scriptBhojshala Survey: मस्जिद या सरस्वती मंदिर! नींव की नौ घंटे की खुदाई में मिले अहम साक्ष्य | Bhojshala Survey : Mosque or Saraswati Temple evidence found | Patrika News
धार

Bhojshala Survey: मस्जिद या सरस्वती मंदिर! नींव की नौ घंटे की खुदाई में मिले अहम साक्ष्य

Bhojshala Survey : Mosque or Saraswati Temple evidence दोनों पक्षों की मौजूदगी में एएसआई की टीम ने नींव की खुदाई की जिसमें कई साक्ष्य भी मिले हैं।

धारMar 27, 2024 / 06:25 pm

deepak deewan

surveyb.png

बुधवार को पूरे नौ घंटे सर्वेक्षण का काम चला।

Bhojshala Survey : Mosque or Saraswati Temple evidence found एमपी हाईकोर्ट के आदेश पर चल रहे धार भोजशाला के सर्वे का छठा दिन अहम साबित हुआ। बुधवार को पूरे नौ घंटे सर्वेक्षण का काम चला। दोनों पक्षों की मौजूदगी में एएसआई की टीम ने नींव की खुदाई की जिसमें कई साक्ष्य भी मिले हैं। खुदाई में मिले प्रमाणों को टीम ने अपने संरक्षण में रख लिया है। खुदाई में मिले सबूतों के साथ ही यहां के शिलालेखों, स्तंभों और पत्थरों की फोटोग्राफी व वीडियोग्राफी भी की गई।

मध्यप्रदेश के धार में भोजशाला में हिंदू और मुस्लिम पक्ष अपना अपना दावा जता रहे हैं। ऐसे में कोर्ट ने भोजशाला का वैज्ञानिक सर्वे कराने को कहा है जोकि लगातार जारी है। भोजशाला कितनी प्राचीन है और यह मस्जिद है या हिंदू मंदिर, इस बात का पता लगाने के लिए सर्वे किया जा रहा है। कार्बन डेटिंग से सच्चाई जानने की कोशिश चल रही है।

वैज्ञानिक सर्वे के छठे दिन मजदूरों को मेटल डिटेक्टर से जांच के बाद भोजशाला में अंदर प्रवेश दिया गया। एएसआई की 17 सदस्यीय टीम ने सर्वेक्षण का काम शुरू करते हुए परिसर की नींव खुदवाई। सुबह से लेकर शाम तक पूरे नौ घंटे तक सर्वे चला।

इससे पहले सर्वे के पांचवें दिन यानि मंगलवार को भी यहां करीब साढ़े 9 घंटे सर्वे का काम चला था। इस दिन हिंदू समुदाय यहां पूजन अर्चन के लिए भी आया था।

सर्वे 50 मीटर के एरिया में हो रहा है। सर्वे में जीपीआर, जीपीएस, कार्बन डेटिंग तकनीकों का उपयोग किया जा रहा है। खुदाई और मैपिंग के साथ मेजरमेंट भी लिया जा रहा है। मिट्टी के सैंपल भी इकट्ठा किए जा रहे हैं।

Home / Dhar / Bhojshala Survey: मस्जिद या सरस्वती मंदिर! नींव की नौ घंटे की खुदाई में मिले अहम साक्ष्य

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो