scriptचाय के साथ बिस्किट भी गिनकर खिलाएंगे नेताजी, बैंड-बाजों पर भी रहेगी नजर | Guidelines for spending in MADHYA PRADESH assembly elections 2023 decided | Patrika News
देवास

चाय के साथ बिस्किट भी गिनकर खिलाएंगे नेताजी, बैंड-बाजों पर भी रहेगी नजर

निर्वाचन आयोग ने जारी की खर्च की सूची, मतदाता को पिलाई चाय तो प्रत्याशियों को लगेंगे पांच रुपए

देवासOct 09, 2023 / 11:25 am

Manish Gite

dewas12.png

,,

 

विधानसभा चुनाव में प्रत्याशियों को एक-एक रुपए भी सोच-समझकर खर्च करना होंगे। आचार संहिता के पहले नेता खुलकर पैसा खर्चा कर रहे है। बाद में इनकी पाई-पाई का हिसाब निर्वाचन आयोग को देना होगा।

कलेक्टर ने निर्वाचन में होने वाले व्यय को लेकर दरें तय कर दी है। इसका लेखा-जोखा प्रत्याशियों को चुनाव के समय रखना पडेगा। प्रत्याशी अगर एक कट चाय पिला रहे है तो उसके पांच रुपए तय किए गए है।

दाल-बाफला खिलाया तो 100 रुपए थाली

नाश्ते से लेकर भोजन की भी दरें जारी कर दी हैं। एक कप काफी के लिए 12 रुपए खर्चे में जोडे जाएंगे। इसके अलावा अगर चाय-काफी के साथ बिस्किट परोसा गया तो 10 रुपए भी जुडेंगे। भोजन की सादी थाली 85 रुपए, स्पेशल थाली 250 और दाल-बाफला खिलाने पर 100 रुपए की दर तय की गई है।

सभा में आई कुर्सी तो भी जुडेगा खर्चा

चुनाव के समय सभा भी होती है। सभा में लगने वाली सामग्री की दरें भी तय की जा चुकी है। प्लास्टिक की कुर्सी लगाने पर पांच रुपए, वीआईपी कुर्सी सफेद कवर 40, टेबल कवर 8, वीआईपी सोफा तीन सीटर 80, सादा डोम 20 रुपए स्क्वेयर फीट की दरें तय है। इसके अलावा अगर लकडी का मंच प्रत्याशी लगाते है तो 200 रुपए वर्ग फीट जोडा जाएगा।

 

बैंड बजा दिए तो 1200 रुपए

प्रत्याशी ने ढोल, ताशे और बैंड बजवा दिए तो उसका खर्च भी जोडा जाएगा। ६ लोगों के बैंड के 1200 रुपए प्रति घंटा तो 14 लोगों के बैंड के लिए दो हजार रुपए जुड जाएंगे। ढोल के लिए प्रति दिन 800 रुपए, और 4 लोग ताशे बजाने पहुंचे तो 1500 रुपए घंटे की दरें निर्धारित की है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो