scriptकरोडों खर्च करने के बाद फूटे डेम से आठ गांवों की आ गई शामत | After spending crores, eight villages came from the broken dam | Patrika News

करोडों खर्च करने के बाद फूटे डेम से आठ गांवों की आ गई शामत

locationधारPublished: Aug 11, 2022 07:52:29 pm

Submitted by:

amit mandloi

महिलाएं व बच्चे सहमे, गंभीरता देख कलेक्टर, एसपी पहुंचे

करोडों खर्च करने के बाद फूटे डेम से आठ गांवों की आ गई शामत

करोडों खर्च करने के बाद फूटे डेम से आठ गांवों की आ गई शामत

धामनोद-गुजरी.

300 करोड़ से ज्यादा की लागत से बना भारूडपुरा. कोठीदा बांध में गुरुवार सुबह लिकेज हो गया। सूचना के बाद कई गावों के ग्रामीण डर के मारे सहम गये । हालांकि कुछ अधिकारी शुरुआत में इसे छोटी सी बात बता रहे थे लेकिन जैसे.जैसे सोशल मीडिया पर यह बात फैली तो हड़बड़ी मच गई । जानकारी लगते ही धार कलेक्टर पंकज जैन, एसपी आदित्य प्रतापसिंह व जल संसाधन के कई अधिकारी डेम पर पहुंचे । गौरतलब है कि 10 बडे बडे गांवों को जोडऩे वाला डेम यदि अधिक क्षति ग्रस्त हो जाता है तो निश्चित रूप से जान व माल का जोखिम हो सकती है ऐसे में प्रशासनिक ,अधिकारियों ने मोर्चा संभाल लिया । क्योंकि इस डेम के साए में हजारों परिवार भी रहते है।
मिट्टी के डेम के लिकेज होने से आस पास दरारें भी हो गई है जिसको बंद करने के लिए वहा पर पोकलेन मशीन, जेसीबी, जैसी कई मशीनों का उपयोग किया जा रहा है । इसमें एक मजबूत सीमेंट के बांध के अलावा जल संग्रहण के लिए मिट्टी का बांध भी बनाया गया है। इसमें वर्तमान में करीब 295 मीटर के जल स्तर तक पानी भरा हुआ है।
घटिया निर्माण के लगे थे आरोप लेकिन सुनवाई नहीं

जब कार्य चल रहा था तब ग्रामीणों ने घटिया निर्माण सामग्री का आरोप भी लगाया था । लेकिन उस समय सुनवाई नहीं हुई थी । यही कारण है कि इतने बड़े बांध में लिकेज हो गया और अब डेम व कारम नदी में आने वाले तकरीबन 11 बड़े गांवों मे अलर्ट जारी किया है । ग्रामीणों अब काफी डरे व सहमे हुए है ख़ासकर महिलाएं और बच्चों में होने वाली अनहोनी का डर आसानी से देखा जा सकता है ।
सीएम हेल्प लाईन पर शिकायत ध्यान नहीं दिया

गुजरी निवासी लोकेश सोलंकी ने बताया कि यहां गडबडी हुई है। गडबडी की शिकायत सीएम हेल्पलाइन पर की लेकिन जिम्मेदार अधिकारी ने ध्यान नहीं दिया। कलेक्टर पर भी आरोप लगाते हुए बताया कि कलेक्टर से मिलने के लिए कई बार समय मांगा लेकिन उन्होंने समय नहीं दिया । उन्होंने बताया कि यहां पर प्रशासनिक पैसे का दुरुपयोग हुआ लेकिन जिम्मेदार अधिकारियों ने बात नहीं की ।

ट्रेंडिंग वीडियो