James Anderson ने कायम किया World Record, 600 विकेट लेने वाले पहले पेसर बने

James Anderson ने पाकिस्तान की दूसरी पारी में Azhar Ali को आउट कर अपने 600 विकेट पूरे किए। उनसे ज्यादा विकेट सिर्फ तीन गेंदबाजों ने लिए हैं।

By: Mazkoor

Updated: 26 Aug 2020, 02:34 PM IST

साउथेम्पटन : इंग्लैंड के दिग्गज तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन (James Anderson) विकेटों के शिखर पर पहुंच गए हैं। उन्होंने मंगलवार को वह उपलब्धि हासिल की, जिसे दुनिया का कोई भी तेज गेंदबाज हासिल नहीं कर पाया। उन्होंने क्रिकेट के क्लासिकल फॉर्मेट टेस्ट क्रिकेट में अपने 600 विकेट (James Anderson 600 Test Wickets) पूरे कर लिए। जेम्स एंडरसन ने पाकिस्तान की दूसरी पारी में अजहर अली के रूप में पारी का अपना दूसरा विकेट लेकर यह उपलब्धि हासिल की।

Michael Holding का बड़ा बयान, उम्र के साथ बदलते गए लीक से हटकर चलने वाले Mahendra Singh Dhoni

आसान नहीं होगा इस रिकॉर्ड को तोड़ना

यह कारनामा करने वाले एंडरसन पहले तेज गेंदबाज है। उनसे ज्यादा विकेट सिर्फ तीन गेंदबाज ही ले सके हैं, लेकिन वह तीनों स्पिनर हैं। जेम्स एंडरसन ने यह कारनामा 156वें टेस्ट मैच की 291वीं पारी में अपने 600 विकेट पूरे किए। एंडरसन का यह रिकॉर्ड तोड़ना किसी भी तेज गेंदबाज के लिए मुश्किल होगा। इसकी वजह यह भी है कि उनके सबसे करीब जो तेज गेंदबाज है, वह हैं इंग्लैंड के ही स्टुअर्ट ब्रॉड। उन्होंने इससे पिछली सीरीज में ही अपने 500 विकेट पूरे किए थे। उनकी उम्र 34 साल है। इसलिए उनके लिए भी यह रिकॉर्ड तोड़ना मुश्किल होगा, क्योंकि उनका उम्र और फॉर्म कितने दिन साथ देगा, यह देखना अहम होगा। बाकी वर्तमान में किसी भी तेज गेंदबाज ने 400 विकेट भी नहीं लिए हैं।

Pathan बोले, टूट सकता है Tendulkar के 100 शतकों का रिकॉर्ड, इस भारतीय बल्लेबाज पर लगाया दांव

एंडरसन से आगे हैं ये तीन गेंदबाज

जेम्स एंडरसन से ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों में शीर्ष पर श्रीलंका के महानतम ऑफ स्पिनर मुथैया मुरलीधरन के नाम है। उन्होंने महज 133 टेस्ट मैच में ही 800 विकेट निकाले हैं। वह टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। दूसरे नंबर पर महानतम लेग स्पिनरों में शुमार किए जाने वाले ऑस्ट्रेलिया के पूर्व खिलाड़ी शेन वॉर्न हैं। उनके नाम 145 टेस्ट में 708 विकेट है, जबकि तीसरे स्थान पर महान लेग स्पिनर और पूर्व कप्तान अनिल कुंबले हैं। कुंबले के नाम 132 टेस्ट में 619 विकेट हैं। अब जेम्स एंडरसन के निशाने पर अनिल कुंबले का रिकॉर्ड रहेगा, जिसे वह अगले साल तोड़ सकते हैं।

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned