scriptबढ़ती उम्र को रोकने में मदद करता है यह विटामिन, हड्डियों को बना देता है फौलादी | Vitamin D helps in preventing aging, makes bones strong badhti umar ko kaise roke | Patrika News
डाइट फिटनेस

बढ़ती उम्र को रोकने में मदद करता है यह विटामिन, हड्डियों को बना देता है फौलादी

Vitamin D helps in preventing aging : जैसे-जैसे हम उम्रदराज होते जाते हैं, हमारे शरीर में कई बदलाव आते हैं। इनमें से कुछ बदलाव स्वाभाविक होते हैं, जबकि कुछ को स्वस्थ जीवनशैली (healthy lifestyle.) अपनाकर रोका या धीमा किया जा सकता है। विटामिन D (Vitamin D) उन महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक है जो उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को प्रभावित कर सकता है।

जयपुरMay 09, 2024 / 11:45 am

Manoj Kumar

HOW TO preventing aging

HOW TO preventing aging

Vitamin D helps in preventing aging : क्या विटामिन D (Vitamin D) हमें जवां रख सकता है? ये सवाल हम सबके मन में आता है। विटामिन D (Vitamin D) हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए तो जरूरी है ही, पर क्या ये हमें जल्दी बूढ़ा होने से बचा सकता है?
Anti- Aging Tips : इस बारे में रिसर्च अभी भी जारी है, पर कुछ अध्ययन बताते हैं कि विटामिन D (Vitamin D) का लेवल कम होने से शरीर उम्र से ज्यादा थका हुआ लग सकता है। इसकी वजह ये है कि विटामिन D (Vitamin D) हमारे शरीर की कोशिकाओं को स्वस्थ रखने में मदद करता है और सूजन को कम करता है। साथ ही ये माना जाता है कि विटामिन D (Vitamin D) डीएनए को होने वाले नुकसान को भी रोक सकता है।
लेकिन अभी तक ये साफ नहीं है कि विटामिन D (Vitamin D) की गोलियां लेकर हम बूढ़ा होने की प्रक्रिया को धीमा कर सकते हैं। दरअसल, रिसर्च अभी शुरूआती दौर में है और ज्यादातर अध्ययन जानवरों पर ही किए गए हैं। इंसानों पर किए गए अध्ययन के नतीजे भी अभी तक मिलते जुलते रहे हैं।

विटामिन D क्या है? What is Vitamin D?

विटामिन D एक वसा में घुलनशील विटामिन है जो शरीर को कैल्शियम और फास्फोरस को अवशोषित करने में मदद करता है, जो हड्डियों को मजबूत और स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक खनिज हैं। यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने, सूजन को कम करने और मांसपेशियों के कार्य को बनाए रखने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
Vitamin D helps in preventing aging
Vitamin D helps in preventing aging
विटामिन D की कमी से बचाव कैसे करें How to prevent vitamin D deficiency

विटामिन D की कमी से बचाव के लिए आप कई चीजें कर सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:
  • सूरज की रोशनी में समय बिताएं: जब भी संभव हो, दिन के दौरान 15-20 मिनट के लिए धूप में रहें।
  • विटामिन D युक्त खाद्य पदार्थ खाएं: फैटी मछली, अंडे, मशरूम और दूध से बने उत्पाद विटामिन D के अच्छे स्रोत हैं।
  • विटामिन D सप्लीमेंट लें: यदि आपको विटामिन D की कमी है, तो आप डॉक्टर से सलाह लेकर विटामिन D सप्लीमेंट भी ले सकते हैं।
इसका मतलब ये नहीं है कि विटामिन D (Vitamin D) फायदेमंद नहीं है। सूर्य की रोशनी से या विटामिन D (Vitamin D) युक्त आहार से इसकी मात्रा को बनाए रखना जरूरी है। इससे हड्डियां मजबूत रहती हैं और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है।
अगर आप विटामिन D (Vitamin D) की गोलियां लेना चाहते हैं, तो पहले डॉक्टर से जरूर सलाह लें। वो आपके शरीर में विटामिन D के लेवल की जांच करके ही सही मात्रा बताएंगे।

Hindi News/ Health / Diet Fitness / बढ़ती उम्र को रोकने में मदद करता है यह विटामिन, हड्डियों को बना देता है फौलादी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो