scriptWTC के फाइनल में ट्रेविस हेड ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी, ऋषभ पंत को पछाड़कर रचा इतिहास | ind vs aus many records on first day wtc final 2023 travis head made many records | Patrika News
क्रिकेट

WTC के फाइनल में ट्रेविस हेड ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी, ऋषभ पंत को पछाड़कर रचा इतिहास

India vs Australia WTC final 2023 : ट्रेविस हेड की शतकीय पारी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने पहले ही दिन भारत के खिलाफ आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 के फाइनल में 327 रन का विशाल स्कोर खड़ा कर दिया है। शतकीय पारी खेलने वाले ट्रेविस हेड ने अकेले कई कीर्तिमान ध्वस्त करते हुए इतिहास रच दिया है।

नई दिल्लीJun 08, 2023 / 11:05 am

lokesh verma

ind-vs-aus-many-records-on-first-day-wtc-final-2023-travis-head-made-many-records.jpg

WTC के फाइनल में ट्रेविस हेड ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी, ऋषभ पंत को पछाड़कर रचा इतिहास।

India vs Australia WTC final 2023 : ट्रेविस हेड की तूफानी शतकीय पारी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने पहले ही दिन भारत के खिलाफ आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 के फाइनल में 327 रन का विशाल स्कोर खड़ा कर दिया है। ट्रेविस हेड आते ही गेंदबाजों की धुनाई की और दिन का खेल खत्म होने तक 156 गेंदों का सामना करते हुए नाबाद 146 रन की पारी खेली। इस खिताबी मुकाबले के पहले दिन ही रिकॉर्ड्स की झड़ी लग गई। इस दौरान जबरदस्त शतकीय पारी खेलने वाले ट्रेविस हेड ने अकेले कई कीर्तिमान ध्वस्त करते हुए इतिहास रच दिया है।

बता दें कि एक समय ऑस्ट्रेलिया के 76 रन पर तीन विकेट गिराकर भारत मजबूत स्थिति में था। लेकिन, इसके बाद ट्रेविस हेड बल्लेबाजी के लिए आए और स्‍टीव स्मिथ के साथ दिन का खेल खत्म होने तक नाबाद 251 रन की साझेदारी करते हुए भारत को बैकफुट पर धकेल दिया। ट्रेविस हेड 146 और स्टीव स्मिथ 95 रन की नाबाद पारियां खेली। हेड ने इस मैच में कई रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं।

ट्रेविस हेड ने बनाया ये रिकॉर्ड

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में शतक लगाने वाले ट्रेविस हेड पहले बल्लेबाज बन गए हैं। इसके साथ ही उनकी यह ऑस्ट्रेलिया के बाहर पहली सेंचुरी भी है। हेड ने महज 106 गेंदों का सामना करते हुए अपनी सेंचुरी पूरी की है।

ट्रेविस हेड ने पंत को पछाड़ा

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में सर्वाधिक स्ट्राइक रेट से रन बनाने के मामले में ट्रेविस हेड ने भारतीय स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत का रिकॉर्ड तोड़ दिया। बता दें कि डब्‍ल्‍यूटीसी के पहले सीजन में ऋषभ पंत ने 80.81 के स्‍ट्राइक रेट से रन बनाए थे। वहीं, अब ट्रेविस हेड ने 81.91 के स्‍ट्राइक रेट से रन बनाए हैं। तीसरे नंबर पर जॉनी बेयरस्‍टो हैं, जिनका स्‍ट्राइक रेट 68.90 को तो चौथे नंबर पर ओली पोप ने 66.04 के स्‍ट्राइक रेट से रन बनाए हैं।

यह भी पढ़ें

टीम इंडिया का हाल देख भड़के गांगुली-गावस्कर और शास्‍त्री



भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया की सबसे बड़ी पार्टनरशिप

– 386 रन की पार्टनरशिप 2012 में हुई थी रिकी पोंटिंग और माइकल क्लार्क के बीच एडिलेड में।

– 334* रन की साझेदारी माइकल क्लार्क और माइकल हसी ने 2012 में सिडनी में की थी।

– 288 रन की साझेदारी रिकी पोंटिंग और माइकल क्लार्क के बीच सिडनी में 2012 में हुई थी।
– 251* रन की साझेदारी स्टीव स्मिथ और ट्रैविस हेड के बीच द ओवल में खेले जा रहे मैच में हो चुकी है।

– 239 रन की पार्टनरशिप पोंटिंग और स्टीव वॉ के बीच एडिलेड में 1999 में हुई थी।

नवंबर 2022 से टेस्ट क्रिकेट में ट्रेविस हेड

नवंबर 2022 से टेस्ट क्रिकेट में ट्रेविस हेड 14 पारियों में 82.36 की औसत से 906 रन बना चुके हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 5 अर्धशतक और दो शतक आए हैं।

यह भी पढ़ें

पाकिस्तान ने भारत के इस राज्‍य में वर्ल्ड कप के मैच खेलने से किया इनकार

Home / Sports / Cricket News / WTC के फाइनल में ट्रेविस हेड ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी, ऋषभ पंत को पछाड़कर रचा इतिहास

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो