scriptHappy Birthday Sharmila Tagore: जब शर्मिला टैगोर ने बिकनी पहनकर मचा दिया था तहलका, रातों रात हटवाने पड़े थे पोस्टर…जानें 10 रोचक बातें | Sharmila Tagore 10 unknown facts | Patrika News
दस का दम

Happy Birthday Sharmila Tagore: जब शर्मिला टैगोर ने बिकनी पहनकर मचा दिया था तहलका, रातों रात हटवाने पड़े थे पोस्टर…जानें 10 रोचक बातें

बॉलीवुड की खूबसूरत एक्ट्रेस शर्मिला टैगोर (Sharmila Tagore) का है आज जन्मदिन
बिकनी वाली पहली हीरोइन थी शर्मिला टैगोर (Sharmila Tagore)
मंसूर अली खान पटौदी (Mansoor Ali Khan Pataudi) शादी के बाद शर्मिला टैगोर ने बदला था नाम

Dec 08, 2019 / 04:37 pm

Shweta Dhobhal

शर्मिला टैगोर का है आज 76वां जन्मदिन

शर्मिला टैगोर का है आज 76वां जन्मदिन

नई दिल्ली। आज बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत अभिनेत्री शर्मिला टैगोर (Sharmila Tagore) का जन्मदिन है। 75 साल की शर्मिला की जिंदगी में कई उतार-चढ़ाव आए लेकिन शर्मिला हमेशा बिना डरे बिना घबराए उन मुसीबतों से लड़ती रहीं। चलिए जानते हैं शर्मिला टैगोर की जिंदगी की कुछ अनकहीं कहानियां।

 

sharmila tagore

1. बॉलीवुड की शानदार अदाकारा के नाम से जानी जाने वाली शर्मिला टैगोर (Sharmila Tagore) का आज जन्मदिन है। 8 दिसंबर 1946 के दिन हैदराबाद में शर्मिला पैदा हुई थी।

 

sharmila tagore
2. शर्मिला टैगोर भारतीय फिल्मों की सशक्त अभिनेत्री रही हैं। शर्मिला के परिवार वाले हिंदु बंगाली थे।

sharmila tagore

3. शर्मिला टैगोर ने अपने करियर की शुरूआत बॉलीवुड में ‘सत्यजीत रे’ (Satyajeet Re) की फिल्म अपुर संसार से की थी। जिसकी काफी सराहना की गई थी।

 

satyajit ray

4. 1964 में शर्मिला की फिल्म ‘कश्मीर की कली’ (Kashmir ki kali) आई थी। जिसमें जहां उनकी खूबसूरती की तो काफी तारीफ हुई ही थी। इस फिल्म के बाद लोगों ने शर्मिला के अभिनय की भी जमकर तारीफ भी बटौरी थी।

 

kashmiri ki kali

5. शर्मिला की फिल्म एन इवनिंग इन पेरिस में पहली बार शर्मिली ने बिकिनी सीन किया था। आपको बता दें कि बॉलीवुड में बिकनी वाली शर्मिला पहली एक्ट्रेस हैं। फिल्म में बिकनी सीन देकर उन्होंने बॉलीवुड में तहलका मचा दिया। इतना ही नहीं उनके इस कदम से संसद तक में बवाल मच गया था।

 

sharmila tagore in bikni

6. शर्मिला ने 1968 में एक बिकनी शूट करवाया था। जो कि फिल्म फेयर मैगजीन (filmfare magazine) के लिए हुआ था। ये शर्मिला की जिंदगी की ऐसा किस्सा है जिसने शर्मिला की रातों की नींद उड़ा दी थी। दरअसल, ये बात उस समय की है जब उनका मंसूर अली खान पटौदी से अफेयर हुआ करता था। उन्हीं दिनों में वह फिल्म में अपने बिकिनी सीन को लेकर हर तरफ छाई हुईं थीं।

sharmila tagore bikni shoot

7. बिकनी में शर्मिला की फोट देख सभी लोगों ने सोचा की अब मंसूर अली खान पटौदी (Mansoor Ali Khan Pataudi) और शर्मिला का रिश्ता टूट जाएगा लेकिन ऐसा कुछ बल्कि दोनों उसी साल यानी 1968 में ही शादी कर ली थी। इस जोड़ी का नाम बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत जोड़ी की लिस्ट में शामिल है।

Sharmila tagore and patudi
8. शर्मिला ने भारतीय क्रिकेट पूर्व कप्तान नवाब पटौदी से शादी के बाद अपना नाम ने आयशा सुल्तान (Ayesha Sultana) रख लिया था।

sharmila tagore changed her name

9. जहां एक शर्मिला टैगोर ने 60 के दशक में बिकनी पहन कर सबको चौंका डाला था। वहीं जब वो सेंसर बोर्ड की चेयर पर्सन पद पर आईं तो फिल्मों में हीरोइनों को अधिक अंग प्रदर्शन पर काफी हल्ला मचाया था।

sharmila tagore

10. राजेश खन्ना और शर्मिला टैगौर की जोड़ी को सुपरहिट जोड़ियों में से मना जाता है। दोनों ने लगभग 6 फिल्म की हैं। जो सुपरहिट रही हैं। जिनके नाम है आराधना, सफर, अमर प्रेम, छोटी बहू, दाग और अविष्कार।

superhit couple sharmila tagore and rajesh khanna

Home / Dus Ka Dum / Happy Birthday Sharmila Tagore: जब शर्मिला टैगोर ने बिकनी पहनकर मचा दिया था तहलका, रातों रात हटवाने पड़े थे पोस्टर…जानें 10 रोचक बातें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो