक ने हालांकि तीन ओवर ही गेंदबाजी की, लेकिन उन्होंने इस विकेट पर महज 10 रन देकर एक विकेट भी झटक लिया।

इसे भी पढ़ें : विश्व कप क्रिकेट 2019 : मैच फिट नहीं हैं केदार जाधव, पहले मैच में खेलने पर संशय

पाकिस्तान के सभी बल्लेबाज नजर आए फॉर्म में

पाकिस्तान को उसके ओपनर फखर जमान (36) और इमाम उल हक (44) ने शानदार शुरुआत दिलाई। 14.1 ओवर में इन दोनों ने टीम के लिए 82 रन जोड़ दिए। इस स्कोर पाकिस्तान का पहला विकेट जमान का गिरा। इसके बाद 111 रन के स्कोर पर इमाम भी आउट होकर पैवेलियन लौट गए, लेकिन इसके बाद बाबर आजम (63) और मोहम्मद हफीज (84) दोनों ने अर्धशतक जड़कर पाकिस्तान को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। बाबर आजम 32.1 ओवर में 199 के स्कोर पर आउट हुए। इसके 10 ओवर बाद 279 के स्कोर पर मोहम्मद हफीज भी पैवेलियन लौट गए। वह मात्र 16 रनों से अपना शतक चूक गए। इनके अलावा कप्तान सरफराज अहमद (55) ने तेज पचासा जड़कर टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। अंत में पाकिस्तान ने आठ विकेट के नुकसान पर 348 रन बनाया।

इसे भी पढ़ें : यूनिस खान ने कहा, विराट की तरह बनना चाहते हैं पाकिस्तानी क्रिकेटर

इंग्लैंड की ओर से वोक्स ने बनाया विश्व रिकॉर्ड

इस हार के बावजूद इंग्लैंड के लिए अच्छी बात यह रही कि उसके खिलाड़ी क्रिस वोक्स ने विश्व कप में सर्वाधिक चार कैच लेने के विश्व रिकॉर्ड की बराबरी की। इसके अलावा वह और मोइन अली महंगे जरुर रहे, लेकिन दोनों ने 10 ओवरों में क्रमश: 71 और 50 रन देकर तीन-तीन विकेट झटके। मार्क वुड ने 10 ओवर में 53 रन देकर दो विकेट लिया।

दोनों टीमों का दूसरा मैच था यह
इस विश्व कप में इंग्लैंड और पाकिस्तान दोनों का यह दूसरा मैच था। पहले मैच में इंग्लैंड दक्षिण अफ्रीका पर जबरदस्त जीत के साथ पाकिस्तान के साथ खेलने उतरा था तो वहीं पहले मैच में पाकिस्तान को विंडीज के हाथों करारी शिकस्त मिली थी। वह अपने विश्व कप के इतिहास में दूसरे न्यूनतम स्कोर 105 रन पर आउट हो गया था।

इसे भी पढ़ें : विश्व कप क्रिकेट 2019 : सचिन तेंदुलकर से मिले रणवीर सिंह, पौने दो लाख में खरीदा एक खास बल्ला

इंग्लैंड एक तो पाकिस्तान दो बदलाव के साथ उतरी

इस मैच के लिए इंग्लैंड ने अपने एकादश में एक परिवर्तन किया। उसने लियाम प्लंकेट की जगह मार्क वुड को अंतिम एकादश में शामिल किया, जबकि पाकिस्तान ने दो बदलाव किए। उसने इमाद वसीम और हारिस सोहेल की जगह आसिफ अली और शोएब मलिक को टीम में शामिल किया।

इसे भी पढ़ें :

विश्व कप क्रिकेट 2019 : गुस्साई मीडिया ने भारतीय टीम के प्रेस कॉन्फ्रेंस का किया बहिष्कार, नाराजगी की यह थी वजह

दोनों टीमें :

इंग्लैंड : जेसन रॉय, जॉनी बेयरस्टो, जो रूट, इयोन मोर्गन (कप्तान), बेन स्टोक्स, जोस बटलर, मोईन अली, क्रिस वोक्स, जोफरा आर्चर, आदिल राशिद और मार्क वुड।

पाकिस्तान : फखर जमान, इमाम उल हक, बाबर आजम, मोहम्मद हफीज, सरफराज अहमद (कप्तान), शोएब मलिक, आसिफ अली, शादाब खान, हसन अली, वहाब रियाज और मोहमद आमिर।

Home / Sports / Cricket News / विश्व कप क्रिकेट 2019 : इंग्लैंड के दो-दो बल्लेबाजों ने लगाया शतक, फिर भी पाकिस्तान से हारा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो