नशे की लत से है परेशान, इन 10 खास तरीकों से पाएं निजात

नशे की लत बहुत बुरी चीज है। यह खुद को तो नुकसान पहुंचाती है। साथ ही परिवार और करीबियों को भी बहुत परेशान करती है। पिछले दिनों खबर आई थी कि बॉलीवुड के कई बड़े सितारे नशे की लत से जूझ रहे है। रिपोर्ट बताती है कि विकासशील देशों के मुकाबले विकसित देशों में ड्रग्स का उपयोग ज्यादा है।

By: Shaitan Prajapat

Updated: 11 Oct 2020, 06:35 PM IST

नशे की लत बहुत बुरी चीज है। यह खुद को तो नुकसान पहुंचाती है। साथ ही परिवार और करीबियों को भी बहुत परेशान करती है। पिछले दिनों खबर आई थी कि बॉलीवुड के कई बड़े सितारे नशे की लत से जूझ रहे है। रिपोर्ट बताती है कि विकासशील देशों के मुकाबले विकसित देशों में ड्रग्स का उपयोग ज्यादा है। कोकेन जैसे ड्रग्स का इस्तेमाल दुनिया के कई अमीर हिस्सों में किया जा रहा है। किसी भी लत का कोई भी रामबाण इलाज नही होता। पर हर नशे या लत से छुटकारा पाया जा सकता है। आप भी अपने किसी संबंधी को जिसे नशे की लत लगी हो छुटकारा दिलाने के लिए उपायों की खोज कर रहे हैं तो यह कुछ प्राकृतिक उपाय आपके लिए मददगार हो सकते हैं।


आत्मविश्वास
नशा छोड़ने में सबसे बड़ी भूमिका मजबूत मन और इरादा निभाता है। अगर आपने मन में ढान लिया कि अब आप दोबारा नशे को हाथ नहीं लगाएंगे, तो पहले मन में आत्मविश्वास बढ़ाएं। खुद पर भरोसा करना शुरू करें कि इस काम को फिर से नहीं दोहराएंगे।

 

यह भी पढ़े :— ना मास्क, ना फेस शील्ड यह कपल पहनता है 'ट्रांसपेरेंट ट्यूब', देखें मजेदार वीडियो

घर वालों का सपोर्ट
नशा छोड़ने में घर वालों का सपोर्ट अहम भूमिका निभाता है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, इस दौरान सबसे जरूरी चीज घर का सपोर्ट होता है। अगर रिश्तेदार लगातार लत से जूझ रहे व्यक्ति को ताना देते रहेंगे तो उनका शराब या किसी भी तरह के नशे को छोड़ना मुश्किल हो जाएगा। ऐसे में परिवार इस बात को तय करें कि उनका समर्थन करें, न कि कम समझें।

दूरी बनाएं
कोई भी नशा छोड़ने के लिए पहले उसकी मात्रा कम करें। मसलन शराब का पैग छोटा कर दें या सिगरेट पीने से पहले उसे तोड़कर छोटी कर दें। अपने पास लाइटर, माचिस, गुटखे की पुड़िया, तंबाकू रखना छोड़ दें। डायरी बनाएं और उसमें लिखें कि नशा कब और कितनी मात्रा में, किसके साथ लेते हैं। उसे बार-बार पढ़ें। अगर किसी खास मौके या किसी खास शख्स के साथ आप ज्यादा नशा करते हैं तो उसे नजरअंदाज करें।

यह भी पढ़े :— इस महिला ने कोरोना के बीच रखी बर्थडे पार्टी, खर्च कर डाले 215 करोड़ रुपए

दूसरे ऑप्शन तलाशें
सिगरेट या गुटखे की तलब हो तो इनकी जगह इलायची, सौंफ आदि ले सकते हैं। सिगरेट के ऑप्शन के रूप में ई-सिगरेट (इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट) या हर्बल सिगरेट यूज कर सकते हैं। हालांकि डल्यूएचओ ने ई-सिगरेट का विरोध किया है। फिर भी कुछ एक्सपर्ट मानते हैं कि कम मात्रा में यूज की जाए तो ये सिगरेट छोड़ने में मददगार हो सकती हैं। इनमें निकोटिन होता है, लेकिन कम मात्रा में।

एकदम से नशा छोड़ें
ज्यादातर लोग धीरे-धीरे नशा छोड़ने के बारे में सोचते हैं। हालांकि, एक्सपर्ट्स इससे विपरीत सलाह देते हैं। डॉक्टर विजयवर्गीय के अनुसार, अगर आप लत छोड़ना चाहते हैं, तो एकदम से नशे की चीजों से दूरी बना लें।

 

यह भी पढ़े :— बचपन में खो दिया था एक पैर, फिर भी नहीं हारी हिम्मत, आज है बॉडी बिल्डर

नया प्लान बनाए
लत छोड़ने से पहले यह जानना बहुत जरूरी है कि आपने नशा करना शुरू क्यों किया था। क्योंकि अगर आप यह कारण जानते हैं, तो आपको भविष्य के लिए रणनीति तैयार करने में मदद मिलेगी। कारण जानने के बाद प्लान बनाएं कि अगर पुरानी स्थिति दोबारा आपके सामने आती है, तो आप क्या करेंगे।

लाइफस्टाइल बदले
एक्सपर्ट ने बताया कि नशा छोड़ने के लिए आपको मानसिक ही नहीं शारीरिक तौर पर भी तैयार होना होगा। नशा छोड़ने की प्रक्रिया के दौरान अपनी फिजिकल हेल्थ का ख्याल रखें। संतुलित डाइट लें, रात में अच्छी नींद लें और एक्सरसाइज को रुटीन में शामिल करें।

पुरानी बीमारी का इलाज करवाए
कई बार कोई व्यक्ति किसी बीमारी के कारण ही नशा करना शुरू कर देता है। एक बीमारी को भुलाने के लिए नशे का सहारा लेता है और बाद में इसकी लत स्वास्थ्य पर और बुरा असर डालती है। ऐसे में नशे का कारण जानें और अगर वह कारण एक बीमारी है, तो पहले उसका इलाज कराएं।

अदरक का इस्तेमाल
अदरक के छोटे छोटे टुकड़े काट ले। अब इन पर सेंधा नमक बुरक ले, अब इन टुकड़ो पर निम्बू निचोड़ कर धुप में सूखने के लिए रख दे। यह जैसे ही सूखते हैं वैसे ही आपकी दवा तैयार हो जाती हैं। अब जब भी किसी नशे की लत लगे तो ये टुकड़ा निकाल कर चूसते रहे। ये अदरक मुह में घुलती नहीं इसे आप सुबह से शाम तक मुह में रख सकते हैं।

Shaitan Prajapat
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned