scriptतेज अंधड़ के साथ आधे घंटे तक झमाझम बारिश, छप्पर से टीन उड़े | Heavy rain for half an hour with strong storm, tin roofs flew away | Patrika News
दमोह

तेज अंधड़ के साथ आधे घंटे तक झमाझम बारिश, छप्पर से टीन उड़े

अचानक मौसम बदलने के साथ ही आधे घंटे तक तेज अंधड़ और झमाझम बारिश हुई। आंधी के साथ बारिश से शहर और आसपास कई पेड़ गिर गए, वहीं कई पेड़ों की बड़ी शाखाएं टूटकर गिर गईं। वहीं जिन घरों के ऊप चद्दर रखे थे, तेज हवा में उड़ गए

दमोहMay 10, 2024 / 08:02 pm

Samved Jain

Damoh weather

Damoh weather

दमोह. गुरुवार की दोपहर अचानक मौसम बदलने के साथ ही आधे घंटे तक तेज अंधड़ और झमाझम बारिश हुई। आंधी के साथ बारिश से शहर और आसपास कई पेड़ गिर गए, वहीं कई पेड़ों की बड़ी शाखाएं टूटकर गिर गईं। वहीं जिन घरों के ऊप चद्दर रखे थे, तेज हवा में उड़ गए। बिजली के तार टूटकर गिर गए, जिससे कई क्षेत्रों की बिजली बंद हो गई। वहीं तूफानी बारिश से सबसे ज्यादा नुकसान फुटपाथी दुकानदारों को हुआ, जो त्योहार के चलते बाजार में दुकान लगाए थे। तेज हवा में उनकी छत्रछाया उड़ गई। साथ ही बारिश से सामग्री भीग गई। जिससे काफी नुकसान हुआ।

धूप के बाद अचानक बदला मौसम

सुबह से खिली धूप को देखकर बारिश की कहीं भी उम्मीद नहीं थी। अचानक दोपहर ३ बजे के बाद मौसम में बदलाव शुरू हुआ आसमान पर बादल लद गए। साढ़े ३ बजे बूंदाबांदी शुरू हुई और ५ मिनट में ही तेज आंधी के तूफानी बारिश शुरू हो गई। चक्रवात ही तरह राउंड लेते हुए हो रही बारिश में खड़े होना भी मुश्किल रहा। वहीं तेज अंधड़ में पानी तमाचा जैसे मार रहा था। तेज अंधड़ और बारिश से पूरे शहर में काफी नुकसान हुआ है।

फुटपाथी दुकानदारों, मोहल्लों में काफी नुकसान, अचानक हुई बारिश से मौसम में घुली ठंडक

अंधड़ से कई क्षेत्रों की बिजली व्यवस्था ठप तेज अंधड़ और बारिश का असर दमोह ही नहीं आसपास के ३० किमी एरिया में बताया गया हैं। जिसका सबसे ज्यादा असर बिजली व्यवस्था पर पड़ा। तेज अंधड़ की वजह से कई जगहों पर बिजली के तार, हाइटेंशन लाइन टूटने की खबर आई। जिससे कई गांवों और शहर में भी कई इलाकों में घंटों बिजली गुल रही। बांदकपुर क्षेत्र में बड़ा फाल्ट बनने के कारण करीब ४० गांवों की बिजली घंटों से बंद रहने की सूचना आई। वहीं शहर में भी कुछ जगह तार टूटने आदि की खबरें सामने आईं।

कई पेड़ टूटे, शाखाएं टूटकर गिरीं

तेज अंधड़ और बारिश के दौरान शहर के कई पुराने और बड़े पेड़ धराशायी हो गए तो कुछ की शाखाएं टूटकर गिर गई। जो आवागमन में भी बाधक बनीं। शहर के रानी दुर्गावती स्कूल पास, महाराणा प्रताप स्कूल के पास लगे विशाल पेड़ों की बड़ी-बड़ी शाखाएं अंधड़ में टूट गई। वहीं अन्य जगहों से भी पेड़ गिरने, टीन शेड उडऩे की खबरें आती रहीं। – ठंडक घुलने से राहत इधर, बारिश और अंधड़ के बाद मौसम में ठंडक घुल गई। जिससे लोगों ने राहत की सांस ली। गुरुवार को अधिकतम पारा ४०.० दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम पारा २६.५ दर्ज किया है।
मौसम विभाग के अनुसार पूर्वानुमान के अनुसार अंधड़ और बारिश हुई है। जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली है। बीते दो दिनों में ५ डिग्री तक पारा गिर गया है। हालांकि, मौसम के लिहाज के यह खंड बारिश ठीक नहीं है। इसका असर बारिश के मौसम में देखने मिल सकता है। विभाग के अनुसार जितना मौसम तपता है, उसी अनुसार बारिश के मौसम में मॉनसून आता है, लेकिन यहां खंड बारिश मौसम को ठंडा कर इसे प्रवावित कर रही हैं।

बारिश: कई केंद्रों पर खुले में रखा गेहूं भीगा, किसानों को भी हुई परेशानी

दमोह. दो दर्जन से अधिक गेहूं खरीदी केंद्रों पर खुले में खरीदी चल रही है। जहां बारिश से गेहूं को बचाने की कोई व्यवस्था भी नहीं है। यही वजह रही कि गुरूवार को हुई झमाझम बारिश से एक दर्जन से अधिक खरीदी केंद्रों के बाहर रखा गेहूं बारिश से भीग गया है। इससे सबसे ज्यादा परेशानी उन किसानों को हुई, जो कि अपनी उपज लेकर इन खरीदी केंद्रों पर पहुंचे थे। तौल के बाद गेहूं को सुखाने की जिम्मेदारी समिति की होती है, लेकिन इसके पहले गेहूं भीगने पर किसान को परेशान होना पड़ा। समिति पर तौल के लिए रखी फसल को दोबारा से सुखाकर लाने के लिए प्रबंधकों द्वारा कह दिया गया, जिससे किसान परेशान नजर आए। बता दें कि पटेरिया, पौंडी मानगढ़, सिंगपुर, झलौन, तेंदूखेड़ा, सिग्रामपुर, पुरा करौंदी, मुहरई, खड़ेरी, सर्रा, किल्लाई, बनवार, सांगा, तारादेही, बांसा, कुम्हारी, समनापुर, मडिय़ादों में खुले मैदान में समिति स्तर पर खरीदी चल रही हैं।

आकाशीय बिजली गिरने से 9 मजदूर घायल

दमोह. बडय़ाऊ गांव में मैदान पर चल रहे काम में लगे ९ मजदूरों को बिजली की धमक लगने के बाद घायलावस्था में जिला अस्पताल पहुंचाया गया है। जहां सभी की हालत खतरे से बाहर बताई गई है। उन्हें प्राथमिक उपचार दिया गया हैं। बताया गया है कि बडय़ाऊ गांव में मैदान बनाने का ग्राम पंचायत का काम चल रहा है। जिसमें ९ मजदूर काम कर रहे थे। दोपहर में अचानक बारिश शुरू होते ही सभी एक कच्चे मकान में जाकर छिप गए। जहां नजदीक बिजली गिरी, जिसकी धमक लगने से सभी मजदूर घायल हो गए। जिन्हें तत्काल ही जिला अस्पताल लाया गया। इसकी जानकारी पर एसडीएम आरएल बागरी भी जिला अस्पताल पहुंचे और मजदूरों का हाल जाना। सभी का उपचार जारी है।

Hindi News/ Damoh / तेज अंधड़ के साथ आधे घंटे तक झमाझम बारिश, छप्पर से टीन उड़े

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो