scriptIND vs AUS : टीम इंडिया का पलड़ा भारी, 19 साल से कंगारू भारत में नहीं जीत सके सीरीज | ind vs aus test series australia could not win series in India in 19 years | Patrika News
क्रिकेट

IND vs AUS : टीम इंडिया का पलड़ा भारी, 19 साल से कंगारू भारत में नहीं जीत सके सीरीज

IND vs AUS Test Series : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जाने वाली चार टेस्ट मैचों की बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी की तैयारियां तेज हो गई हैं। टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया नेट्स प्रैक्टिस के दौरान जमकर पसीना बहा रहे हैं। वहीं आंकड़ों पर गौर करें तो भारतीय टीम का पलड़ा भारी है।

नई दिल्लीFeb 05, 2023 / 11:43 am

lokesh verma

ind-vs-aus-test-series-former-australian-coach-darren-lehmann-points-out-ashton-agar-as-x-factor-in-border-gavasker-trophy.jpg

टीम इंडिया का पलड़ा भारी, 19 साल से कंगारू भारत में नहीं जीत सके सीरीज।

IND vs AUS Test Series : भारतीय क्रिकेट टीम साल 2023 के अपने पहले बड़े इम्तिहान की तैयारियों में जुट गई है। 9 फरवरी से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरू होने वाली बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी भारतीय टीम के लिए टेस्ट क्रिकेट की सबसे बड़ी चुनौती है। हालांकि ट्रॉफी के अब तक के रिकॉर्ड पर नजर डालें तो भारतीय टीम का पलड़ा भारी दिख रहा है। भारत में अब तक आठ बार खेली गई बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में ऑस्ट्रेलिया ने सिर्फ एक बार 2004-05 में जीत दर्ज की है। जबकि सात बार मेजबान टीम विजयी रही है। ऑस्ट्रेलियाई टीम को 19 साल से भारत में टेस्ट सीरीज जीतने का इंतजार है।
1996-97 में भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज को बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का नाम दिया गया था। तब से अब तक खेली गईं 15 सीरीज में से भारत ने 9 में जीत दर्ज की है। जबकि पांच बार ऑस्ट्रेलियाई टीम विजयी रही है और एक सीरीज ड्रॉ रही है। पिछली तीन सीरीज भारतीय टीम के नाम रही हैं, जिसमें से आखिरी दो सीरीज ऑस्ट्रेलिया में खेली गई थीं।

आठ साल से भारत अजेय

भारतीय टीम आठ साल से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अजेय है। टीम इंडिया जब 2014-15 में ऑस्ट्रेलिया गई थी, तब उसे चार मैचों की सीरीज में 2-0 से हार झेलनी पड़ी थी। उसके बाद से टीम इंडिया कंगारूओं से कोई सीरीज नहीं हारी है।

नेट्स पर करा रहे स्पिन गेंदबाजी का अभ्यास

नागपुर टेस्ट से पहले बीसीसीआइ ने वाशिंगटन सुंदर और सौरभ कुमार को नेट्स पर बुलाया है, राहुल चाहर व आर साई किशोर पहले ही टीम के साथ हैं। ये चारों स्पिनर भारतीय बल्लेबाजों को नेट्स पर जमकर अभ्यास करा रहे हैं। स्पिनर रवींद्र जडेजा, आर अश्विन, अक्षर पटेल और कुलदीप यादव इस सीरीज के लिए भारतीय टीम के सदस्य हैं। सिराज, शमी, उमेश व उनादकट तेज गेंदबाजी का जिम्मा संभालेंगे।

यह भी पढ़े – शिखर धवन की पत्नी को कोर्ट ने फटकारा, अपमानजनक पोस्ट नहीं करने के आदेश

धोनी हैं सफल कप्तान

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के इतिहास पर नजर डालें तो महेंद्र सिंह धोनी सबसे सफल कप्तान हैं। उन्होंने इस ट्रॉफी के कुल 13 टेस्ट मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी की है, जिसमें से उन्हें आठ में जीत मिली है। बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के सबसे सफल कप्तानों पर एक नजर।

कप्तानमैचजीते
एमएस धोनी1308
स्टीव वॉ1005
माइकल क्लार्क0805
विराट कोहली कोहली1003
सौरव गांगुली0903
अजिंक्य रहाणे0403

हमारे पास हैं विकल्प – पैट कमिंस

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस ने कहा है कि स्पिनरों के लिए मददगार बताई जा रही नागपुर पिच को लेकर हम ज्यादा सोच-विचार नहीं कर रहे हैं क्योंकि हमारे पास नाथन लियोन की मदद के लिए काफी विकल्प मौजूद हैं। लियोन का साथ देने के लिए मिचेल स्वेपसन व एश्टन एगर टीम में शामिल किए गए हैं।

यह भी पढ़े – पाकिस्तान से छिनी एशिया कप की मेजबानी! जानें अब किस देश में होगा आयोजन

Home / Sports / Cricket News / IND vs AUS : टीम इंडिया का पलड़ा भारी, 19 साल से कंगारू भारत में नहीं जीत सके सीरीज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो