scriptजयंती विशेष: ‘आप दोस्त बदल सकते हैं, पड़ोसी नहीं’, पढ़ें अटल बिहारी वाजपेयी की 10 प्रेरणादायक बातें | 10 iconic quotes by Atal Bihari Vajpayee on his 95th birth anniversary | Patrika News

जयंती विशेष: ‘आप दोस्त बदल सकते हैं, पड़ोसी नहीं’, पढ़ें अटल बिहारी वाजपेयी की 10 प्रेरणादायक बातें

Published: Dec 25, 2019 11:19:25 am

Submitted by:

Vivhav Shukla

‘अटल बिहारी वाजपेयी’ (atal bihari vajpayee birthday) के 10 अनमोल विचार, जो बदल देंगे आपकी जिंदगी

birth_anniversary_atal_bihari.jpg
नई दिल्ली। देश के 10वें प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की आज 95वीं जन्म जयंती है। अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee) के विराट व्यक्तित्व को लेकर कई कहानियां हैं।वाजपेयी जी ऐसे शख्सियत थे कि जितना उन्हें अपने दल के लोग प्यार करते थे, उतना ही वो विरोधी दल के बीच भी लोकप्रिय थे।वह हमेशा अपने बेबाक भाषण के लिए जाने जाते थे। उन्होंने कई मौक़ों पर ऐसी बाते कही है जो यादगार बन गई। आज हम आपको अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee Quotes) के 10 मशहूर कोट्स के बारे में बताने जा रहे हैं।
1- छोटे मन से कोई बड़ा नहीं होता, टूटे मन से कोई खड़ा नहीं होता

2- हम अहिंसा में आस्था रखते हैं और चाहते हैं कि विश्व के संघर्षों का समाधान शांति और समझौते के मार्ग से हो ।
3- मनुष्य-मनुष्य के संबंध अच्छे रहें, सांप्रदायिक सद्भाव रहे, मजहब का शोषण न किया जाए, जाति के आधार पर लोगों की हीन भावना को उत्तेजित न किया जाए, इसमें कोई मतभेद नहीं है ।
4- अगर परमात्मा भी आ जाए और कहे कि छुआछूत मानो, तो मैं ऐसे परमात्मा को भी मानने को तैयार नहीं हूं किंतु परमात्मा ऐसा कह ही नहीं सकता ।

5- मानव और मानव के बीच में जो भेद की दीवारें खड़ी हैं, उनको ढहाना होगा, और इसके लिए एक राष्ट्रीय अभियान की आवश्यकता है ।
6- मैं पाकिस्तान से दोस्ती करने के खिलाफ नहीं हूं । सारा देश पाकिस्तान से संबंधों को सुधारना चाहता है, लेकिन जब तक कश्मीर पर पाकिस्तान का दावा कायम है, तब तक शांति नहीं हो सकती ।
7- आप दोस्त बदल सकते हैं, पड़ोसी नहीं।

8- मनुष्य जीवन अनमोल निधि है, पुण्य का प्रसाद है । हम केवल अपने लिए न जिएं, औरों के लिए भी जिएं । जीवन जीना एक कला है, एक विज्ञान है । दोनों का समन्वय आवश्यक है ।
9- पारस्परिक सहकारिता और त्याग की प्रवृत्ति को बल देकर ही मानव-समाज प्रगति और समृद्धि का पूरा-पूरा लाभ उठा सकता है।

10- शिक्षा के द्वारा व्यक्ति के व्यक्तित्व का विकास होता है। व्यक्तित्व के उत्तम विकास के लिए शिक्षा का स्वरूप आदर्शों से युक्त होना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो