scriptBlood Sugar को तेजी से बढ़ा सकती हैं ये सब्जियां, मधुमेह रोगियों के लिए है जहर के समान | These Vegetables Can Raise Blood Sugar Levels Quickly | Patrika News
डाइट फिटनेस

Blood Sugar को तेजी से बढ़ा सकती हैं ये सब्जियां, मधुमेह रोगियों के लिए है जहर के समान

Blood sugar increasing Foods : डायबिटीज (Diabetes) एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या है जिसमें शरीर के रक्त में शुगर (Blood Sugar) का स्तर बढ़ जाता है। इसे नियंत्रित रखने के लिए सही आहार बहुत महत्वपूर्ण है। कुछ सब्जियां ऐसी होती हैं जो डायबिटीज (Diabetes) मरीजों के लिए हानिकारक हो सकती हैं।

जयपुरMar 07, 2024 / 11:28 am

Manoj Kumar

blood-sugar.jpg

These Vegetables Can Raise Blood Sugar Levels Quickly

Blood sugar increasing Foods : डायबिटीज (Diabetes) को कंट्रोल करना आजकल एक मुश्किल चुनौती है, खासकर जब ब्लड शुगर (Blood Sugar) का स्तर नियंत्रित नहीं रहता। अगर हम सही आहार नहीं चुनें, तो इसमें और भी जटिलताएं बढ़ सकती हैं। इसलिए, यहाँ हम वह सब्जियां जानेंगे जो शुगर के मरीजों को दूर रहने के लिए अधिक उपयुक्त नहीं हैं। साथ ही अगर आप अपना वेट कम करना चाहते हैं तो भी इन सब्जियों से दूरी बना लें।
blood-sugar.jpg
 


डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए सही आहार का चयन करना महत्वपूर्ण है। इस समय, आलू के सेवन पर विशेष ध्यान देना आवश्यक है। आलू में अधिक मात्रा में चीनी होती है, जो डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए, डायबिटीज के लिए आलू का सेवन कम करना उपयुक्त होता है।
sweet-corn.jpg

डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए उपयुक्त आहार का चयन करना महत्वपूर्ण है। स्वीट कार्न या कच्चे मक्के का सेवन भले ही आसान हो, लेकिन यह अधिक कार्बोहाइड्रेट और कम फाइबर से भरपूर होता है, जो शुगर (Blood Sugar) को बढ़ा सकता है। इसलिए, डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों को स्वीट कार्न का सेवन नहीं करना चाहिए।
green-peas.jpg

डायबिटीज (Diabetes) में सही आहार का महत्व अत्यधिक है। हरी मटर भी एक ऐसी सब्जी है जिसमें अधिक कार्बोहाइड्रेट होता है, जो शुगर (Blood Sugar) को बढ़ा सकता है। इसलिए, डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों को हरी मटर का सेवन सावधानीपूर्वक करना चाहिए। इससे उनका रक्त शुगर (Blood Sugar) स्तर नियंत्रित रहेगा और उनका स्वास्थ्य भी बना रहेगा।
sweet-potato.jpg

शकरकंद और आलू दोनों ही डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए अनुपयुक्त हो सकते हैं। इनमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है, जो ब्लड शुगर (Blood Sugar) को बढ़ा सकती है। इसलिए, डायबिटीज (Diabetes) के लोगों को इनका सेवन सावधानीपूर्वक करना चाहिए। इससे उनका रक्त शुगर (Blood Sugar) स्तर नियंत्रित रहेगा और स्वास्थ्य को नुकसान से बचाया जा सकता है।
green-onions.jpg

100 ग्राम लीक्स में 14 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है जबकि 1.8 ग्राम फाइबर होता है। ऐसी सब्जी ब्लड में शुगर (Blood Sugar) का स्तर तेजी से बढ़ाती है। लीक्स सूजन और गैस का कारण बनती हैं।

हाई जीआई वाले सलाद या सब्जी के रूप में गाजर और चुकंदर खाने से भी बचना चाहिए। ये भी तेजी से ब्लड में शुगर (Blood Sugar) की मात्रा को बढ़ा देते हैं।

low-gi-fruits.jpg

कुछ फल ऐसे होते हैं जो लो जीआई यानी ग्लाइसेमिक इंडेक्स में कम होते हैं और शरीर के रक्त शुगर (Blood Sugar) स्तर को संतुलित रखने में मदद करते हैं। इनमें जामुन, आलूबुखारा, कीवी फल, अंगूर, और चकतोरा आदि शामिल हैं। ये फल खाने से डायबिटीज (Diabetes) के रोगियों को लाभ हो सकता है।

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Home / Health / Diet Fitness / Blood Sugar को तेजी से बढ़ा सकती हैं ये सब्जियां, मधुमेह रोगियों के लिए है जहर के समान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो