scriptyuvraj singh birthday yuvraj singh six sixes to stuart broad after andrew flintoff sledging in t20 world cup 2007 | Yuvraj Singh Birthday: जब फ्लिंटॉफ का भद्दा इशारा देख भड़के युवराज सिंह ने स्टुअर्ट ब्रॉड पर उतारा था सारा गुस्‍सा | Patrika News

Yuvraj Singh Birthday: जब फ्लिंटॉफ का भद्दा इशारा देख भड़के युवराज सिंह ने स्टुअर्ट ब्रॉड पर उतारा था सारा गुस्‍सा

locationनई दिल्लीPublished: Dec 12, 2023 01:13:28 pm

Submitted by:

lokesh verma

Yuvraj Singh Birthday: भारत के पूर्व धुरंधर ऑलराउंडर युवराज सिंह आज अपना 42वां जन्‍मदिन मना रहे हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उन्‍होंने स्‍टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में छह सिक्स लगाए थे, लेकिन शायद आपको इसके पीछे की कहानी नहीं पता होगी। आइये जानते वो क्‍या मामला था?

 

yuvraj_singh.jpg
Yuvraj Singh Birthday: भारत के पूर्व धुरंधर ऑलराउंडर युवराज सिंह आज अपना 42वां जन्‍मदिन मना रहे हैं। जब युवराज सिंह की बात आती है तो हर किसी के जेहन में 2007 के टी20 वर्ल्ड कप की यादें ताजा हो जाती हैं। यह पहला टी20 वर्ल्‍ड कप था, जिसे जीतकर टीम इंडिया ने इतिहास रच दिया था। इस वर्ल्ड कप का सबसे रोमांचक मैच भारत बनाम इंग्लैंड के बीच खेला गया था, जिसमें युवराज सिंह ने स्‍टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर 6 सिक्स लगाने के साथ टी20 इतिहास का सबसे तेज अर्धशतक भी जड़ा था। सबको उनके छह सिक्‍स तो याद होंगे, लेकिन इसके पीछे की कहानी क्‍या थी, ये कम ही लोग जानते हैं।

19 सितंबर 2007 को डरबन के मैदान पर खेले गए इस मैच में टीम इंडिया पहले बल्लेबाजी कर रही थी। भारत का स्‍कोर 17 ओवर में तीन विकेट के नुकसान पर 155 रन था। क्रीज पर कप्तान एमएस धोनी के साथ युवराज सिंह थे। दिग्गज ऑलराउंडर एंड्रयू फ्लिंटॉफ गेंदबाजी के मोर्चे पर थे और युवराज सिंह अभी-अभी क्रीज पर आए थे। इसी बीच फ्लिंटॉफ ने युवी को उकसाने के लिए कुछ कहा और ओवर एंड में युवराज की ओर भद्दे इशारे कर दिए। यह देख युवराज भड़क उठे और 19वां ओवर लेकर आए स्टुअर्ट ब्रॉड पर सारा गुस्सा उतार दिया।

पहली गेंद

स्‍टुअर्ट ब्रॉड ने पहली बॉल लेग स्टंप की लाइन में की। युवराज ने लेग साइड में रूम बनाते हुए पूरी जान लगाते हुए शॉट खेलकर गेंद को बाउंड्री के पार भेज दिया।

दूसरी गेंद

ब्रॉड ने दूसरी गेंद छोटी लेंथ की डाली, जो युवराज के पैरों के पास थी। युवी ने फ्लिक करते हुए गेंद को फिर सीमा रेखा के पार पहुंचा दिया।

यह भी पढ़ें

ICC आज से शुरू करने जा रहा सख्त नियम, जानें क्या है ये नया 'स्टॉप क्लॉक' रूल



तीसरी गेंद

ब्रॉड ने तीसरी गेंद ऑफ स्टंप के कुछ बाहर लोअर फुलटॉस फेंकी, गुस्‍साए युवी ने इस बार गेंद को नीचे से उठाते हुए डीप कवर के ऊपर से सिक्स जड़ दिया।

चौथी गेंद

निराश ब्रॉड ने इस बार राउंड द विकेट आए और यॉर्कर के चक्कर में फुलटॉस फेंक बैठे। यह देख युवी ऑफ स्टम्प के बाहर जाकर प्‍वाइंट के ऊपर से सिक्स जड़ दिया। लगातार चार सिक्‍स के बाद ब्रॉड के साथ फ्लिंटॉफ का चेहरा उतर गया था।

पांचवीं गेंद

ब्रॉड फिर से ओवर द विकेट गेंद फेंकने आए और गुड लेंथ के आसपास गेंद फेंकी। इस पर युवराज घुटने के बल बैठे और हवा में खेल दिया। इस बार युवी के बल्‍ले पर ठीक से गेंद नहीं आई। हालांकि इसके बावजूद गेंद बाउंड्री पर कर गई।

छठी गेंद

लगातार पांच सिक्‍स खाकर ब्रॉड मुस्कुरा रहे थे। ब्रॉड ने ओवर की आखिरी गेंद लम्बी गेंद की। हालांकि पहली से कुछ छोटी थी, लेकिन फिर भी युवी के बल्ले की रेंज में थी। इस पर युवी ने वाइड मिड ऑन के ऊपर से सिक्‍स जड़ते हुए इतिहास रच दिया।

यह भी पढ़ें

क्‍या भारत-साउथ अफ्रीका का दूसरा टी20 भी चढ़ेगा बारिश की भेंट, आया बड़ा अपडेट

ट्रेंडिंग वीडियो