scriptBest Course For Students: रिजल्ट की राह देखकर बच्चे हो रहे हैं परेशान, उन्हें सीखाएं ये 5 कोर्स | Best Course For Students, computer course for students, coding classe | Patrika News
शिक्षा

Best Course For Students: रिजल्ट की राह देखकर बच्चे हो रहे हैं परेशान, उन्हें सीखाएं ये 5 कोर्स

बोर्ड परीक्षा खत्म होने के बाद सिर्फ उसके बारे में ही न सोचें। ये ऐसा समय होता है जो किसी भी छात्र के लिए बहुमूल्य होता है। ऐसे समय में आप कुछ रचानात्मक सीख सकते हैं। इससे आप स्ट्रेस फ्री भी रहेंगे और एक नया कौशल सीखेंगे।

जयपुरMar 11, 2024 / 04:24 pm

Shambhavi Shivani

best_course_for_students.jpg

Best Course For Students

Best Courses: भारत के सभी राज्यों में लगभग बोर्ड परीक्षाएं खत्म हो चुकी हैं। परीक्षाओं के खत्म होने के साथ ही रिजल्ट आने का इंतजार शुरू हो जाता है। रिजल्ट की प्रतिक्षा में छात्रों को घबराहट, उलझन और कई तरह के बुरे ख्याल का सामना करना पड़ता है। ऐसे में उनके लिए ये समय बहुत ही ज्यादा विचलित करने वाला होता है। छात्र तनावमुक्त रहें इसके लिए जरूरी है कि वो अपना दिमाग किसी और चीज में लगाएं।

बोर्ड परीक्षा खत्म होने के बाद सिर्फ उसके बारे में ही न सोचें। बार-बार परीक्षा के बारे में सोचने और एनालिसिस करते रहने से स्ट्रेस (Board Exams Stress) होता है। ऐसे में शिक्षकों और अभिभावकों को भी बच्चों पर ध्यान देना चाहिए। ये ऐसा समय होता है जो किसी भी छात्र के लिए बहुमूल्य होता है। ऐसे समय में आप कुछ रचानात्मक सीख सकते हैं। इससे आप स्ट्रेस फ्री भी रहेंगे और एक नया कौशल सीखेंगे।

कंप्यूटर का बेसिक कोर्स 10वीं और 12वीं पास छात्रों (Basic Computer Course For 12th Students) के लिए बहुत फायदेमंद होता है। बेसिक कंप्यूटर कोर्स, डीटीपी कोर्स, साइबर सुरक्षा कोर्स और एथिकल हैकिंग कोर्स आदि कुछ ऐसे कोर्स हैं जिन्हें हर छात्र को सीखना चाहिए। इन कोर्स को ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों मोड में सीख सकते हैं।

आज के समय अधिकांश काम कंप्यूटर द्वारा किए जा रहे हैं। ऐसे में लगभग हर क्षेत्र में अच्छी टाइपिंग स्पीड (Good Typing Speed) वाले लोगों की काफी मांग है। छुट्टियों के समय में आप भी टाइपिंग का कोर्स कर सकते हैं। इससे आपका मन भी लगा रहेगा और एक सर्टिफिकेट भी मिल जाएगा, जिससे भविष्य में आपके पास काम के अवसर बढ़ेंगे।

आज के समय में प्राइवेट दफ्तरों में विदेशी भाषा की काफी मांग है। विदेशी भाषा सीखने से भविष्य में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। ऐसे में आप भी घर बैठे ऑफलाइन माध्यमों से विदेशी भाषा सीख सकते हैं।

यह भी पढ़ें

भारत में किन फॉरेन लैंग्वेज की है खूब डिमांड


अगर आपकी रूचि कंप्यूटर साइंस (Computer Science) में है और आप भविष्य में कंप्यूटर साइंस से इंजीनियरिंग (Computer Science Engineering) करना चाहते हैं तो कोडिंग का कोर्स आपके बहुत काम आएगा। ऑनलाइन माध्यम से आप घर बैठे भी कोडिंग कोर्स कर सकते हैं।

डांस और म्यूजिक न सिर्फ शरीर को रिलेक्स करता है बल्कि हमारे मस्तिष्क पर भी इसका सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। परीक्षा के तनाव से मुक्त होने के लिए आप भी डांस या म्यूजिक का वर्कशॉप ज्वाइन कर सकते हैं।

Home / Education News / Best Course For Students: रिजल्ट की राह देखकर बच्चे हो रहे हैं परेशान, उन्हें सीखाएं ये 5 कोर्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो