scriptहल्दी समेत खाने में शामिल करें ये 10 चीजें, हाई कोलेस्ट्रॉल से मिलेगा छुटकारा | top 10 foods to reduce high cholesterol, it will protect your heart | Patrika News

हल्दी समेत खाने में शामिल करें ये 10 चीजें, हाई कोलेस्ट्रॉल से मिलेगा छुटकारा

locationनई दिल्लीPublished: Apr 02, 2019 02:07:19 pm

Submitted by:

Soma Roy

दिल को दुरुस्त रखने के लिए नारियल के तेल में बना खाना खााएं
लहसुन खाने से भी खराब कोलेस्ट्रॉल शरीर से बाहर निकलता है

high cholesterol

हल्दी समेत खाने में शामिल करें ये 10 चीजें, हाई कोलेस्ट्रॉल से मिलेगा छुटकारा

नई दिल्ली। ज्यादा मसालेदार या फास्ट फूड खाने से हाई कोलेस्ट्रॉल का खतरा बढ़ जाता है। इससे दिल पर ज्यादा जोर पड़ने लगता है। जिससे हार्ट अटैक का खतरा रहता है। ये मोटापे को बढ़ा सकता है। इस बीमारी से बचने के लिए कुछ घरेलू चीजों का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है।
बढ़ती उम्र के असर को देना है मात तो करें इस जड़ी बूटी का इस्तेमाल

1.लहसुन में एंटी-वायरल (anti-viral), जीवाणुरोधी (anti bacterial) और एंटी-फंगल (anti fungal) गुण भी पाए जाते है और यह लीवर को बिना किसी अवरोध के कार्य करने में मदद करता है। ये चर्बी को कम करके हाई कोलेस्ट्रॉल के खतरे को कम करने में मदद करता है।
2.हल्दी में क्यूमिन नामक तत्व होता है जो हाई कोलेस्ट्रॉल की वजह से धमनियों (arteries) की दीवार पर जमी हुई खराब परत को हटाने में मदद करता है।

3.सेब के सिरके में एसिटिक एसिड (acetic acid) होता है। इसे जूस में मिलाकर पीने से हाई कोलेस्ट्रॉल कम होता है।
4.हाई कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए ओट्स और दलिया भी बहुत फायदेमंद होते हैं। इनमें भरपूर मात्रा में विटामिन्स, खनिज (minerals), फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट (antioxidant) होते हैं।

5.धनिया के बीज में विटामिन ए, सी, फोलिक एसिड और बीटा-कैरोटीन (beta-carotene) जैसे पोषक तत्व होते हैं। ये शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल (LDL) को जमने से रोकता है।
पीले कपड़े में बांधकर करें इलायची का ये उपाय, धन से भर जाएगा घर

6.इसबगोल की छाल (Psyllium Husk) भी इस समस्या से छुटकारा पाने में कारगर है। इसमें घुलनशील फाइबर (soluble fiber) होते हैं। ये कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके दिल को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।
7.मेथीदाना में में एंटी-इंफ्लेमेटरी (anti-inflammatory) और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। रोजाना 1/2 से 1 चम्मच मेथी दाना खाने से हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

8.उच्च कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए आंवला भी बहुत उपयोगी होता है। अमीनो एसिड (amino acids) और फेनोलिक यौगिक (phenolic compounds) पाए जाते हैं। ये दिल को दुरुस्त रखने में मदद करते हैं।
9.नारियल तेल में बना खाना खाने से भी कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण में रहता है। ये शरीर की अतिरिक्त चर्बी को काटने का काम करता है।

10.जैतून के तेल में मोनोअनसैचुरेटेड फैट (mono unsaturated fat) की मात्रा अधिक होती है, जो अच्छे कोलेस्ट्रॉल (HDL) को बढ़ाने और ख़राब कोलेस्ट्रॉल (LDL) को शरीर से बाहर निकालने का काम करता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो