लव अफेयर को छुपाने के लिए करवा दी थी फेमस पत्रकार की हत्या, जानें ऐसे ही 10 सनसनीखेज हत्याकांड

लव अफेयर को छुपाने के लिए करवा दी थी फेमस पत्रकार की हत्या, जानें ऐसे ही 10 सनसनीखेज हत्याकांड

Shweta Singh | Updated: 29 Aug 2019, 02:40:41 PM (IST) दस का दम

  • देश के कई चर्चित हत्याकांड अभी भी हैं अनसुलझी गुत्थी
  • कई केसों में बड़े और चर्चित चेहरों के नाम आए सामने

नई दिल्ली। पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम की गिरफ्तारी में सबसे अहम भूमिका बनी, इंद्राणी मुखर्जी की गवाही। वही, इंद्राणी मुखर्जी जिसकी बेटी शीना बोरा के मर्डर केस ने पूरी देश को हिलाकर रख दिया था। सिर्फ शीना बोरा नहीं देश के इतिहास में कई ऐसे मर्डर केस सामने आए जिन्होंने सनसनीखेज सुर्खियां बनाई। इनमें से कई घटनाओं के राज सामने आने पर लोगों ने दांतो तले उंगलियां दबा लीं। वहीं, कुछ के राज तो मरने वाले के साथ ही दफन हो गए।

इस रिपोर्ट में हम आपको ऐसे ही मर्डर मिस्ट्री और सनसनीखेज हत्याकांडों के बारे में बताने जा रहे हैं।

sheena_bora_murder.jpg

1. शीना बोरा मर्डर केस

गुवाहाटी की रहने वाली शीना बोरा की हत्या 2012 में हुई थी। CBI ने उनकी मां इंद्राणी मुखर्जी को इस आरोप में गिरफ्तार किया है। सीबीआई के मुताबिक हत्या के बाद शीना का शव पेन के जंगलों में दफना दिया गया था। बाद में स्थानीय गांववालों ने 23 मई 2012 को उनका शव बरामद हुआ।

कहा जाता है कि शीना की हत्या इसलिए की गई क्योंकि वह मुंबई में एक फ्लैट की मांग कर रही थी। हत्या के लिए इंद्राणी मुखर्जी और उनके पति पीटर मुखर्जी पर शक है। अब तक सीबीआई ने कोर्ट में 52 गवाह पेश किए हैं, लेकिन ये मर्डर मिस्ट्री सुलझने का नाम नहीं ले रही।

de15-hemani-burgct4c4jiv4jpgjpg.jpeg

2. बुराड़ी कांड

30 जून-1 जुलाई को दिल्ली के बुराड़ी में रहने वाले एक परिवार के 11 सदस्यों का शव एक साथ मिला। इस घटना ने न सिर्फ राजधानी बल्कि पूरे देश का ध्यान अपनी तरफ खींच लिया। हालांकि, बाद में इस राज से पर्दा उठा कि इन सभी ने मोक्ष के चाह में सामूहिक रूप से सुसाइड किया था। इन सभी को पूरी उम्मीद थी कि ये जिंदा लौट आएंगे।

इस राज से पर्दा तब उठा जब घर के बड़े बेटे की डायरी पुलिस के हाथ लगी।

sundna.jpg

3. सुनंदा पुष्कर मौत मामला

इस हत्याकांड देश के सियासी गलियारों को हिलाकर रख दिया था। होटल के कमरे में अचानक मृत पाई गई सुनंदा पुष्कर के हत्या का शक उनके पति और कांग्रेस नेता शशि थरूर पर है। फिलहाल, इस केस की भी गुत्थी अनसुलझी है।

protest_jessica.jpeg

4. जेसिका लाल हत्याकांड

इस हत्याकांड ने देश के बाहुबलियों के अंदर पावर का जो काला नशा है, उसका सच बाहर लाया है। 29 अप्रैल 1999 को दिल्ली की मॉडल जेसिका लाल की एक हाईप्रोफाइल पार्टी में हत्या हुई थी। इस हत्या को कांग्रेसी नेती विनोद शर्मा के बेटे सिद्धार्थ वशिष्ठ उर्फ मनु शर्मा ने अंजाम दिया था। शर्मा ने अपने दोस्तों के साथ शराब के लिए जेसिका की हत्या की थी।

राजनीतिक परिवार के होने के कारण निचली अदालत ने आरोपियों को बरी कर दिया था। हालांकि, मीडिया में इस केस के उछलने के बाद हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में मनु शर्मा को उम्रकैद की सजा सुनाई।

nupur-talwar-and-rajesh-talwar-acquitted_7d45f622-aff4-11e7-9bc1-6ddb500cf946.jpg

5. आरुषि हत्याकांड

नोएडा की रहनेवाली आरुषि तलवार 15 मई 2008 की रात अपने कमरे में मृत पाई गई थी। शुरुआत में उसके हत्या का शक उसके नौकर हेमराज पर गया, जो उस वक्त लापता था। हालांकि, दो दिन बाद हेमराज का भी शव उस मकान की छत से बरामद किया गया था।

इस हत्याकांड के लगातार चर्चा में बने रहने के बाद साल 2013 में आरुषि के मां-बाप राजेश और नुपूर तलवार को दोहरी हत्या का दोषी करार दिया गया था। हुए सीबीआई की एक विशेष अदालत ने दोनों को आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई थी।
हालांकि, 12 अक्टूबर 2017 को इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने आरुषि के माता-पिता को बरी कर दिया।

 

nithari-house-2-1483357648_835x547.jpg

6. निठारी हत्याकांड

साल 2006 में नोएडा के निठारी गांव से एक ऐसी खबर आई जिसने सनसनी मचा दी। वहां के कोठी नंबर डी-5 से जब नरकंकाल मिलने शुरू हुए, तो पूरे देश में तहलका मच गया। सीबीआई को जांच के दौरान मानव हड्डियों के हिस्से और 40 ऐसे पैकेट मिले थे, जिनमें मानव अंगों को भरकर नाले में फेंक दिया गया था।

इस सनसनीखेज खबर के बाद कोठी के मालिक मोनिंदर सिंह पंढेर और उसके नौकर सुरेंद्र कोली को पुलिस ने धर दबोचा। मामले का खुलासा तब हुआ, जब 7 मई 2006 में पायल नाम की लड़की के गुमशुदगी की जांच में पुलिस मोनिंदर पंढेर की कोठी तक पहुंची।

बाद में मनिंदर सिंह पंढेर और सुरेंद्र कोली को फांसी की सजा मिली।

fe-bhawari1.jpg

7. भंवरी देवी हत्याकांड

राजस्थान की एक नर्स भंवरी देवी की मौत ने भी सनसनीखेज हंगामा खड़ा कर दिया है। इस हत्याकांड के चपेट में कई बड़े मंत्री आए, इन्हें अपनी कुर्सी भी गंवानी पड़ी।

pramodj.jpg

8. प्रमोद महाजन हत्याकांड

22 अप्रैल 2006 की सुबह अचानक बीजेपी नेता प्रमोद महाजन को गोली लगने की खबर आई। घटना का आरोप उनके ही भाई प्रवीण महाजन पर गया। जांच के दौरान पता चला कि प्रमोद और उनके भाई प्रवीण की किसी बात पर बहस हुई थी। सिर्फ 15 मिनट चली इस बहस के कारण गुस्से में प्रवीण ने गोली चला दी।

13 दिन तक हॉस्पिटल में एडमिट रहने के बाद आखिरकार 3 मई को प्रमोद ने दुनिया को अलविदा कह दिया। इस हत्याकांड के बाद प्रवीण ने खुद ही पुलिस के सामने सरेंडर किया था।

delhi_high_cour11352.jpg

9. शिवानी भटनागर की हत्या

इंडियन एक्सप्रेस अखबार की पत्रकार शिवानी भटनागर की 23 जनवरी 1999 को हत्या हुई थी। दिल्ली के पटपड़गंज इलाके में शिवानी की हत्‍या उन्हीं के फ्लैट में हुई थी। मामला तब और सनसनीखेज बन गया, जब इस केस में हत्या का आरोप एक आईपीएस अधिकारी आरके शर्मा पर लगा। जानकारी सामने आई कि शर्मा और शिवानी के बीच प्रेम संबंध थे। जिसके सामने आने के डर में शिवानी की हत्या करा दी गई।

priyadarshinimatoo_b.jpg

10. प्रियदर्शिनी मट्टू

प्रियदर्शिनी मट्टू दिल्ली यूनिवर्सिटी की छात्रा थी। 23 जनवरी 1996 को आईपीएस अधिकारी के बेटे संतोष सिंह ने मट्टू की रेप के बाद बेरहमी से हत्या कर दी थी। 2006 में दोषी को फांसी की सजा सुनाई गई। हालांकि, बाद में इस सजा को उम्रकैद में तब्दील कर दिया था।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned