किचन में रखी ये मामूली-सी चीज करेगी सनस्क्रीम का काम, इन 10 तरीकों से करें इस्तेमाल

किचन में रखी ये मामूली-सी चीज करेगी सनस्क्रीम का काम, इन 10 तरीकों से करें इस्तेमाल

Soma Roy | Publish: Sep, 21 2019 10:17:36 AM (IST) | Updated: Sep, 21 2019 10:19:12 AM (IST) दस का दम

  • Home remedies : टमाटर में ब्लीचिंग प्रॉपर्टीज होते हैं, ये रंगत को निखारने का काम करते हैं
  • टमाटर के प्रयोग से बेजान त्वचा को निखारा जा सकता है

नई दिल्ली। धूप में निकलते ही स्किन रैशेज और खुजली आदि की समस्या हो जाती है। इससे स्किन टैन भी होने लगती है। ऐसे में अल्ट्रा वॉयलट किरणों से त्वचा को बचाने के लिए सनस्क्रीम लगाना बेहद जरूरी है। मगर मार्केट में मौजूद ज्यादातर सनस्क्रीम केमिकलयुक्त हैं। ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे नुस्खे के बारे में बताएंगे, जिसके जरिए आप दमकती हुई त्वचा पा सकते हैं।

1.टमाटर को सनस्क्रीम की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें मौजूद ब्लीचिंग प्रॉपर्टीज टैनिंग हटाने का काम करती है। ये रंगत को निखारने में भी मदद करता है।

2.टमाटर में लाइकोपीन होता है जो अल्ट्रावॉयलट किरणों से त्वचा को बचाता है। इससे स्किन टैन नहीं होती है।

3.टैनिंग हटाने के लिए टमाटर के पेस्ट में दो चम्मच नींबू का रस मिलाकर लगाने से समस्या दूर होती है। इसे साफ चेहरे पर दस मिनट के लिए लगाएं।

4.जिन लोगों की स्किन तैलीय है। उन्हें टमाटर के पेस्ट में नींबू का रस और दही मिलाकर लगाना चाहिए। इससे स्किन से निकलने वाला अतिरिक्त तेल बंद हो जाता है। इससे रोमछिद्र के बंद होने की समस्या भी दूर होती है।

5.स्किन को चमकदार बनाने के लिए टमाटर में चीनी लगाकर स्क्रब करें। इससे डेड स्किन निकल जाएगी।

tan.jpg

6.धूप से रूखी त्वचा को बचाने के लिए टमाटर में शहद मिलाकर लगाएं। इससे पांच से 10 मिनट तक चेहरे की मसाज करें। इसके बाद नॉर्मल पानी से चेहरा धो लें। ये प्रक्रिया सप्ताह में दो बार करें।

7.धूप से काली हुई स्किन को ठीक करने के लिए टमाटर के टुकड़े को काटकर उसमें बेकिंग सोडा मिला लें। अब इसे त्वचा पर सकुर्लर मोशन में घुमाएं। ऐसा करने से रंगत ठीक हो जाएगी।

8.टैनिंग हटाने के लिए टमाटर के पेस्ट में हल्दी डालकर लगाएं। इसे करीब 15 मिनट तक रहने दें। इसके बाद नॉर्मल पानी से धो लें। ये प्रक्रिया हफ्ते में दो बार करें।

9.नारियल पानी के साथ टमाटर का पेस्ट मिलाकर लगाएं। ऐसा करने से आपकी त्वचा चमकदार हो जाएगी।

10.बेजान चेहरे को ठीक करने के लिए टमाटर के रस में गुलाब जल मिलाकर लगाएं। इसे कॉटन में डिप करके चेहरे की मसाज करें।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned