scriptइस खास दिन मनाया जाएगा अक्षय तृतीया का पर्व, घर में ज़रूर लाकर रखें ये चीज़ें होगी मां लक्ष्मी की कृपा | bring these things in home on akshay tritiya to remove money problem | Patrika News

इस खास दिन मनाया जाएगा अक्षय तृतीया का पर्व, घर में ज़रूर लाकर रखें ये चीज़ें होगी मां लक्ष्मी की कृपा

Published: Apr 29, 2019 10:59:37 am

ये चीज़ें लक्ष्मी जी को बहुत पसंद होती हैं।
शास्त्रों में इनका इस्तेमाल करने का महत्व बताया गया है।
अक्षय तृतीया पर पूजा करने से पैसों की दिक्कत हमेशा के लिए खत्म होती है।

goddess laxmi

इस खास दिन मनाया जाएगा अक्षय तृतीया का पर्व, घर में ज़रूर लाकर रखें ये चीज़ें होगी मां लक्ष्मी की कृपा

नई दिल्ली। अक्षय तृतीया का पर्व बहुत ही मांगलिक पर्व माना जाता है। इस दिन बिना सोच-विचार किए आप किसी भी शुभ काम की शुरूआत कर सकते हैं। अक्षय तृतीया का शुभ संयोग नई वस्तुएँ खरीदने के लिए उत्तम माना जाता है। इस दिन सोने-चाँदी खरीदने का खास महत्व होता है। आइये जानते हैं कि अक्षय तृतीया पर किन चीज़ों को घर में लाकर रखने से माता लक्ष्मी को प्रसन्न कर सकते हैं।

1.कहा जाता है कि किसी मांगलिक कार्य, शादी-विवाह या नई बहू के घर में आने के लिए ये दिन बहुत अच्छा होता है जिसका शास्त्रों में भी वर्णन दिया गया है।

2.इस वर्ष अक्षय तृतीया 7 मई को मनाई जाएगी जिस दिन सूर्य, शुक्र, चंद्र, और राहु ग्रह उच्च राशि में प्रवेश करेंगे इसलिए इस दिन का संयोग बहुत खास है।

3.वैसे तो इस दिन सोना खरीदने का विशेष महत्व होता है लेकिन अगर आप किसी भी तरह से धन संबंधी समस्याएं झेल रहे हैं तो शास्त्रों के हिसाब से महत्वपूर्ण बताई गई चीज़ों को घर में लाकर रख सकते हैं।

4.शास्त्रों के हिसाब से कुछ विशेष चीज़ों को अक्षय तृतीया के दिन घर में लाकर रखा जाए तो इसके प्रभाव से बहुत जल्दी रूपए पैसों की समस्या खत्म होती है।

5.अक्षय तृतीया पर लक्ष्मी जी का नया चित्र लाकर पूजा के बाद घर के मंदिर में स्थापित करना चाहिए क्योंकि यह दिन देवी लक्ष्मी की उपासना का होता है।

बैसाख महीने की अक्षय तृतीया पर करें ये सरल उपाय, कभी नहीं होंगे पैसों के लिए परेशान

6.लक्ष्मी जी के चित्र के अलावा उनकी चरण पादुका, श्री लक्ष्मी यंत्र भी घर में लाने का खास महत्व है और इन पर हल्दी की गांठ चढ़ाने से धन की कमी नहीं रहती है।

7.अक्षय तृतीया के दिन पितृ पूजन करना भी बहुत उपयोगी और फलदायी माना गया है इस दिन पितृों की आत्मा की शांति के लिए दान करना चाहिए।

8.घर में पीले रंग का कपड़ा लाकर रखना चाहिए क्योंकि पीले रंग की चीज़ों का इस्तेमाल करने से मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने में सहायता मिलती है।

9.कौड़ियां ख़रीद कर घर में लाकर रखें और अक्षय तृतीया के दिन सुबह समय से स्नान करने के बाद पूजा कर इन कौड़ियों को घर के मंदिर में रखें।

10.कौड़ियों से धन की देवी मां लक्ष्मी बहुत जल्दी आकर्षित होती है और घर में धन के भंडार भरती है साथ ही जीवन की दरिद्रता का नाश होता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो