scriptBhojshala Survey : भोजशाला सर्वे का चौथा दिन, चुपचाप शुरु हुई खुदाई, अब्दुल समद ने फिर लगाया आरोप | Bhojshala survey Fourth day excavation start quiet Abdul Samad again made allegation | Patrika News
धार

Bhojshala Survey : भोजशाला सर्वे का चौथा दिन, चुपचाप शुरु हुई खुदाई, अब्दुल समद ने फिर लगाया आरोप

अब्दुल समद ने आरोप लगाते हुए कहा कि सर्वे टीम में एक ही कम्युनिटी के लोग हैं। इंदौर हाईकोर्ट का आदेश है कि टीम में दोनों कम्युनिटी के लोग होना चाहिए।

धारMar 25, 2024 / 12:01 pm

Faiz

Bhojshala Survey 4th day

Bhojshala Survey : भोजशाला सर्वे का चौथा दिन, चुपचाप शुरु हुई खुदाई, अब्दुल समद ने फिर लगाया आरोप

मध्य प्रदेश के धार जिले में स्थित भोजशाला वर्सेज कमाल मौला मस्जिद में आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (ASI) की टीम द्वारा शुरु किए गए सर्वेक्षण का आज चौथा दिन है। पुरातत्व विभाग की टीम होली का त्योहार होने के बावजूद सोमवार सुबह ठीक 8 बजे अपने साथ तकनीकी उपकरण लेकर जांच क्षेत्र पहुंच गई। इस दौरान उनके साथ कल की तरह आज भी याचिकाकर्ता आशीष गोयल, भोजशाला मुक्ति संगठन के संयोजक गोपाल शर्मा और मुस्लिम पक्ष से अब्दुल समद मौजूद रहे।

सर्वे में हिन्दू पक्ष के गोपाल शर्मा और सर्वे में कमाल मौलाना वेलफेयर सोसायटी के अध्यक्ष और मुस्लिम पक्ष के सदस्य अब्दुल समद खान टीम के साथ मौजूद हैं। वहीं, अब्दुल समद ने आरोप लगाते हुए कहा कि सर्वे टीम में एक ही कम्युनिटी के लोग हैं। इंदौर हाईकोर्ट का आदेश है कि टीम में दोनों कम्युनिटी के लोग होना चाहिए।

 

यह भी पढ़ें- भस्म आरती के बीच इस तरह भड़की गर्भगृह में आग, सामने आया Live Video

 

Bhojshala Survey 4th day

आपको बता दें कि बीते दिन रविवार को भोजशाला के पिछले हिस्से में खुदाई कर मिट्टी के कुछ सेंपल निकाले गए थे। आज इसी खुदाई के काम को आगे बढ़ाते हुए पूरी गोपनीयता के साथ इसे आगे बढ़ाया जा रहा है। इसके लिए सुरक्षा के इंतजामों में भी अहम बदलाव किए गए हैं। व्यू कटर भी लगाया गया है ताकि किसी भी तरह की गतिविधि सार्व‍जनिक न हो। इसके लिए पर्दे भी लगा दिए गए हैं, ताकि बाहर से अंदर की चीजें न नजर आएं। उम्मीद जताई जा रही है कि सोमवार को पुरातत्व टीम 10 घंटों तक काम करेगी।

 

यह भी पढ़ें- Bhojshala Survey : भोजशाला में सर्वे का तीसरा दिन, ASI जांच के बीच मुस्लिम पक्ष ने रख दी बड़ी डिमांड

 

वैज्ञानिक विधि की शुरुआत करते हुए भोजशाला परिसर में मौजूद एक स्तंभो पर अंकित पुरातत्वीय कलाकृतियां चित्र पर एक केमिकल लगाकर एक कागज पर उसका केमिकल स्केच लिया गया। साथ ही स्तंभ पर हल्का सा स्क्रेच लगाकर कागज पर मटेरियल लिये जा रहे हैं, ताकि इमारत में इस्तेमाल पत्थरों की उम्र के बारे में जाना जा सके।

Home / Dhar / Bhojshala Survey : भोजशाला सर्वे का चौथा दिन, चुपचाप शुरु हुई खुदाई, अब्दुल समद ने फिर लगाया आरोप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो