scriptगर्मियों में अपनी डाइट में शामिल करें ये 7 सब्जियां, नहीं होगी कब्ज की समस्या | Include these 7 vegetables in your diet in summer, you will not have constipation problem kabj ka ilaj | Patrika News
डाइट फिटनेस

गर्मियों में अपनी डाइट में शामिल करें ये 7 सब्जियां, नहीं होगी कब्ज की समस्या

Vegetables in summer to improve digestion : गर्मियों के दिन लजीज खाने का मजा ही कुछ और होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस मौसम में अपनी डाइट (Diet) में सब्जियों (Vegetables) को शामिल करना सिर्फ स्वाद के लिए ही नहीं बल्कि आपके पाचन (Digestion) और पूरे स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। जी हां, गर्मियों (Summer) में मिलने वाली कई सब्जियां न सिर्फ आपको लू से बचाती हैं बल्कि पाचन (Digestion) क्रिया को भी दुरुस्त रखती हैं।

जयपुरApr 18, 2024 / 08:16 am

Manoj Kumar

vegetables in summer to improve digestion
Vegetables in summer to improve digestion : गर्मियों के दिन लजीज खाने का मजा ही कुछ और होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस मौसम में अपनी डाइट (Diet) में सब्जियों (Vegetables) को शामिल करना सिर्फ स्वाद के लिए ही नहीं बल्कि आपके पाचन (Digestion) और पूरे स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। जी हां, गर्मियों (Summer) में मिलने वाली कई सब्जियां न सिर्फ आपको लू से बचाती हैं बल्कि पाचन (Digestion) क्रिया को भी दुरुस्त रखती हैं। साथ ही, ये सब्जियां (Vegetables) पानी और जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं, जो गर्मियों में शरीर को हाइड्रेटेड रखने में भी मदद करती हैं। तो देर किस बात की, आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ गर्मियों (Summer) की शानदार सब्जियों (Vegetables) के बारे में जिन्हें अपनी डाइट (Diet) में शामिल करने से आप पाचन (Digestion) को तंदुरुस्त रख सकते हैं और पूरे सीजन भर चुस्त और दुरुस्त रह सकते हैं।

पाचन में सुधार के लिए गर्मियों में शामिल करें ये सब्जियां Include these vegetables in summer to improve digestion

Include these vegetables in summer to improve digestion
Include these vegetables in summer to improve digestion

खीरा Cucumber

तोरी (Tori) की बात करें तो, यह भी गर्मियों की एक बहुआयामी सब्जी है। जल और फाइबर से भरपूर होने के साथ-साth टोरी पाचन क्रिया को भी दुरुस्त रखती है। इसमें मौजूद फाइबर आंतों को स्वस्थ रखने में मदद करता है और पाचन तंत्र को सुचारू रूप से चलाता है। गौर करने वाली बात ये है कि कैलोरी में कम होने के कारण टोरी गर्मियों में वजन प्रबंधन के लिए भी एक अच्छा विकल्प है।

तोरई Zucchini

तोरई (Tori) की बात करें तो, यह भी गर्मियों की एक बहुआयामी सब्जी है। जल और फाइबर से भरपूर होने के साथ-साथ तोरई पाचन क्रिया को भी दुरुस्त रखती है। इसमें मौजूद फाइबर आंतों को स्वस्थ रखने में मदद करता है और पाचन तंत्र को सुचारू रूप से चलाता है। गौर करने वाली बात ये है कि कैलोरी में कम होने के कारण टोरी गर्मियों में वजन प्रबंधन के लिए भी एक अच्छा विकल्प है।
vegetables in summer to improve digestion
Include these vegetables in summer to improve digestion

शिमला मिर्च Bell peppers

शिमला मिर्च (Shimla Mirch) के चटख रंग न सिर्फ खाने को आकर्षक बनाते हैं बल्कि ये पाचन के लिए भी कमाल की सब्जी है। फाइबर और पानी से भरपूर होने के कारण ये पेट में ठीक से मल जमा होने में मदद करती हैं, जिससे कब्ज की समस्या दूर रहती है। साथ ही, शिमला मिर्च में विटामिन सी जैसे एंटीऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं, जो पाचन तंत्र में सूजन को कम करने में सहायक होते हैं।

टमाटर Tomatoes

टमाटर (Tamatar) सिर्फ स्वाद ही नहीं बढ़ाता बल्कि पाचन क्रिया को भी दुरुस्त रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। साथ ही, टमाटर में पाया जाने वाला लाइकोपीन (Lycopene) नामक तत्व कई पाचन संबंधी विकारों, जैसे कि कोलोरेक्टल कैंसर के खतरे को कम करने में भी सहायक होता है। गौर करने वाली बात ये है कि टमाटर में पानी की मात्रा भी अधिक होती है और कैलोरी कम होती है, जो इसे गर्मियों के लिए एक बेहतरीन स्नैक बनाता है।
vegetables in summer to improve digestion
Include these vegetables in summer to improve digestion

पालक Spinach

पालक (Palak) भला किसे पसंद नहीं! यह गर्मियों में मिलने वाली पत्तेदार हरी सब्जी न सिर्फ पौष्टिक होती है बल्कि पाचन के लिए भी काफी फायदेमंद है। पालक में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो पाचन क्रिया को नियमित रखने में मदद करती है। साथ ही, इसमें मैग्नीशियम नामक तत्व भी पाया जाता है। यह तत्व पाचन तंत्र की मांसपेशियों को आराम देने में मदद करता है, जिससे अपच जैसे लक्षण कम हो सकते हैं।
यह भी पढ़ें- कब्ज में रामबाण है चने और गुड़ का साथ, सेहत को मिलेंगे 6 गजब के फायदे

ब्रोकली Broccoli

ब्रोकली (Brocolli) को देखने में भले ही थोड़ा अजीब लगता हो, लेकिन ये गर्मियों में पाचन संबंधी समस्याओं से निजात दिलाने वाली एक शानदार सब्जी है। फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ब्रोकली न सिर्फ पाचन क्रिया को दुरुस्त रखती है बल्कि पाचन तंत्र में सूजन को भी कम करती है। इतना ही नहीं, ब्रोकली में सल्फोराफेन (Sulforaphane) नामक तत्व पाया जाता है, जो आंतों में लाभदायक बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देने में मदद करता है। ये लाभकारी बैक्टीरिया पाचन क्रिया को और भी बेहतर बनाते हैं।
vegetables in summer to improve digestion
Include these vegetables in summer to improve digestion

गोभी Cabbage

गोभी (Gobhi) का नाम सुनकर शायद आप सोचें कि ये तो सर्दियों की सब्जी है, लेकिन गर आप गर्मियों में पाचन संबंधी परेशानियों से बचना चाहते हैं तो गोभी को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। यह क्रूसिवेरिफेरस (Cruciferous) परिवार से ताल्लुक रखती है और फाइबर तथा सल्फरयुक्त तत्वों से भरपूर होती है। फाइबर जहां पाचन को सुचारू बनाकर मल त्याग को नियमित रखता है, वहीं सल्फरयुक्त तत्व पाचन तंत्र में सूजन को कम करने में मददगार होते हैं।
गर्मी के मौसम में तो खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए. जहाँ एक ओर हमें लू से बचना होता है वहीं पाचन तंत्र को भी दुरुस्त रखना ज़रूरी है. ऐसे में गर्मियों की सब्जियां हमारे लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं. ये न सिर्फ हमें हाइड्रेट रखती हैं बल्कि इनमें पाए जाने वाले पोषक तत्व पाचन क्रिया को भी सुचारू बनाते हैं. साथ ही, गर्मियों में ये सब्जियां आसानी से और सस्ते में मिल जाती हैं, तो फिर देर किस बात की! आइए जानते हैं कुछ ऐसी ही गर्मियों की शानदार सब्जियों के बारे में जिन्हें खाने से आप लू और पाचन संबंधी परेशानियों से दूर रह सकते हैं।

Hindi News/ Health / Diet Fitness / गर्मियों में अपनी डाइट में शामिल करें ये 7 सब्जियां, नहीं होगी कब्ज की समस्या

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो