हनुमान जयंती पर बन रहे हैं ये दो खास संयोग, इन उपायों से करें बजरंगबली को प्रसन्न

हनुमान जयंती पर बन रहे हैं ये दो खास संयोग, इन उपायों से करें बजरंगबली को प्रसन्न

Soma Roy | Publish: Apr, 15 2019 03:38:11 PM (IST) दस का दम

  • 19 अप्रैल को चित्रा नक्षत्र में पड़ेगी हनुमान जयंती
  • इस दिन घर में सुंदरकांड का पाठ कराने से आएगी समृद्धि

नई दिल्ली। हनुमान जी के जन्मोत्सव को हनुमान जयंती के रूप में मनाया जाता है। इस बार यह पर्व 19 अप्रैल को है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हनुमान जयंती पर दो संयोग बन रहे हैं। इसमें पहला है गजकेसरी और दूसरा है चित्रा नक्षत्र। इस दौरान हनुमान जी की आराधना करने एवं कुछ खास उपाय करने से बजरंगबली की कृपा हासिल की जा सकती है।

कामदा एकादशी के दिन कर लें इनमें से कोई भी एक उपाय, दुखों से मिलेगा छुटकारा

1.ज्योतिष शास्त्री श्यामलाल तिवारी के अनुसार इस बार हनुमान जयंती चित्रा नक्षत्र में पड़ रही है। इसे बेहद शुभ योग ? माना जाता है। इस दिन हनुमान जी को लाल वस्त्र ओढ़ाने से भक्त की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं।

2.पंचांग के अनुसार चित्रा नक्षत्र की शुरुआत 18 अप्रैल की रात 9 बजकर 23 मिनट पर होगी। जो 19 अप्रैल की शाम 7 बजकर 19 मिनट तक रहेगी।

3.हनुमान जयंती पर गजकेसरी योग भी बन रहा है। इस दौरान हनुमान चालीसा का पाठ करने से व्यक्ति पर हनुमान जी की कृपा होगी। इससे तरक्की के नए रास्ते भी बनेंगे।

4.जो लोग दुश्मनों से बचना चाहते हैं उन्हें हनुमान जयंती के दिन बजरंगबली को पांच गेहूं की रोटी में देसी घी लगाकर चढ़ाना चाहिए। इससे आपके जीवन में आने वाली मुसीबतें दूर होंगी।

5.जो लोग व्यापार में सफलता चाहते हैं उन्हें हनुमान जयंती पर बजरंगबली को सिंदूरी रंग का चोला चढ़ाना चाहिए। इससे हनुमान जी प्रसन्न होंगे।

सोमवार को करें पारद शिवलिंग की पूजा, भोलेनाथ की बरसेगी कृपा

6.अगर आपके पास पैसा नहीं टिकता है और नजर लगती रहती है तो हनुमान जयंती के दिन घर की छत पर लाल रंग की ध्वजा फहराएं।

7.संकटों से मुक्ति पाने के लिए बजरंग बाण, हनुमान चालीसा और हनुमान कवच का पाठ करें।

8.हनुमान जयंती के दिन घर में सुंदरकांड का पाठ कराना भी अच्छा माना जाता है। इससे घर में बरकत होती है।

9.अगर नजर दोष के चलते आप हमेशा बीमार रहते हैं तो हनुमान जयंती के दिन अपने सिर से नींबू को सात बार उतारकर चौराहे में डाल दें। इससे समस्या दूर हो जाएगी।

10.हनुमान जयंती के दिन बजरंगबली को बूंदी के लड्डू और पीले फूलों की माला चढ़ाने से आपका दिन अच्छा जाएगा।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned