राजस्थान में यहां से PM मोदी और उनकी मां पर हुई अभद्र टिप्पणी, हड़कंप के बीच सरकारी व्याख्याता अरेस्ट

प्रधानमंत्री और उनकी मां पर अभद्र टिप्पणी! शिकायत पर पुलिस ने की कार्रवाई, देर शाम आरोपी गिरफ्तार

By: nakul

Published: 23 May 2018, 10:35 AM IST

 

डूंगरपुर।

राजस्थान के डूंगरपुर ज़िले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी मां के खिलाफ सोशल मीडिया पर अभद्र टिप्पणियां करने का मामला सामने आया है। इस मामले के सामने आते ही पुलिस प्रशासन के हाथ-पांव फूल गए। हड़कंप के बीच पुलिस ने आरोपी शख्स को गिरफ्त में ले लिया।


जानकारी के मुताबिक़ सरकारी स्कूल के एक व्याख्याता ने सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व उनकी मां के खिलाफ अभद्र शब्दों का इस्तेमाल किया। मामले में शिकायत के बाद चीतरी थाना पुलिस ने इसे गंभीरता से लिया और आरोपी व्याख्याता को मंगलवार देर शाम गिरफ्तार कर लिया।

 

पुलिस के अनुसार, मंगलवार सुबह सूचना मिली कि गड़ाजसराजपुर उच्च माध्यमिक विद्यालय में व्याख्याता डायालाल ने फेसबुक पर प्रधानमंत्री और उनकी मां के खिलाफ आपत्तिजनक व अभद्र भाषा का इस्तेमाल किया है। पुलिस ने उसके सोशल मीडिया अकांउट को देखा। इसमें शिक्षक ने वागड़ी बोली में आपत्तिजनक शब्दों का उपयोग किया था।

 

अब आप ट्विटर पर नहीं कर सकेंगे गंदे ट्वीट्स

ट्विटर ने अपने यूजर्स के बीच विश्वसनीयता बढ़ाने के लिए एक बड़ा कदम उठाया है। ट्विटर ने फैसला किया है कि यूजर्स द्वारा किए गए गलत और अपशब्द वाले ट्वीट्स हटा देगा।

 

सोशल प्लेटफार्म का उठाते हैं गलत फायदा

ट्विटर एक सोशल प्लेटफार्म है जहां लोग अपनी बात शेयर करते हैं और अपनी भड़ास भी निकालते हैं। लेकिन कभी-कभी भावनाओं में बहकर लोग इसका गलत फायदा उठाते हैं और गलत शब्दों का भी प्रयाग करते हैं। ऐसे में ट्विटर का ये कदम उठाना बेहद जरूरी था।

 

सर्च के नियमों में भी बदलाव
ट्विटर ने कदम अपनी रैंकिंग को बढ़ाने के लिए भी उठाया है। इसके तहत अब आप ट्विटर पर किसी के ट्वीट पर गलत कमेंट नहीं कर सकेंगे साथ ही कोई गलत शब्द से सर्च भी नहीं कर पाएंगे। बताया जा रहा है कि ट्विटर इसी हफ्ते अपने इस नियम को विश्व स्तर पर लागू करेगा।

 

पहले भी आए कई गलत मामले
गौरतलब है कि सोशल पर आए दिन ऐसी घटनाएं होती रहती हैं, जब लोग सोशल पर अपनी भड़ास निकालने के लिए उजूल-फूजूल कमेंट करते हैं। अभी हाल ही में एक मामला जम्मू-कश्मीर से आया था। जब माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर अपमानजनक टिप्पणी करने को लेकर एक शख्स के खिलाफ मामला दर्ज किया गया था है। पुलिस नेट्विटर के जरिए घृणा फैलाने वाली एक कश्मीरी महिला के खिलाफ केस दर्ज किया था। पुलिस ने उस समय अपमानजनक ट्वीट के मामले का संज्ञान लिया और कानून के तहत जुर्माना भी लगाया।

 

ट्विटर समय-समय करता है नियमों में बदलाव
ट्विटर समय-समय पर अपने नियमों में बदलाव करता रहता है। इससे पहले भी ट्विटर ने अपने यूजर्स के लिए ट्वीट के शब्दों की संख्या बढ़ा दी थी।

PM Narendra Modi

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned