पुरुषों के लिए फायदेमंद है अंजीर का सेवन, कमजोरी और थकान समेत दूर होंगी ये 10 बीमारियां

पुरुषों के लिए फायदेमंद है अंजीर का सेवन, कमजोरी और थकान समेत दूर होंगी ये 10 बीमारियां

Soma Roy | Updated: 14 Jul 2019, 03:20:41 PM (IST) दस का दम

  • fig health benefits : अंजीर में प्रचुर मात्रा में फाइबर होते हैं, इसे खाने से मेटाबॉलिज्म एक्टिव रहता है
  • भीगे हुए अंजीर खाने से पेट की तकलीफों में राहत मिलती है

नई दिल्ली। भागदौड़-भरी जिंदगी में अक्सर पुरुष अपनी सेहत को अनदेखा कर देते हैं। नौकरी के सिलसिले में कई लोग घर से बाहर रहते हैं। ऐसे में वे ज्यादातर बाहर का खाना खाते हैं, जिससे उनके शरीर को पर्याप्त न्यूट्रीशन्स नहीं मिल पाते हैं। ऐसे में उनका शरीर धीरे-धीरे कमजोर होने लगता है। इससे दूसरी बीमारियों का भी खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में अंजीर ( fig) का सेवन उनके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है।

1.अंजीर एक मीठा फल होता है, जिसे सुखाकर खाया जाता है। अंजीर में मैग्नीशियम, फाइबर, मैंगनीज, विटामिन बी6, कैल्शियम और पोटेशियम आदि भरपूर मात्रा में होते हैं। इसे खाने से पुरुषों की हड्डियां लंबे समय तक मजबूत रहती हैं। ये हड्डियों के घनत्व को बढ़ाता है।

2.कामकाज से हुए शारीरिक थकान ( tiredness )को दूर करने के लिए काले अंजीर का सेवन फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद मैग्नीशियम, जस्‍ता और मैंगनीज जैसे खनिज पदार्थ शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करते हैं। इससे तंत्रिका तंत्र भी ठीक से काम करता है।

3.अंजीर में मौजूद फाइबर वजन कम करने में भी मदद करता है। ये मेटाबॉलिज्म को एक्टिव करता है। इससे खाना जल्दी पच जाता है। ये फैट को जमने नहीं देता है।

4.अंजीर का सेवन लंबे समय तक जवां रखने में भी मदद करता है। इसमें मौजूद खनिज पदार्थ और विटामिन्स नए सेल्स को विकसित करते हैं। इससे पुरुषों के चेहरे पर झुर्रियां नहीं आती हैं।

5.अंजीर के पत्‍ते मधुमेह रोगियों के लिए लाभकारी होते हैं। ये इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाने में मदद करते हैं। इसमें मौजूद पोटैशियम की उच्च मात्रा डायबिटीज को कम करने में मदद करता है।

fit man

6.ज्यादातर पुरुष सिगरेट और अल्कोहल का प्रयोग करते हैं। इससे उन्हें यूरीन संबंधित दिक्कतें हो सकती हैं। ऐसे में अंजीर के सेवन से शरीर से यू‍रिक एसिड समेत अन्‍य हानिकारक विषाक्‍त पदार्थों बाहर निकल जाएंगे।

7.अंजीर खाने से पेट की दिक्कतों से भी छुटकारा पाया जा सकता है। ये आंतों में चिपकी गंदगी को बाहर निकालने में मदद करता है। इससे गैस्ट्रिक, कब्ज आदि समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

8.अंजीर में पेक्टिन (Pectin) नामक घुलनशील फाइबर होता है। इसलिए इसके सेवन से बैड कोलेस्ट्रॉल शरीर से दूर होता है। इससे खून का गाढ़ापन भी खत्म होता है। इससे हार्ट पर ज्यादा जोर नहीं पड़ता है।

9.अंजीर में एंटीस्‍पास्‍मोडिक (Antispasmodic) और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं। अगर किसी को बवासीर की दिक्कत है तो अंजीर को रातभर पानी में भिगो दें। अब सुबह इसे खा लें। आप चाहे तो इसका पानी भी पी सकते हैं। ऐसा करने से पेट साफ हो जाएगा। इससे पेट के घाव भी भरने में मदद मिलती है।

10.अंजीर में फलेवोनोइड और पॉलीफेनोल्‍स की अच्‍छी मात्रा होती है जो कि एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं। ये त्‍वचा और बालों को फ्री रेडिकल्‍स के प्रभाव से बचाने में मदद करेगा।

 

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned