scriptGanesh Utsav celebration- गणेश उत्सव का पहला बुधवार, इस दिन कर लें धन प्राप्ति के ये उपाय, गणेश जी बना देंगे मालामाल | first Wednesday of ganesh utsav is very special, know why | Patrika News
धर्म-कर्म

Ganesh Utsav celebration- गणेश उत्सव का पहला बुधवार, इस दिन कर लें धन प्राप्ति के ये उपाय, गणेश जी बना देंगे मालामाल

– गणेश उत्सव पर्व के पहले बुधवार (20 सितंबर 2023) के दिन ये उपाय कर देते हैं विद्या, बुद्धि, विवेक, यश-कीर्ति, धन वैभव से मालामाल । जानें पहले बुधवार को क्या और कैसे करना है ?

Sep 19, 2023 / 12:56 pm

दीपेश तिवारी

ganesh_utsav_2023-first_wednesday.png

,,

साल 2023 में गणेश उत्सव की चतुर्थी तिथि की शुरुआत सोमवार 18 सितंबर से हुई वहीं उत्सव के लिए मूर्ति स्थापना का शुभ मुहुर्त 19 सिंतबर का आया। जिसके ठीक अगले दिन यानि 20 सितंबर को गणेश उत्सव का पहला बुधवार का दिन है। ऐसे में जहां बुधवार को श्री गणेश जी का दिन माना जाता है, इस कारण यह दिन अत्यंत विशेष माना जा रहा है। मान्यता के अनुसार जीवन की सारी समस्याएं प्रथम पूज्य भगवान श्री गणेश जी का ध्यान करने मात्र से दूर हो जाती है।

जानकारों के अनुसार हमेशा ही हर दिन पूजा की शुरुआत गणेश मंत्र या पूजा की जाती है, वहीं गणेश उत्सव के दौरान तो दसों दिनों तक विशेष पूजा कर श्री गणेश का वंदन किया जाता है। ऐसे में गणेश उत्सव पर्व का पहले बुधवार जो स्वयं भगवान गणेश का दिन है, अत्यंत खास माना जाता है।

ganesh_utsav_2023_ka_pehla_budhwar.png
ऐसे में बुधवार के कुछ खास उपायों के संबंध में माना जाता है कि यदि कोई इन उपायों को करता है तो भगवान श्रीगणेश ऐसे व्यक्ति को विद्या, बुद्धि, विवेक, यश-कीर्ति, धन वैभव से मालामाल कर देते हैं। तो चलिए जानते है कि गणेश चतुर्थी के प्रथम बुधवार को क्या और कैसे करना चाहिए।
1- गणेश उत्सव के प्रथम बुधवार के दिन भगवान गणेशजी के 12 नामों का उच्चारण करना चाहिए, माना जाता है कि उनके संपूर्ण स्वरूप का ध्यान करने से गणराज अति शीघ्र प्रसन्न हो जाते हैं। वहीं बुधवार के दिन गणेश मंदिर में जाकर उनकी विधि-विधान से पूजा कर भगवान गणेशजी के 12 नामों का जाप या उच्चारण करने से सभी कार्यों में सफलता मिलने लगती है।
2- वहीं ये भी मान्यता है कि यदि कोई व्यक्ति आर्थिक तंगी से जूझ रहा है तो उसे गणेश उत्सव के प्रथम बुधवार के दिन भगवान गणेश को गाय के घी और गुड से बने पदार्थ का भोग लगाना चाहिए। माना जाता र्है कि ऐसा करने से व्यक्ति के पास अचानक धन की आवक बढ़ने लगती है।

Ganesh Utsav- गणपति बप्पा से इस बार ऐसे पाएं आशीर्वाद

ganesh_utsav-1st_wednesday_special.png

3- गणेश उत्सव पर घर के मंदिर में सफेद रंग के श्री गणेश जी की विधि विधान से स्थापना करनी चाहिए, वहीं गणेश उत्सव के प्रथम बुधवार को इनका पूजन करने से दरिद्रता का नाश हो जाता है।

4- घर में सदस्यों के बीच अक्सर अनबन हो रही हो तो गणेश उत्सव के प्रथम बुधवार को गणपति जी को 108 की संख्या में दूर्वा अर्पित करनी चाहिए, माना जाता है कि ऐसा करने से ये समस्या दूर हो जाती है। ध्यान रखें कि इस दिन बेसन से बने मोदक का भोग भी श्री गणेशजी को अवश्य लगावें।

5- गणेश उत्सव के प्रथम बुधवार के दिन गाय के घी में सिंदूर मिलाकर भगवान गणेश के माथे पर तिलक अवश्य लगाएं और वही तिलक अपने माथे पर भी लगाएं। मान्यता है कि ऐसा करने से गणेशजी तुरंत प्रसन्न होकर एक साथ अनेक मनोकमानाएं पूर्ण करते हैं, साथ ही व्यक्ति को धन-वैभव की भी प्राप्ति होने लगती है।

नोट: ध्यान रहे बताए गए उपाय को करने के बाद किसी गरीब ब्राह्मण या जरूरतमंद व्यक्ति को कुछ न कुछ दान अवश्य करें।

https://youtu.be/T0kxgJ_L2q0

Home / Astrology and Spirituality / Dharma Karma / Ganesh Utsav celebration- गणेश उत्सव का पहला बुधवार, इस दिन कर लें धन प्राप्ति के ये उपाय, गणेश जी बना देंगे मालामाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो